WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CGBSE 12th Result 2022 | जानिए कैसे चेक करें

हेलो स्टूडेंट, जो स्टूडेंट्स Chhattisgarh Board of Secondary Education (CGBSE) द्वारा आयोजित 12th क्लास आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस एग्जामिनेशन 2022 परीक्षा में भाग ले चुके हैं। उनके उचित स्वास्थ्य की हम कामना करते हैं। साथ ही सभी परीक्षार्थियों को सूचित किया जाता है कि CGBSE बोर्ड द्वारा जून 2022 माह में 12th क्लास आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस का रिजल्ट ऑफिशल वेबसाइट पर जारी होने जा रहा है । स्टूडेंट्स सिर्फ नाम और रोल नंबर के आधार पर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे। In this Article Team OID has listed all the links and steps to check the CGBSE 12th Result 2022 from the Board’s Official Website.

सभी स्टूडेंट को ये समझना जरुरी है कि इस समय कोविड-19 की वजह से बोर्ड द्वारा 12th रिजल्ट जारी करने में कुछ समय या देरी होने की संभावना है। परंतु बोर्ड द्वारा संभवत जून 2022 माह के अंत तक रिजल्ट घोषित कर दि जाएगी।  गत वर्ष सत्र 2020 में बोर्ड द्वारा 23 जून 2020 को रिजल्ट की घोषणा की गई थी। तथा सत्र 2020 में  12th क्लास आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस सम्पूर्ण रिजल्ट 70%  प्रतिशत रहा था।

इस लेख में स्टूडेंट्स को ऑफिशल वेबसाइट से CGBSE 12th Result 2022 चेक करने की संपूर्ण विधिवत प्रक्रिया बताई जा रही है। जिसमें स्टूडेंट ऑनलाइन वेबसाइट और मोबाइल sms के द्वारा अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। दोनों प्रक्रिया को विधिवत तरीके से नीचे विस्तारपूर्वक दिया जा रहा है इसलिए स्टूडेंट इस पोस्ट को पूरा ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Fresh Update

CGBSE बोर्ड द्वारा 12th क्लास एग्जामिनेशन सत्र 2022 का रिजल्ट ऑफिशल वेबसाइट पर जून 2022 माह में जारी कर दिया जाएगा। स्टूडेंट नाम, रोल नंबर के साथ ऑफिशल वेबसाइट पर लॉगिन करके रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

Steps to check CGBSE 12th Result 2022 Online

12th क्लास स्टूडेंट्स कृपया इस प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक पढ़ें:-  यह Online प्रक्रिया बहुत ही आसान और सरल है और इसे स्टूडेंट स्वयं अप्लाई करके अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

  • सबसे पहले स्टूडेंट ऑफिशल वेबसाइट cgbse.nic.in लिंक पर क्लिक करके होम पेज विजिट करें।
  •  होम पेज पर स्टूडेंट्स को रिजल्ट सेक्शन पर क्लिक करना है।
  •  रिजल्ट सेक्शन में 12th क्लास रिजल्ट 2022 लिंक पर क्लिक करें।
  •  स्टूडेंट्स को आवश्यक विवरण के तौर पर नाम, रोल नंबर और DOB दर्ज करनी है।
  •  संपूर्ण विवरण दर्ज करने के पश्चात डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें।
  •  स्टूडेंट स्क्रीन पर अपना रिजल्ट  देख सकते हैं।
  •  नीचे डाउनलोड लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन मार्कशीट डाउनलोड करें।

Overview Of The Article

Name of Examination DepartmentChhattisgarh Board of Secondary Education (CGBSE)
Name Of Exam CGBSE 12th exams
Exam DatesUpdate soon
CGBSE 12th result released dateJune 2022
Status of resultUpdate Soon
Official Site of Bordhttps://www.cgbse.nic.in

How to check CGBSE Board 12th Result 2022 Via mobile sms?

 जो स्टूडेंट बोर्ड के ऑफिशल पोर्टल पर विजिट करके रिजल्ट चेक करने में असमर्थ है, या कंप्यूटर, लैपटॉप या स्मार्टफोन की असुविधा की स्थिति में स्टूडेंट  मोबाइल s.m.s. के द्वारा भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इसके लिए स्टूडेंट्स को कुछ एसएमएस टाइप करके किसी निर्धारित नंबर पर सेंड करना होता है। यह प्रक्रिया निम्न प्रकार से है :-

  • सर्वप्रथम स्टूडेंट्स SMS बॉक्स में यह टाइप करें :- CG12ROLLNUMBER
  • करने के पश्चात इस नंबर पर सेंड कर दे :- 56263
  • For Ex: CG12 1235831289 and send to 56263
  •  कुछ समय इंतजार करें। तुरंत बोर्ड द्वारा मोबाइल पर एसएमएस जारी होगा और उस s.m.s. में आप अपना रिजल्ट देखते हैं।

CGBSE 12th Result for Revaluation / Supplementary Application Form

जिन स्टूडेंट्स को CGBSE बोर्ड द्वारा जारी 12th क्लास आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस के रिजल्ट में किसी प्रकार की डाउट या नंबर कम होने की समस्या है। ऐसी स्थिति में स्टूडेंट्स को Revaluation फॉर्म या रिचेकिंग फॉर्म फील कर सकते है। ये सुविधा CGBSE बोर्ड द्वारा सभी स्टूडेंट्स को दी जाती है।  इस सुविधा का उपयोग स्टूडेंट रिजल्ट जारी होने के 20 दिन के भीतर कर सकते हैं। अर्थात स्टूडेंट्स को रिजल्ट जारी होने के 20 दिन के भीतर रेवलूशन /रिचेकिंग फॉर्म को अप्लाई करना होता है। साथ ही अगर किसी स्टूडेंट ने सप्लीमेंट्री अंक ही प्राप्त किए हैं। तो वह दोबारा से  पार्टिकुलर सप्लीमेंट्री सब्जेक्ट का एग्जाम दे सकते हैं। इसका विवरण बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर स्टूडेंट्स विस्तार पूर्वक देख सकते हैं।

Q&Ans

टीम OID ने Chhattisgarh Board of Secondary Education रिजल्ट से संबंधित प्रश्न उतरो के बारे में नीचे जानकारी दी है। अगर आप भी एजुकेशन से संबंधित कोई भी जानकारी हासिल करना चाहते है। तो कमेंट कर सकते है। जल्द ही आप के सवालो के जवाब दिए जायेंगे।

Q.  CGBSE बोर्ड द्वारा 12th क्लास का रिजल्ट कब जारी  होगा ?

Ans.  सभी स्टूडेंट को सूचना दी जाती है कि कोविड-19 के चलते बोर्ड द्वारा रिजल्ट जारी होने में कुछ देरी हो सकती है। परंतु बोर्ड द्वारा जून 2022 माह में रिजल्ट की घोषणा करने की पूरी संभावना है।

Q.  CGBSE  बोर्ड द्वारा जारी 12th क्लास रिजल्ट कैसे चेक करें?

Ans.  CGBSE  बोर्ड द्वारा जारी 12th क्लास का रिजल्ट देखने के लिए स्टूडेंट्स को ऑफिशल पोर्टल और मोबाइल sms के द्वारा देख सकते हैं। यह दोनों प्रक्रिया आसान है और इसे विस्तार पूर्वक इस लेख में दिया जा चुका है।

Q: Can I get the direct link to download the 12th Result?

Ans: Yes, we have given the direct link of the official website to download CGBSE Board Admit Card in this post above.

प्रश्न: क्या में Chhattisgarh Board of Secondary Education रिजल्ट को Name Wise चेक कर सकता हु ?

उत्तर: हां, टीम OID ने आप की सुविधा के लिए Chhattisgarh Board of Secondary Education रिजल्ट को Name Wise और Roll No. वाइज दोनों माध्यमो से चेक कर सकते है।

प्रश्न: CGBSE 12th Result को कैसे चेक करे ?

उत्तर: CGBSE 12th Result को चेक करने के लिए आप आर्टिकल को पूरा पढ़े। साथ ही दिए गए Instructions को स्टेप By स्टेप फॉलो कर के आप आसानी से अपने रिजल्ट को चेक कर सकते है।

Time Table 2022Admit Card 2022Results 2022

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *