WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Aadhar Card को अपने मोबाइल से D-Link कैसे करे, जानें पूरी प्रक्रिया

दोस्तो, आप जानते हैं कि अभी वर्तमान समय में Aadhar Card लगभग सभी सुविधाओं से लिंक होता जा रहा है। अब गैस की सब्सिडी, किसान सम्मान निधि योजना, राशन कार्ड जैसी सभी महत्वपूर्ण योजनाओं के साथ लिंक किया जा रहा हैं। यहां तक कि आप अगर बैंक से पैसा भी निकलवाना चाहते हैं तो भी आपको आधार कार्ड लिंक करवाना आवश्यक है। यह सभी कार्य अब आधार कार्ड के लिंक के बगैर होना असंभव है। परन्तु ऐसी स्थिति में कुछ आधार कार्ड  लिंक ऐसे भी हैं जो अनावश्यक हैं। उनकी आवश्यकता नहीं है। ऐसे में आपको आधार कार्ड को d-link करवाना आवश्यक है। आइए जानते हैं आप अपने आधार कार्ड को अपने मोबाइल से कैसे D-link करवा सकते हैं। संपूर्ण प्रक्रिया जानने के लिए आप इस लेख को ध्यान पूर्वक पढ़े और बताई गई प्रक्रिया को फोलो करे।

Aadhar card लिंक संबंधी आधिकारिक आदेश

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद आधार की अनिवार्यता को लेकर नियम में बदलाव किए गए हैं। आधार कार्ड धारकों के लिए ये जान लेना काफी ज्यादा आवश्यक है ,Aadhaar card D-link करने से पहले कुछ बातों का खासा ध्यान रखना होगा। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद अब आप अपने मोबाइल से आधार कार्ड D-link करवाना चाहते हैं तो आपको अपने टेलीफोन ऑपरेटर से बात कर D-link करवाना होगा। UIDAI ने कंपनियों से अपना प्लान पेश करने को कहा है। अब मोबाइल कंपनियों को Aadhaar card D-link की बात को महत्ता देनी होगी।  साथ ही फ्रेश KYC दूरसंचार कंपनी से मंजूरी मिले हुए डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल करना होगा | मोबाइल नंबर को D–activation से बचाने के लिए Aadhaar card D-link की जानकारी मिलने के बाद 6 महीने के अंदर दूसरा डॉक्यूमेंट सत्यापन करवाना होगा |

Check Aadhar Card को अपने मोबाइल से D-Link कैसे करे here
Check Aadhar Card को अपने मोबाइल से D-Link कैसे करे

Aadhar card के लिए कोई बाध्यता नही

आप ऐसा समझिए कि जहां पर पूरे भारत में आधार कार्ड को जोर-शोर से लिंक किया जा रहा था। अब सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद आधार कार्ड की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है। अतः आप बिना आधार कार्ड लिंक के भी गैस की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं और पासपोर्ट बनवा सकते हैं। आदेशानुसार किसी भी डाक्यूमेंट्स जो कि सरकार द्वारा प्रमाणित है। उसके माध्यम से आप पासपोर्ट बनवा सकते हैं और अन्य सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं। इसके साथ कोई भी कंपनी या संस्था आपको आधार कार्ड के लिए बाध्य नहीं कर सकती।

अपने आधार कार्ड को बैंक से D- LINK करने के लिए यहाँ क्लिक करे

आधार कार्ड d-link करने की प्रक्रिया

अगर आप आधार कार्ड लिंक से परेशान है अर्थात जहां पर भी अपने मोबाइल परचेंज किया है या कोई अन्य सामग्री परचेंज की है और उसमें अपने आईडी के तौर पर आधार कार्ड दिया है तो वह आपका आधार कार्ड उस वेबसाइट या कंपनी से लिंक हो चुका है। अब आपको उसे डी एक्टिवेट करने के लिए ऑपरेटिंग कंपनी से बात करनी होगी और अपने आधार कार्ड के बदले दूसरी KYC यानि दस्तावेज जमा करा कर अपने आधार कार्ड को संबंधित विभाग से d-link किया जा सकता है। इस प्रक्रिया के लिए आपको दिए गए डाक्यूमेंट्स का सत्यापन करना आवश्यक है। सत्यापन के बाद आपका आधार कार्ड संबंधित विभाग से d-link हो जाएगा।

बिजनेस आईडिया के लिए यहाँ क्लिक करे

FAQs for Aadhaar card D-link

दोस्तो, आशा करता हूं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए मददगार साबित होगी। अगर आपके मन में किसी प्रकार का कोई सवाल होतो हमें कमेंट करके पूछ सकते है। और अगर किसी प्रकार की जानकारी चाहिए तो कमेंट करके जरुर बताए।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *