WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2022 | Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | पात्रता एवं दस्तावेज | लाभ | हॉस्पिटल लिस्ट

आज हम आपको इस आर्टिकल में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में में बताने वाले है की Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana क्या है/ Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana Online Registration कैसे करे | मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभ क्या है | Chiranjeevi Yojana Rajasthan 2022 के लिए कौन-कौन से लोग पात्र है |

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कहाँ करे | Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana Registration Link क्या है | Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana online Apply करने की प्रोसेस | चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना पंजीकरण प्रक्रिया | मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन डाक्यूमेंट्स | Chiranjeevee Svaasthy Beema Yojana Registration Process | राजस्थान चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना आवेदन फॉर्म कहा से प्राप्त करे | Rajasthan Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे | Rajasthan Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana Registration Form कैसे भरे | Chiranjeevi Yojana online Application Process |

Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana की अधिकारिक वेबसाइट- https://chiranjeevi.rajasthan.gov.in/#/home | Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana Application Details | Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana Registration Status कैसे चेक करे | चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में अपना नाम केसे चेक करे |

Chiranjeevee Svaasthy Beema Yojana me Apne Pariewaar ko kese jode | Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana Rajasthan में Premium कितना मिलता है | Mukhya Mantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana Hospital List PDF, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना हॉस्पिटल लिस्ट कहाँ से चेक करे | Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana में जुड़े हॉस्पिटल की लिस्ट जिलेवार कैसे चेक करे | Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana में कितने पैसे का ईलाज फ्री मिलता है। यहाँ सारी जानकारी आप यहाँ प्राप्त कर सकते है इसके लिए पुरे आर्टिकल को पढ़े।

Latest Update

चिरंजीवी योजना में 31 मई तक नाम जुड़वाने पर मोबाइल और तीन साल इंटरनेट फ्री मिलेगा

Check here update on Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana

Overview Of The Article

योजना का नाममुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2022 (Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana)
राज्य का नामराजस्थान
किसके द्वारा शुरू की गईमुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा
मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना कब शुरू की गयी1 मई 2021
योजना के लाभार्थीराजस्थान के नागरिक
इस योजना का उद्देश्यनिशुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराना
योजना का लाभस्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराना
स्वास्थ्य बीमा की रकम5 लाख रुपये तक
स्वास्थ्य बीमा योजना का बजट 3500 करोड़ रुपये
किन परिवारों को पंजीकरण कराना होगाजो राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना में शामिल नहीं है
योजना के अंतर्गत शामिल हॉस्पिटलनिजी और सरकारी अस्पताल
हेल्पलाइन नंबर1800-180-6127
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन/ ऑफलाइन आवेदन
आधिकारिक वेबसाइटwww.health.rajasthan.gov.in

राजस्थान की सरकार द्वारा राज्य के परिवारों को अस्पताल में इलाज के लिए 5 लाख रूपए तक का स्वास्थ्य बिमा प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना 2022 की शुरुआत की गयी है। इस योजना अंतर्गत राज्य के चुने गए सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में 5 लाख रूपए तक के मुफ़्त स्वस्थ्य बिमा का लाभ प्राप्त कर सकते है। सभी Rajasthan निवासी Rajasthan Mukhya Mantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके इस योजना का लाभ उठा सकते है।

Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana ke bare me sari jankari yaha prapr kar skte ha

Chiranjeevi Yojana क्या है?

’’राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की यह इच्छा रही कि हर आंख का आंसू पोंछ दिया जाये। जब तक आंसू और दर्द है, हमारा काम समाप्त नहीं होगा।’’

बापू की इसी मंशा को साकार करने के लिए राज्य सरकार द्वारा बजट घोषणा 2021-22 में ’यूनिवर्सल हैल्थ कवरेज’ को प्रदेश में लागू करने की घोषणा की है जिसकी अनुपालना में दिनांक 1 मई 2021 से प्रदेश में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरूआत की जा रही है। प्रदेश के समस्त नागरिकों को चिकित्सा पर लगने वाले बड़े खर्चो से मुक्त कर उत्तम स्वास्थ्य की प्रतिबद्धता से इस योजना को लाया गया है ताकि तकलीफ एवं गंभीर बीमारी के ईलाज में पैसे की कोई बाध्यता नहीं हो।

राजस्थान सरकार सदैव प्रदेश के नागरिकों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए विभिन्न नवाचार करने में अग्रणीय रही है। राजस्थान ने पूर्व में भी प्रदेश में निःशुल्क दवा एवं निःशुल्क जांच योजना का सफल संचालन किया है जिससे राज्य के सरकारी अस्पतालों में आमजन को निःशुल्क दवां एवं जांच का लाभ मिल रहा है।

राजस्थान ने ’यूनिवर्सल हैल्थ कवरेज’ की और कदम बढ़ाते हुए सरकारी के साथ-साथ निजी अस्पतालों में भी प्रदेश के नागरिकों को अस्पताल में भर्ती होने पर गुणवत्तापूर्ण निःशुल्क चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध करवाने एवं स्वास्थ्य सेवाओं के लिए परिवार द्वारा किये जाने वाले खर्च को कम करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरूआत की है।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत शामिल हॉस्पिटल में ईलाज करवाने पर 5 लाख तक का खर्च सरकार द्वारा उठाया जायेगा।

Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana का विवरण

  • योजना का प्रारंभः राज्य में दिनांक 30 जनवरी 2021 से लागू आयुष्मान भारत-महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना का दायरा बढ़ा कर पूरे प्रदेश को स्वास्थ्य बीमा का लाभ देने के लिए दिनांक 1 मई 2021 से प्रदेश में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की शुरूआत की जा रही है।
  • लाभार्थी परिवारः योजनार्न्तगत जन-आधार डेटाबेस से जुडे/पंजीकृत वें परिवार जो निःशुल्क श्रेणी के अर्न्तगत पात्रता रखते है अथवा निर्धारित प्रीमियम का भुगतान कर योजना में पंजीकृत हुए है। निःशुल्क श्रेणी में पंजीकृत राज्य के खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के अन्तर्गत पात्र लाभार्थी परिवार, सामाजिक आर्थिक जनगणना (एसईसीसी) 2011 के पात्र परिवार, प्रदेश के समस्त विभागों/बोर्ड/निगम/सरकारी कम्पनी में कार्यरत संविदाकार्मिक, लघु एवं सीमांत कृषक एवं गत वर्ष कोविड-19 अनुग्रह राशि प्राप्त करने वाले निराश्रित एवं असहाय परिवार सम्मिलित है। प्रदेश के वें अन्य परिवार जो सरकारी कर्मचारी/पेंशनर नहीं है, अर्थात् मेडिकल अटेन्डेंस नियमों के तहत् लाभ नहीं ले रहे है, वें निर्धारित प्रीमियम का भुगतान कर योजना में सम्मिलित हो सकते है।
  • वॉलेट राशिः इस योजना में साधारण बीमारियों हेतु रू. 50,000/- प्रतिवर्ष तथा गम्भीर बीमारियो हेतु रू. 4.50 लाख की राशि का बीमा कवर प्रतिवर्ष प्रति परिवार देय है। यह वॉलेट राशि पूरे परिवार के लिए एक पॉलिसी वर्ष में उपयोग के लिए है। यदि किसी पॉलिसी वर्ष के दौरान मरीज के लिये पैकेज बुक करते समय मरीज के वॉलेट की राशि कम पडती है अथवा समाप्त हो गई है, तो ऐसी स्थिति में शेष राशि का भुगतान मरीज के द्वारा स्वयं किया जायेगा। इसके लिए अस्पताल ईलाज के पूर्व ही मरीज के परिवार को इस बारें में सूचित करेंगे एवं मरीज/परिवार से लिखित सहमति लेंगे।
  • पैकेजः योजना केवल आईपीडी प्रोसिजर्स एवं चिन्हित प्रोसिजर्स के लिए मान्य होगी। योजना के अन्तर्गत विभिन्न बीमारियो के 1576 प्रकार के पैकेजेज एवं प्रोसिजर्स उपलब्ध है। पैकेजेज को और अधिक सुगम एवं समझने में आसान बनाने के लिए इन्हें योजना के सॉफ्टवेयर में 3219 पैकेजेज में विभक्त किया गया है। योजनान्तर्गत योजना के आरम्भ से पूर्व की सभी बीमारियां सम्मिलित है। योजना के अन्तर्गत लाभार्थी को मिलने वाले बीमारियों के पैकेज में निम्नाकिंत चिकित्सा सुविधाएँ शामिल है-

· पंजीकरण शुल्क

· बिस्तर व्यय

· भर्ती व्यय तथा नर्सिंग व्यय।

· शल्य चिकित्सा, संवेदनाहरण विशेषज्ञ तथा सामान्य चिकित्सा का परामर्श शुल्क।

· संवेदनाहरण, (Anaesthesia) रक्त, ऑक्सीजन, ओ.टी आदी का व्यय।

· औषधियों का व्यय।

· एक्स-रे तथा जॉंच पर व्यय आदि।

· संचारी रोगो से अस्पताल के स्टाफ एवं मरीज के बचाव के लिए आवश्यक उपकरणों पर होने वाला व्यय।

मरीज जिस बीमारी के लिए अस्पताल में भर्ती होता है, उसके 5 दिन पहले एवं डिस्चार्ज के 15 दिन तक उस बीमारी से संबंधित उस अस्पताल में की गयी जांचों, दवाइयों एवं डॉक्टर के परामर्श शुल्क का व्यय उस पैकेज की राशि में सम्मिलित है।

  • अन्य प्रावधानः योजना में परिवार के आकार एवं आयु की कोई सीमा नहीं है। एक वर्ष तक के शिशु बिना परिवार कार्ड में नाम के भी योजना में लाभ लेने के लिए अधिकृत होंगे।

यह भी पढ़े – राजस्थान जन आधार कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए कौन से परिवार पात्र है

  • निःशुल्क लाभ प्राप्त करने वाली श्रेणीः- राज्य सरकार द्वारा निर्धारित ऐसी श्रेणी के पात्र परिवारों के प्रीमियम का 100 प्रतिशत भुगतान सरकार द्वारा किया जाता है। वर्तमान में खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अर्न्तगत पात्र परिवार, सामाजिक आर्थिक जनगणना (एसईसीसी) 2011 के पात्र परिवार, राज्य के सरकारी विभागों/बोर्ड/निगम/सरकारी कम्पनी में कार्यरत संविदा कार्मिक, लघु सीमांत कृषक एवं गत वर्ष कोविड-19 अनुग्रह राशि प्राप्त करने वाले निराश्रित एवं असहाय परिवार निःशुल्क श्रेणी में सम्मिलित है।
  • रू 850/-प्रति परिवार प्रति वर्ष का भुगतान कर लाभ प्राप्त करने वाली श्रेणीः-राज्य के वें परिवार जो निःशुल्क पात्र परिवारों की श्रेणी में नही आते एवं सरकारी कर्मचारी/पेंशनर नही है तथा मेडिकल अटेंडेंस रूल्स के तहत् लाभ नहीं ले रहे है वें निर्धारित प्रीमियम का 50 प्रतिशत अर्थात् रू 850 प्रति परिवार प्रति वर्ष का भुगतान कर योजना का लाभ ले सकते है। प्रीमियम का शेष 50 प्रतिशत भाग सरकार द्वारा वहन किया जायेगा।
  • आवेदक के लिए यह आवश्यक है की वह राजस्थान राज्य का मूल निवासी हो, तभी वह इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है।
  • गरीबी रेखा से नीचे आने वाले व्यक्ति ही इस योजना के पात्र समझे जायेंगे।

Mukhya Mantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana के लाभार्थी परिवार

Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana Beneficiary Family

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स

  • जनआधार कार्ड/ जनआधार कार्ड नम्बर/जनआधार कार्ड की पंजीयन रसीद का नम्बर
  • आधार कार्ड नम्बर होना आवश्यक है।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना मे स्वयं के द्वारा पंजीयन कराने हेतु प्रक्रिया (Chiranjeevee Svaasthy Beema Yojana Self Registration Process

Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana के ऑनलाइन आवेदन के लिए आप नीचे दी गयी प्रक्रिया को देख सकते है। व आसानी से Chiranjeevee Svaasthy Beema Yojana में अपने परिवार को जोड़ सकते है।

  • योजना में स्वयं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने के लिये आपको सबसे पहले अपनी एसएसओ आईडी बनानी होगी। इसे आप sso.rajasthan.gov.in वेबसाइट लिंक पर जाकर बना सकते है।
  • योजना में अपना रजिस्ट्रेशन कराने के लिये ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पर क्लिक कर अपनी एसएसओ आईडी से log-in करें।
  • आपको यहां पर दो विकल्प दिखाई देंगे। पहला Free और दूसरा Paid. आप अपनी निर्धारित श्रेणी के अनुसार दोनो में से एक विकल्प को चुन सकते है।
  • Free श्रेणी के अंदर राज्य के कृषक (लघु एवं सीमांत) SMF पर, संविदाकर्मी अपनी श्रेणी Contractual पर तथा राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 अनुग्रह राशि भुगतान प्राप्त करने वाले निराश्रित एवं असहाय परिवार Covid 19 ex Gratia पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आप अपने जनआधार नम्बर अथवा जनआधार पंजीयन रसीद नम्बर सॉफ्टवेयर में दर्ज कर सर्च करें।
  • परिवार के सभी सदस्यो के नाम आपको सॉफ्टवेयर में दिखाई देंगे जिनमें से किसी भी एक सदस्य को डिजिटल हस्ताक्षर (ई-सिग्नेचर) करना होगा जिसके लिये आधार कार्ड में दर्ज कराये हुए मोबाइल नम्बर पर ओटीपी आयेगा। इस ओटीपी को सॉफ्टवेयर में सबमिट कर ई-सिग्नेचर करना होगा। तत्पश्चात श्रेणी अनुसार आपको अपना विवरण दर्ज करना होगा। इसके बाद आप पाॅलिसी डाॅक्यूमेंट प्रिंट कर पायेंगे।
  • Paid श्रेणी के परिवार आवेदन Submit करने पर सॉफ्टवेयर आपको ऑनलाइन पेमेंट माध्यम पर लेकर जायेगा जहां पर आपको निर्धारित प्रीमियम राशि 850 रूपये का भुगतान करना होगा। भुगतान के पश्चात पाॅलिसी डाॅक्यूमेंट का प्रिंट लिया जा सकेगा।

Rajasthan Chiranjeevee Svaasthy Beema Yojana का निःशुल्क लाभ प्राप्त करने वाली श्रेणी हेतु पंजीयन प्रक्रिया

  • खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अर्न्तगत पात्र परिवार एवं सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 के पात्र परिवार योजनार्न्तगत पूर्व में ही लाभान्वित है। अतः इन्हे पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है।
  • लाभार्थी को योजना के रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर पंजीकरण करवाना आवश्यक होगा जिसका लिंक योजना की अधिकारिक वैबसाइट https://chiranjeevi.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध है। पंजीकरण के लिए लाभार्थी ऑनलाइन अपनी एसएसओ आईडी अथवा ई मित्र केन्द्र पर जाकर पंजीयन करवा सकते है।
  • रजिस्ट्रेशन हेतु लाभार्थी के पास जनआधार कार्ड/ जनआधार कार्ड नम्बर/जनआधार कार्ड की पंजीयन रसीद का नम्बर एवं आधार कार्ड नम्बर होना आवश्यक है।
  • पंजीकरण से पूर्व आवेदनकर्ता का आधारकार्ड में दर्ज मोबाइल नम्बर पर ओ.टी.पी. के माध्यम से ई-प्रमाणीकरण किया जायेगा जिसके लिए आवेदनकर्ता का आधार कार्ड/ आधार कार्ड का नम्बर होना आवश्यक है।
  • संविदाकार्मिको के योजना में पंजीकरण के आवदेन को सम्बन्धित विभाग के नोडल अधिकारी द्वारा ऑनलाइन सत्यापित किया जायेगा एवं नियमित रूप से अपडेट किया जायेगा।
  • लघु एवं सीमान्त कृषक जो जनआधार कार्ड से जुडे हुए नही है, वें ई-मित्र के माध्यम से जनआधार पोर्टल पर निर्धारित प्रक्रिया अनुसार जनआधार कार्ड में Land Holding की सीडींग करवा सकेंगे। सीडींग के उपरांत परिवार को योजना के उपरोक्त रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर स्वयं ऑनलाइन/ई-मित्र के माध्यम से पंजीकरण करवाया जा सकेगा।
  • सफल पंजीकरण के बाद लाभार्थी पॉलिसी डॉक्यूमेंट प्रिंट ले सकेंगे।

CSBY में रू 850/-प्रति परिवार प्रति वर्ष का भुगतान कर लाभ प्राप्त करने वाली श्रेणी के लिए पंजीयन प्रक्रिया

  • लाभार्थी को योजना के रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर स्वयं ऑनलाइन अथवा ई मित्र के माध्यम से पंजीकरण करवाना आवश्यक होगा। इन लाभार्थियों द्वारा 850 रूपये प्रति परिवार प्रति वर्ष प्रीमियम राशि के रूप में सम्बन्धित ई मित्र केन्द्र को अथवा डिजिटल पैमेन्ट मोड से भुगतान करना होगा। सफल पंजीकरण के बाद लाभार्थी पॉलिसी डॉक्यूमेंट प्रिंट कर पायेंगे।
  • ई-मित्र अथवा स्वयं द्वारा योजनार्न्तगत पंजीयन की चरणवार विस्तृत प्रक्रिया योजना की वैबसाइट www.health.rajasthan.gov.in/mmcsby पर उपलब्ध है।
  • पंजीयन शुल्कः दोनो श्रेणी के लाभार्थियों को ई मित्र केन्द्र पर किसी भी प्रकार के शुल्क का भुगतान नहीं करना है। पंजीकरण हेतु सफल आवेदन का शुल्क, प्रीमियम जमा शुल्क एवं प्री प्रिन्टेड़ कागज पर पॉलिसी दस्तावेज के प्रिंट का शुल्क राज्य सरकार द्वारा वहन किया जायेगा।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए आप नीचे दिए का उपयोग कर सकते है।

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना ऑनलाइन पंजीकरण/ऑनलाइन आवेदन के लिए यहां क्लिक करें

Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana Registartion Status कैसे चेक करे

  • सबसे पहले Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये जो की https://chiranjeevi.rajasthan.gov.in/#/home है।
  • इसके बाद, Rajasthan Mukhya Mantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का स्टेटस चेक करने के लिए नीचे दिखाई गयी तस्वीर के अनुसार अपना जान आधार कार्ड नंबर दर्ज़ करे।
Check Mukhyamantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana Registartion Status

Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana के अंतर्गत लाभ लेने की प्रक्रिया

योजना में निःशुल्क उपचार का लाभ लेने के लिए निम्न चरणों की  पालना की जायेगी

  • पात्र परिवार की पहचानः– पात्र परिवार की पहचान जन-आधार कार्ड नम्बर/जन-आधार ईआईडी/ पॉलीसी दस्तावेज/आधार कार्ड के माध्यम से ही की जायेगी। अतः मरीज को अस्पताल में भर्ती के समय ही योजना के काउन्टर पर उपस्थित स्वास्थ्य मार्गदर्शक को उक्त जानकारी प्रदान करें ताकि परिवार की पात्रता सुनिश्चित की जा सके।
  • लाभार्थी की पहचान– परिवार की पात्रता सुनिश्चित होने के बाद मरीज की पात्रता की जांच की जायेगी। इसके लिए सॉफ्टवेयर में जन-आधार कार्ड का नम्बर अथवा पंजीयन नम्बर डालने पर परिवार की श्रेणी एवं सदस्यों का विवरण सॉफ्टवेयर में प्रदर्शित होगा, जिसमें से मरीज को चिन्ह्ति किया जाकर मरीज का बायोमैट्रिक वेरिफिकेशन किया जायेगा। मरीज के अस्पताल में भर्ती एवं डिस्चार्ज के समय वैब कैमरा के सामने लाइव फोटो लिया जायेगा।
  • योजना के सॉफ्टवेयर में योजनार्न्तगत चयनित श्रेणी एवं परिवार के सदस्य का विवरण प्रदर्शित होने पर ही मरीज को योजना में लाभ दिया जा सकेगा।
  • योजना में उपलब्ध पैकेज के अनुसार मरीज का इलाज प्रारंभ किया जायेगा।
  • एक वर्ष तक के बच्चे के ईलाज के सम्बन्ध में प्रावधानः-योजना के अन्तर्गत पात्र परिवार के जन-आधार कार्ड के विवरण में नाम सम्मलित नहीं होते हुए भी उस परिवार के एक वर्ष तक आयु के बच्चे को योजना के अन्तर्गत ईलाज देने का प्रावधान रखा गया है। इसके लिए जन-आधार कार्ड में दर्ज परिवार के किसी भी उपलब्ध सदस्य के नाम से बच्चे की टीआईडी जनरेट कर ईलाज दिया जा सकता है।
  • एक वर्ष से अधिक उम्र के बालक का नाम यदि जन-आधार कार्ड में नहीं है तो योजनान्तर्गत उस बालक का इलाज किया जाना सम्भव नहीं है। (ऐसी स्थिति में परिवार को सलाह दी जानी चाहिए कि बालक का नाम जन-आधार में किसी भी ई-मित्र केन्द्र पर जन्म के दस्तावेज प्रस्तुत कर जुडवाया जा सकता है) परन्तु योजना के अन्तर्गत निःशुल्क इलाज जन-आधार कार्ड में नाम जुडने के पश्चात ही किया जा सकेगा।
  • 05 वर्ष तक के बालक के ईलाज के सम्बन्ध में प्रावधानः- पांच वर्ष तक की आयु के बच्चे के ईलाज के लिए बायोमैट्रिक वेरिफिकेशन एवं फोटो पहचान पत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य नहीं है। परिवार पहचान पत्र में जुडे परिवार के किसी अन्य सदस्य के बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन द्वारा बच्चे की टीआईडी जनरेट की जा सकती है।

Mukhya Mantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana Hospital List PDF कैसे चेक करे

नीचे दी गयी प्रक्रिया का पालन करके आपन Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana से जुड़े हॉस्पिटल की लिस्ट जिलेवार चेक कर सकते है।

  • सर्वप्रथम, Mukhya Mantri Chiranjeevi Swasthya Bima Yojana की ऑफिसियल वेबसाइट- chiranjeevi.rajasthan.gov.in/ पर जाये।
  • अब, नीचे दिखाए अनुसार वेबसाइट के होम पेज पर दिए गए “पैनलबद्ध अस्पताल” टैब पर क्लिक करे।
  • इसके बाद, आपके सामने सभी जिले प्रदर्शित होंगे, अब अपने जिले का चयन करके क्लिक करे।
  • अभी नीचे दिखाए अनुसार, जिले का चयन करने के बाद आपके सामने आपके जिले से जुड़े/ पैनलबद्ध केंद्र सरकार/ राज्य सरकार/ प्राइवेट अस्पतालो की लिस्ट चेक करने के लिए क्लिक करे।

FAQs (मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न)

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *