12th आर्ट्स के बाद क्या करें, जानें किस कोर्स में ले सकते हैं एडमिशन

दोस्तो, अक्सर 12th के बाद ज्यादातर स्टूडेंट अपने Career को लेकर कंफ्यूज रहते है। गाइडेंस नही मिलने की वजह से वह ये डिसाइड नही कर पाते कि अब इसके बाद आगे कोनसा कोर्स करे। आज के इस आर्टिकल हम उन स्टूडेंट की बाद करेंगे जिन्होने Arts से 12th की हैं। अगर आप भी उनमें से एक है तो जिन्होने आर्ट्स से 12वीं कर ली हैं और अब आगे अपने करियर को लेकर कंफ्यूज हैं, तो ये आर्टकल आपके लिए हैं। इसमें हम बताएंगे की आर्ट्स स्ट्रीम से 12th करने के बाद आगे आप कौन-कौनसे कोर्स कर सकते हैं और किस क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं। आपके मन में उठने वाले सभी सवालों और कंफ्यूजन को दूर करने के लिए इस आर्टिकल को ध्यान से और पूरा पढ़ें।

Career Guide: आर्ट्स के छात्र 12th के बाद इन कोर्स में ले सकते हैं एडमिशन
Photo | wikipedia

BA (Bachelor of Arts)

आर्ट्स से 12वीं करने वालें ज्यादार छात्रों की सबसे पसंदीदा सब्जेक्ट BA यानि बैचलर ऑफ आर्ट्स हैं। शायद ही देश की कोई कॉलेज या यूनिवर्टसिटी ऐसी हो जहां बीए का कोर्स न करवाय़ा जाता हो। बीए में स्टूडेंस्ट इंग्लिश, हिंदी, हिस्ट्री, पॉलिटिकल साइंस, इकोनॉमिक्स, सोशियोलॉजी, इंटरनेशनल रिलेशंस जैसे विषयों की पढ़ाई करते हैं। यह तीन साल का ग्रेजुएशन कोर्स हैं।  शिक्षा के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए यह सबसे अच्छा कोर्स हैं। बीए करने के बाद इस इसमें ही MA यानि मास्टर ऑफ आर्ट्स कर सकते हैं। एमए करने के बाद या इसके साथ ही आप सरकारी जॉब की भी तैयारी कर सकते हैं, या यूनिवर्सिटी प्रोफेसर भी बन सकते हैं।

BJMC (Bachelor of Journalism and Mass Communication), पत्रकारिता एवं जनसंचार

अगर आप एक पत्रकार या न्यूज एंकर बनना चाहते हैं या मीडिया में काम करना चाहते हैं। तो ये कोर्स आपके लिए हैं। पत्रकारिता के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आप 12वीं के बाद BJMC यानि ‘बेचलर ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्यूनिकेशन’ में ग्रेजुएशन कर सकते हैं। ये कोर्स आपको सभी कॉलेज मे नही मिलेगा। लेकिन आज कल हर बड़ें कॉलेज में यह कोर्स  करवाया जाता हैं। तो आप किसी भी अच्छे कॉलेज में प्रवेस ले कर यह कोर्स कर सकते हैं। ये चार साल का ग्रेजुएशन कोर्स हैं। BJMC करने के बाद आप इसी फिल्ड में MJMC यानि ‘मास्टर ऑफ जर्नलिज्म एंड मास कम्यूनिकेशन’ कर सकते हैं।

इसके बाद आप शिक्षा के क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं तो UGC-NET करने के बाद यूनिवर्सिटी प्रोफेसर भी बन सकते हैं। या आप चाहे तो प्रिंट मीडिया या इलेक्रट्रॉनिक मीडिया में काम भी कर सकते हैं। पत्रकार, न्यूज एंकर और आर जे में करियर शुरु कर सकते हैं।

BA LLB (बीए एलएलबी)

12वीं के बाद अगर आपका सपना वकील बनने का या लॉ के क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं। तो आप इसके बाद BA LLB कर सकते हैं।  BA LLB में दो कोर्स “बेचलर ऑफ आर्ट्स और बेचलर ऑफ लॉ” शामिल हैं। अगर आप बीए एलएलबी करते हैं तो दोनों एस साथ पांच साल में करवाए जाएंगे। यह कोर्स काफी पॉपुलर हो रहा हैं इसी को देखते हुए अब ज्यादातर कॉलज इस कोर्स को करवा रहे हैं। कानून के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन हैं। इसके आप किसी भी मान्याता प्राप्त कॉलेज में प्रवेश ले सकते हैं, जो यह कोर्स करवाता हो।

बीए एलएलबी में आपको आपराधिक कानून, कॉरपोरेट कानून, पेटेंट कानून, प्रशासनिक कानून, कर कानून, अंतर्राष्ट्रीय कानून और श्रम कानून के साथ कला क्षेत्र के विषयों जैसे समाजशास्त्र, इतिहास, अर्थशास्त्र और राजनीति  आदि को पढाया जाएगा। BA LLB के बाद आप इसी क्षेत्र में LLM कर सकते हो।

BHM (Bachelor of Hotel Management)

आजकल अलग-अलग क्षेत्रों  में करियर बना सकते हैं। जिस फिल्ड में काम करने की रुची होती हैं उस फिल्ड में कोर्स उपल्बध हैं। अगर आप होटल इंडस्ट्री और हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री में करियर बनाने की सोच रहे है तो BHM यानि बेचलर ऑफ होटल मेनेजमेंट में एडमिशन ले सकते हैं। बहुत से अच्छे कॉलेज यह कोर्स करवाते हैं। यह एस ग्रेजुएशन कोर्स है जिसमें होटल  मैनेजमेंट की पढ़ाई करवाई जाती हैं। इसमें होटल मैनेजमेंट से जुड़े सभी काम सिखाए जाते हैं। यह कोर्स तीन साल का होता है लेकिन कुछ कॉलेज चार साल में करवाते है। यह कोर्स करने के बाद आज अपनी रुची के अनुसारे बड़े होटलों में काम कर सकते हैं।

Tour and Travel (टूर एंड ट्रैवल)

आर्ट्स से 12 वीं करने के बाद आप डूर एंड ट्रेवल में भी अपना करियर बना सकते हैं। अगर आपको घुमने का शौक है तो ये कोर्स आपके लिए सबसे बेस्ट हैं। कई कॉलेज यह कोर्स करवाते हैं। इसके लिए आप बीए इन ट्रैवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट, बीबीए इन टूर एंड टैवल मैनेजमेंट, बीए ऑनर्स इन टूर एंड ट्रैवल, बीए इन टूरिज्म स्टडीज जैसे कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। इसमें से कोई एक कोर्स करने के बाद आप ट्रेवल इंडस्ट्री में काम कर सकते हैं। इसके लिए आपकी इंग्लिश अच्छी होगी तो आपको बहुत जल्दी जॉब मील जाएगी। क्योकि टूर के लिए ज्यादातर विदेशो के लोग भ्रमण के लिए आते है उनके साथ डील करनी होती है। इसमें भी करियर की कई ऑप्शन हैं।

BSW (Bachelor in Social Work), बैचलर इन सोशल वर्क

अगर आपका इंटरेस्ट सामज सेवा करने में हैं तो आप बैचलर इन सोशल वर्क में एडमिशन लेकर अपने करियर की शुरुआत कर सकते है। BSW यानि बैचलर इन सोशल वर्क में आपको सामाजिक कल्याण और लोगों की सहायता करने की शिक्षा दी जाती हैं। इसमें आप राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय NGO के साथ मिलकर वंचित और पिछड़े लोगों के लिए काम करना हैं। यह भी दो साल का ग्रेजुएशन कोर्स हैं।

BBA (Bachelor in Business Administration)

वैसे  तो ये कोर्स कॉमर्स के क्षेत्र का है। लेकिन इसमे अकाउंटिग की पढ़ाई नही कराकर मैनेजमेंट की पढ़ाई करवाई जाती हैं। इसलिए आर्ट्स के छात्र भी इस कोर्स को कर सकते हैं। यह कोर्स करने के बात आप बिजनेस के क्षेत्र में करियर बना सकते हैं। यह भी तीन साल का ग्रेजुएशन कोर्स होता हैं। इसमें आप एचआर, मार्केटिंग, एंटरप्रेन्योरशिप जैसे विषय में स्पेशलाइजेशन कर सकते हैं। बीबीए करने के बाद आप इसी क्षेत्र में एमबीए कर सकते हैं।

सरकारी सेवाओं में करियर बनाएं, (Government Jobs)

आर्ट्स से 12वीं करने के बाद आप सरकारी जॉब की भी तैयारी कर सकते हैं। देश में ज्यादातर छात्र 12वीं के बाद सामान्य बीए कर लेते हैं। उसके बाद बीएड करने के बाद टीचर की तैयारी करते हैं। वही अलग-अलग क्षेत्रों जैसे बैंकिंग, प्रशासनिक सेवा, कृषि आदि के क्षेत्रों मे सरकारी भर्ती आने पर फोर्म भरते रहते है। किसी भी कोचिंग सेंटर से किसी एक विषय की तैयारी करते हैं। उसके बाद तैयारी में लग जाते हैं। तो अगर आपका भी सपना सरकारी सेवाओं में जाना हैं तो 12वीं करने के बात प्राइवेट या रेगुलर कॉलेज करते हुए इसकी तैयारी कर सकते हैं।

इस आर्टिकल में हमने उन्ही कॉर्स के बारे में बताया हैं, जो आर्ट्स की फिल्ड से हैं। इसके अलावा अगर आपकी रुची किसी अलग काम मे हैं तो आप वो भी कर सकते हैं। आर्ट्स से 12वीं करने के बाद छात्र दूसरे क्षत्रों में भी जा सरते है जिसमें प्रवेश लेकर आप अपना करियर बना सकते हैं। इसके अलावा किसी एक विषय में Short Term ‘Diploma Courses’ भी कर सकते है। ज्यादार कॉलेज अलग-अलग सब्जेक्ट में डिप्लोमा कोर्स करवाते हैं।

Career Guide: कॉमर्स के छात्र 12th के बाद इन कोर्स में ले सकते हैं एडमिशन, बन जाएगी लाइफ

दोस्तो, आशा करता हूं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए मददगार साबित होगी। अगर आपके मन में किसी प्रकार का कोई सवाल होतो हमें कमेंट करके पूछ सकते है। और अगर किसी प्रकार की जानकारी चाहिए तो कमेंट करके जरुर बताए।

Leave a Reply