WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 2022 | PMJJBY ऑनलाइन आवेदन यहाँ से करे।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 2022 – केंद्र सरकार ने 9 मई 2015 को देश के नागरिकों को जीवन बीमा पॉलिसी का लाभ पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का शुभारंभ किया था। भारत का जीवन बीमा निगम एवं अन्य नीचे बीमा कंपनियां सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्रों के बैंक के माध्यम से यह योजना पेश कर रही है। इस योजना के तहत लाभार्थियों की 55 वर्ष तक की उम्र तक किसी कारण से मृत्यु होने की स्थिति में उनके परिवार नॉमिनी को PMJJBY के तहत 200000 रूपये का जीवन बीमा कवर प्रदान किया जाएगा।

नामप्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना
आरम्भ की गईकेंद्र सरकारी योजनाएं
वर्ष2022
लाभार्थीदेश के नागरिक
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यपॉलिसी बीमा प्रदान करना
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://www.jansuraksha.gov.in/

यह भी पढ़े – PM Kisan Tractor Yojana 2022 के बारे में यहाँ जाने

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 2022 के लिए कब तक करा सकते है नवीनीकरण (Renewal)

हमारे देश के प्रधान मंत्री जी द्वारा देश के लोगो को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से 9 मई 2015 को केंद्र सरकार के माध्यम से PMJJBY को आरम्भ किया था, इस योजना के द्वारा सरकार के माध्यम से लाभार्थी को जीवन प्रदान करा जाएगा, जिसके माध्यम से आवेदक की मृत्यु के बाद बीमा की राशि उसके परिवार के सदस्य को मिलेगा, ताकि उसके परिवार वालो को किसी भी तरह की समस्या का सामना नहीं करना पड़े। केंद्र सरकार द्वारा इस योजना लाभ लेने के लिए नागरिको को हर साल अपने बैंक खाते से 330 रुपये की राशि का भुगतान करना होता है। PMJJBY के लिए केंद्र सरकार अब नवीनीकरण करने की आखरी तारीख की घोषणा कर दी है। केंद्र सरकार ने बताया है की इस योजना का लाभ पाने के लिए नागरिको को 31 से पहले ही नवीनीकरण करना होगा।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 2022 में प्राप्त हुए मृत्यु दावे

केंद्र सरकार के द्वारा आरम्भ की गई PMJJBY के तहत देश के बीमित व्यक्तियों के परिवारों को पॉलिसी धारक की मृत्यु पर 200000 रूपये की बीमा राशि दी जाएगी। हम सभी नागरिक जानते है की साल 2020-21 मैं जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत करीब 2,34,905 मृत्यु दावे प्राप्त हुए हैं। राज्य सरकार द्वारा इन मृत्यु दावल के परिवारों को करीब 4698.10 करोड़ रुपये की राशि का भुगतान किया गया है। 5 साल पहले PMJJBY के तहत यह भुगतान एक सर्वजनिक भुगतान है और मीडिया के अनुसार यह बताया गया है की 31 मार्च 2021 को समाप्त हुए वित्तीय साल 2020-21 में इस योजना के तहत 2,50,351 मृत्यु दावे किये गए हैं। इन सभी में से लगभग 13100 दावे खारिज कर दिए गए हैं और अन्य 2346 दावों पर विचार किया गया है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत पिछले 5 वर्ष के मृत्यु दावे

सनकुल मृत्यु दावेवितरित राशि
2016-1759,1181,182.36 करोड़ रुपए
2017-1889,7081,794.16 करोड़ रुपए
2018-191,35,2122,704.24 करोड़ रुपए
2019-201,78,1893563,78 करोड़ रुपए
2020-212,34,9054698.10 करोड़ रुपए

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना Premium

Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana के माध्यम से योजना के अंतगर्त बीमित व्यक्ति को हर साल 330 रुपये की बीमा किस्त राशि का प्रीमियम जमा करनी होगी। यह बीमा प्रीमियम हर साल मई के महीने में आपके खाते से स्वतः डेबिट हो जाता है। वह नागरिक जो कमजोर आय वर्ग और बीपीएल श्रेणी के लोगों के लिए फायदेमंद हो। पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना के माध्यम से आपके द्वारा लिया गया बीमा कवर उस वर्ष के 1 जून से होगा, जो अगले वर्ष 31 मई तक लिया जाएगा, जिसके बाद बैंक के माध्यम से आवेदक के खाते से प्रीमियम की राशि काट ली जाएगी।

  • एलआईसी/बीमा कंपनी को बीमा प्रीमियम – 289 रुपये
  • बीसी/माइक्रो/कॉर्पोरेट/एजेंट के लिए व्यय की प्रतिपूर्ति – 30 रुपये
  • भाग लेने वाले बैंक के प्रशासनिक शुल्क का प्रतिपूर्ति – 11 रुपये
  • कुल प्रीमियम – 330 रुपये

PMJJBY के तहत क्लेम का भुगतान

इस को देश के सभी नागरिकों को बीमा कवर देने के उदेश्य से शुरू किया गया है, और देश के सभी लोगो को इस योजना के तहत सालाना 330 रूपये का प्रीमियम देना होता है। केंद्र सरकार द्वारा पंजीकृत व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसे नामांकित व्यक्ति को इस योजना के तहत 200000 रूपये की आर्थिक सहायता के रूप में दी जाती है। इस योजना के तहत सरकार की ओर से 1134 करोड़ रुपये के डेथ क्लेम का भुगतान वित्तीय वर्ष 2020 में करा गया है जिसके तहत भुगतान 56716 लोगो को प्रदान किया है जिसके लिए 200000 रूपये की आर्थिक सहायता दी गई है, और इस कोरोना वायरस महामारी के कारण टर्म इंश्योरेंस क्लेम बढ़ गए हैं।

