WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Voter List 2022 | बिहार वोटर लिस्ट डाउनलोड मतदाता सूची विथ फोटो

Bihar Voter List 2022 – मताधिकार का उपयोग करने के लिए मतदाता सूची में नाम होना अनिवार्य है। वह सभी नागरिक जिनका नाम मतदाता सूची में होता है वह चुनाव में अपने मताधिकार का उपयोग कर सकते हैं। बिहार सरकार द्वारा समय-समय पर बिहार वोटर लिस्ट को भी अपडेट किया जाता है। जिससे कि प्रदेश का प्रत्येक नागरिक मतदान कर सकें। आप भी अपना नाम Bihar Voter List में ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से देख सकते हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से आपके साथ मतदाता सूची डाउनलोड करने की पूरी विधि के बारे में बताया जाएगा ।

इस आर्टिकल के माध्यम से बिहार वोटर लिस्ट से संबंधित अन्य जानकारी जैसे कि इसका उद्देश्य, Benefits, Features, Eligibility, Important Documents, Process to Apply आदि भी साझा की जाएगी। यदि आप वोटर लिस्ट बिहार से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको हमारे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पूरा पढ़ना होगा।

Article NameBihar Voter List 2022
StateBihar
Eligible individualsCitizens of Bihar who are 18 years old or above
BenefitsTo get the benefits of the scheme and to vote
Year2022
Availability ModeOnline
Official websitehttps://ceobihar.nic.in/

Bihar Voter List 2022

बिहार में 243 विधानसभा सीटों के लिए 28 अक्टूबर 2020 से लेकर 7 नवंबर तक 3 चरणों में चुनाव होने जा रहे हैं। पहले चरण में 71 विधानसभा सीटों पर चुनाव होगा जो कि 28 अक्टूबर 2020 को होगा। दूसरे चरण में 94 विधानसभा सीटों पर 3 नवंबर को चुनाव होगा और तीसरे चरण में 78 विधानसभा सीटों पर 7 नवंबर को चुनाव होगा। इसी के साथ मतगणना 10 नवंबर को होगी। इस साल कोरोनावायरस के चलते चुनाव तीन चरणों में आयोजित किया जा रहा है जिससे कि कोरोनावायरस नियंत्रित किया जा सके। इस साल मतदान का समय सुबह 7:00 से शाम 6:00 बजे के बीच होगा।

Bihar Voter List 2022 का उद्देश्य

बिहार वोटर लिस्ट के माध्यम से वह सभी बिहार के नागरिक जिन्होंने वोटर आईडी कार्ड बनाने के लिए आवेदन किया है और उन्हें अभी तक वोटर आईडी कार्ड नहीं मिला है वह अपना नाम घर बैठे ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से चेक कर सकते हैं।

बिहार वोटर कार्ड के लाभ

  • वोटर कार्ड के माध्यम से बिहार के नागरिक विधानसभा अथवा लोकसभा चुनाव में मतदान कर सकते हैं।
  • Bihar Voter List केंद्र और राज्य सरकार द्वारा लांच की गई योजना में एक जरूरी दस्तावेज के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।
  • वोटर कार्ड सिम कार्ड को खरीदने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।
  • वोटर आईडी कार्ड कई सारे अधिकारिक उद्देश्य जैसे कि लोन, क्रेडिट कार्ड, संपत्ति खरीदने आदि के लिए वैलिड फोटो और आईडी प्रूफ के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है।

Process to download Bihar Voter List (डाउनलोड करने की प्रक्रिया)

इस प्रक्रिया के तहत बिहार राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी Bihar Voter List 2022  डाउनलोड करना चाहते है तो उनकी सहायता के लिए टीम नीचे कुछ इंट्रेस्शन दे रही है जिसको आप फॉलो कर आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको office of the chief electoral officer की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आपको सर्च ई रोल के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब विवरण द्वारा खोज को सेलेक्ट करिए।
  • इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा इस फॉर्म में सभी जानकारियां जैसे कि नाम, उम्र जन्मतिथि आदि भरिए।
  • अब सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करिए।
  • आपके सामने आपके वोटर आईडी कार्ड का स्टेटस सामने खुल जाएगा।

Bihar Voter Card List 2022 Important Links

Official portal of Bihar CEOhttps://ceobihar.nic.in/
Download Bihar Voter ListClick Here

FAQ

Bihar Voter List 2022 के बारे में आप सभी को हमारी टीम ने सम्पूर्ण जानकरी प्रदान की है। अगर फिर भी आपके पास अन्य कोई प्रश्न है तो आप आसानी से कमेंट कर सकते है। आप सभी को हमारी टीम ने सम्पूर्ण जानकरी प्रदान की है। अगर फिर भी आपके पास अन्य कोई प्रश्न है तो आप आसानी से कमेंट कर सकते है।

प्रश्न : Bihar Voter List 2022 डाउनलोड करने की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

उत्तर : Bihar Voter List 2022 डाउनलोड करने की ऑफिसियल वेबसाइट https://ceobihar.nic.in/है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *