Bihar Board 10th Supplementary / Revaluation Form 2022 | Apply Here Online

हेलो फ्रेंड्स,  बिहार एजुकेशन बोर्ड ( Bihar School of Education Board) द्वारा 10वीं  का रिजल्ट ऑफिशल वेबसाइट पर लाइव हो चूका है। रिजल्ट देखने के बाद कुछ स्टूडेंट्स को सप्लीमेंट्री आने की वजह से तथा एक या दो सब्जेक्ट में कम अंक प्राप्त होने की वजह से परसेंटेज कम हो गई है। अब चिंता की स्थिति में है। ऐसे में स्टूडेंट्स बोर्ड के ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करके तुरंत सप्लीमेंट्री और पुनर्मूल्यांकन या रिचेकिंग के लिए आवेदन कर देना चाहिए। बोर्ड द्वारा यह सुविधा सभी 10th स्टूडेंट्स को दी जा रही है। इसलिए स्टूडेंट सुविधा का  उपयोग करें। सप्लीमेंट्री  पुनर्मूल्यांकन और रिचेकिंग के लिए स्टूडेंट्स को ऑनलाइन ही आवेदन करना होगा। इसलिए स्टूडेंट्स समय व्यतीत ना करते हुए तुरंत के लिए ऑनलाइन माध्यम से Bihar board 10th supplementary / Revaluation form 2022 के लिए आवेदन करें। 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

जो स्टूडेंट्स रिचेकिंग / पुनर्मूल्यांकन / सप्लीमेंट्री के लिए आवेदन करना चाहते हैं। उन्हें आवेदन करने से पूर्व दिए गए विवरण को सही तरीके से जान लेना चाहिए। आवेदन प्रणाली, आवेदन तिथि आवेदन शुल्क की विस्तृत जानकारी इस लेख में दी जा रही है। अतः स्टूडेंट्स आवेदन से पूर्व है संपूर्ण प्रक्रिया से खुद को अपडेट रखें। 

Latest new update

बिहार एजुकेशन बोर्ड द्वारा 10th का रिजल्ट ऑफिशल वेबसाइट पर लाइव कर दिया गया है। जो स्टूडेंट्स सप्लीमेंट्री/ पुनर्मूल्यांकन और रिचेकिंग के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए स्टूडेंट्स ऑफिशल वेबसाइट लिंक पर क्लिक करें। 

details of Bihar board 10th supplementary / Revaluation form 2022

Bihar board 10th supplementary / Revaluation form Application Starting DateTo be notified
Bihar board 10th supplementary / Exam DateTo be notified
Bihar board 10th supplementary Form Fees150/- Per Subject 
Application / Payment ModeOnline
Official Portelhttp://biharboardonline.com/

Detailed information About Bihar board 10th supplementary / Revaluation form 2022

बिहार बोर्ड द्वारा 10वीं क्लास के सभी स्टूडेंट्स को यह सुविधा दी जाती है। कि वह कम अंक प्राप्त होने की वजह से कॉपी रिचेकिंग करवा सकते हैं। पुनर्मूल्यांकन करवा सकते हैं। रिटोटलिंग करवा सकते हैं। तथा सप्लीमेंट्री आने पर सप्लीमेंट्री परीक्षा दे सकते हैं। जिससे स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट को अपडेट कर नए सत्र में प्रवेश कर सकते हैं। ऐसे में बोर्ड द्वारा जल्द ही दसवीं क्लास के सप्लीमेंट्री और पुनर्मूल्यांकन हेतु आवेदन स्वीकार किए जाने हैं। आवेदन स्वीकार के कुछ दिनों बाद ही परीक्षा आयोजित की जाएगी। आवेदन की तिथि और  परीक्षा तिथि अभी बोर्ड द्वारा फिलहाल अपडेट नहीं की गई है। बोर्ड द्वारा जारी नोटिफिकेशन के आधार पर स्टूडेंट स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। और न्यू अपडेट के माध्यम से स्टूडेंट्स को अवगत कराने की पूरी कोशिश रहेगी।  

Easily to apply for the supplementary / Rechecking form 2022 through online

अधिकांश स्टूडेंट्स इंटरनेट के माध्यम से बिहार बोर्ड के ऑफिशल पोर्टल से सप्लीमेंट्री / पुनर्मूल्यांकन और रिचेकिंग के लिए आवेदन प्रणाली सर्च करते हैं। और उन्हें  प्रणाली सही समझ नहीं आती। इसलिए स्टूडेंट्स को इस लेख में प्रणाली सही भाषा में देने की कोशिश की जा रही है। साथी स्टूडेंट को सलाह दी जाती है। कि वह प्रणाली को ऑफिशल पोर्टल पर ही उपयोग कर सकते हैं। तथा अपना आवेदन प्रक्रिया संपूर्ण कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया निम्न प्रकार से दी जा रही है। 

  •  सबसे पहले स्टूडेंट्स बिहार बोर्ड के ऑफिशल वेबसाइट पर लॉगिन करें। 
  •  बोर्ड द्वारा जारी नोटिफिकेशन पर क्लिक करें। 
  •  नोटिफिकेशन को स्टूडेंट्स को पढ़ना चाहिए तत्पश्चात आवेदन के लिए क्लिक करना चाहिए। 
  •  आवेदन फॉर्म को पूरा भरे। 
  •  निर्धारित फीस का भुगतान करें। 
  •  सबमिट बटन पर क्लिक करें और सक्सेसफुली मैसेज चेक करें। 
Apply Bihar board 10th supplementary / Revaluation formClick Here
Bihar board 10th supplementary / Result Click Here

FAQs

Q. बिहार एजुकेशन बोर्ड द्वारा 10वीं क्लास सप्लीमेंट्री परीक्षा कब आयोजित की जाएगी?

Ans.  फिलहाल बोर्ड द्वारा सप्लीमेंट्री परीक्षा की तिथि जारी नहीं की गई है। स्टूडेंट न्यू अपडेट के जरिए तिथि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करते रहे। 

Q.   10th क्लास स्टूडेंट्स बिहार बोर्ड से कॉपी रिचेकिंग के लिए कैसे आवेदन करें?

Ans.  स्टूडेंट्स को ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन करना  होगा। ऑफिशल पोर्टल पर लॉगिन करके प्रक्रिया को फॉलो कर आसानी से कॉपी रिचेकिंग के लिए आवेदन किया जा सकता है। 

प्रश्न: बिहार बोर्ड 10th कम्पार्टमेंट एग्जाम के लिए आवेदन शुल्क कितना है?

उत्तर: छात्र BSEB की ऑफिसियल वेबसाइट पर कम्पार्टमेंट एग्जाम आवदेन शुल्क के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Time Table 2021Admit Card 2021Results 2021

Leave a Comment

Your email address will not be published.