PMJJBY की विशेषताएं

  • PMJJBY योजना को खरीदने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • इस योजना के तहत परिपक्वता आयु 55 वर्ष है
  • इस योजना को हर साल नवीनीकृत करने की आवश्यकता है
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की नामांकन अवधि 1 जून से 31 मई तक है।
  • आप नामांकन के 45 दिनों के बाद तक दावा नहीं कर सकते, आप 45 दिनों के बाद दावा दायर कर सकते हैं।

PMJJBY योजना का उद्देश्य

भारत में रहने वाले वह सभी लोग जो अपने मृत्यु के बाद भी अपने परिवार की सामाजिक सुरक्षा के विषय में सोचते हैं उनकी समस्या के समाधान के रूप में भारत सरकार ने Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana का शुभारंभ किया है। इस योजना के तहत यदि पॉलिसी धारक की मृत्यु 18 से 50 वर्ष के बीच हो जाती है तो सरकार द्वारा 200000 रूपये की धनराशि पॉलिसी धारक के परिवार को प्रदान की जाएगी ताकी वे अपना जीवन यापन आसानी से कर सकें। इस योजना के तहत न केवल गरीब एवं वंचित वर्ग के लोग बल्कि भारत का कोई भी नागरिक लाभ प्राप्त कर सकता है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 2022 के लाभ

देश भर के 18 से 50 वर्ष का कोई भी नागरिक इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकता हैं।
पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाने के बाद पॉलिसी धारक का परिवार पीएम जीवन ज्योति बीमा स्कीम का साल दर साल नवीनीकरण कर सकता है। इस योजना के लिए सदस्य को 303 रूपये के सालाना प्रीमियम राशि का भुगतान करना होगा और उन्हें 200000 रूपये का जीवन बीमा कवर प्रदान किया जाएगा।
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को इस योजना के तहत आवेदन करना होगा।
प्रत्येक वर्ष वार्षिक कवरेज अवधि के दौरान 31 मई से पहले Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana के तहत वार्षिक किस्त का भुगतान किया जाता है।
यदि आप 31 मई से पहले अपनी वार्षिक किस्त जमा नहीं करवाते हैं तो ऐसे में आपको अपने पॉलिसी का नवीनीकरण कराना होगा जिसमें आपकोपूरे वार्षिक प्रीमियम का एकमुश्त भुगतान, अच्छे स्वास्थ्य की सब घोषणा पत्र के साथ जमा करवाना होगा।

पीएम जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत समाप्ति

  • 55 की आयु होने पर।
  • बैंक के साथ खाता बंद होने की स्थिति में।
  • बैंक अकाउंट में प्रीमियम की राशि ना होने की स्थिति में।
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के द्वारा केवल एक ही व्यक्ति एक ही इंश्योरेंस कंपनी से लाभ ले सकता है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 2022 पात्रता मानदंड

  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत पॉलिसी धारक के पास बैंक खाता होना चाहिए, क्योंकि सरकार के माध्यम से दी गई राशि लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर की जाएगी।
  • सब्सक्राइबर को हर साल 31 मई को या उससे पहले ऑटो डेबिट के समय बैंक खाते में आवश्यक बैलेंस रखना होता है।
  • इस योजना के द्वारा पॉलिसी लेने वाले लोगो की आयु 18 से 50 वर्ष होनी अनिवार्य है।
  • पॉलिसी धारक को इस ट्राम योजना के तहत प्रति वर्ष 330 रुपये का प्रीमियम देना होगा।

आवश्यक दस्तावेज (Required Documents)

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

यदि आप भी केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई इस प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दी गई चरण दर चरण प्रक्रिया का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको जन सुरक्षा की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।यदि आप भी केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई इस प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दी गई चरण दर चरण प्रक्रिया का पालन करना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको पीएमजेजेबीवाई एप्लीकेशन फॉर्म पीडीएफ के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज पर आपको एक PDF दिखाई देगी। पीडीएफ फॉर्म को डाउनलोड करके इसका प्रिंट आउट निकाल ले।
  • अब इस शो में पूछे गए सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरे सभी जानकारी भरने के बाद यह फॉर्म उस बैंक में जाकर जमा करा दे जहां पर आपका सक्रिय बचत बैंक खाता खुला है।
  • अब आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपके पास प्रीमियम का भुगतान करने के लिए खाते में पर्याप्त शेष राशि है या नहीं| यदि नहीं है तो यह राशि अपने खाते में जमा करवाएं।
  • इसके बाद आपको योजना में शामिल होने के लिए एक सहमति पत्र और प्रीमियम राशि के ऑटो डेबिट को जमा करना होगा बिना सहमति दस्तावेज को पूरी तरह से भरे हुए आवेदन पत्र के साथ जोड़ें और इन्हें जमा करवा दें।

Direct Link To Here For PMJJBY

Click Here To Apply For PMJJBY

FAQ

प्रश्न : प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते है?

उत्तर : प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन ऑफिसियल वेबसाइट दवारा कर सकते है

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *