WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Electricity Free Yojana 2022 | बिजली फ्री योजना 2022

कुछ दिनों पहले दिल्ली के CM अरविन्द केजरीवाल ने दिल्ली में बिजली फ्री कर रखी थी। अभी कुछ दिन पहले एक बार फिर से दिल्ली के CM ने बिजली को लेकर नया ऐलान किया है जिसके अंतर्गत अब दिल्ली में किन किन को बिजली फ्री दी जाने वाली है और किन किन से कितना बिल वसूल किया जायेगा। हमने Electricity Free Yojana 2022 कीपूरी जानकारी लेकर आये है जैसे की :- दिल्ली के CM अरविन्द केजरीवाल का क्या ऐलान क्या है, किस किस को अब बिजली फ्री मिलने वाली है, फ्री बिजली के लिए आवेदन कब तक किये जायेगे, आवेदन कैसे किये जायेगे, आवेदन करने के लिए डाक्यूमेंट्स क्या क्या चाहिए होंगे, कब तक मिलने वाली है बिजली फ्री, और बिजली फ्री क्यों मिल रही है, भारत में और कहा कहा पर बिजली फ्री मिल रही है।

बिजली फ्री योजना 2022 योजना की आवश्यकता

लोकडाउन के बाद सभी की स्थति पेसो को लेकर कमजोर चल रही है इसलिए सरकार ने बिजली फ्री देने का ऐलान किया है ताकि सभी उम्मीदवारों के घरो में आसानी ले रौशनी हो सके। इस योजना से गरीब लोगो को बहुत फायदा हुआ है।

CM अरविन्द केजरीवाल का Electricity Free Yojana 2022 का ऐलान

CM अरविन्द केजरीवाल ने अभी ऐलान किया है की अब दिल्ली में सब को बिजली फ्री नहीं मिलेगी। दिल्ली में अब बिजली फ्री के लिए आवेदकों को आवेदन करना होगा और जो जो आवेदन करेगा उन्ही को बिजली फ्री दी जाएगी। और जिनका फॉर्म कन्फर्म नहीं होगा उन सभी बिजली उपभोक्ताओं को बिजली का बिल भरना पड़ेगा।

Electricity Free Yojana 2022 के लिए क्या करे?

अब बिजली फ्री पाने के लिए बिल के साथ में एक फॉर्म आयेगा उसे भरकर जमा करवाना होगा। फॉर्म भरने पर ही बिजली का बिल इस बार माफ होने वाला है। जिन जिन उपभोक्ताओं ने फॉर्म भरकर जमा नहीं करवाया है उन उपभोक्ताओं का बिजली का बिल माफ़ नहीं होगा। ये योजना केवल गरीब और जिनकी आर्थिक स्थति कमजोर है उन्ही के लिए लागु होती है सब के लिए लागु नहीं होती जिन जिन के पास फ्री बिजली का फॉर्म आता है उन सभी को फॉर्म भरकर जमा करवाना है उसके बाद किस किस का बिल माफ़ करना है इसका फैसला सरकार करेगी।

फ्री बिजली के फॉर्म जमा कहा पर होंगे

फ्री बिजली पाने के जिन जिन उपभोक्ताओं ने फॉर्म भरा है उनको जमा कहा पर करना है इसकी जानकारी हमने यहाँ पर दी है ताकि जो जो उपभोक्ता फॉर्म भरने वाले है वो आसानी से अपना फॉर्म जमा करवा सके। यहाँ बता दे की सबसे पहले फॉर्म सही तरिके से भरना है फॉर्म में डिटेल्स सभी भरनी है और उसके बाद दिल्ली बिजली बोर्ड में जहां पर उपभोक्ता अपना बिल जमा करवाते है वही पर भरे गए फॉर्म को जमा करवाना है।

बिल फ्री हो गयी कैसे पता करे

यहाँ पर हमने बताया है की उपभोक्ता कैसे पता करे की उनका फॉर्म summit हो गया और बिल माफ़ कर दिया जायेगा। इसकी जानकारी के लिए फॉर्म पर जो मोबाइल नंबर दिया हुआ होगा उस नंबर पर कंफर्म का मेसेज आ जायेगा तो उपभोक्ता का बिल माफ़ हो जायेगा और जिन जिन के पास मेसेज नहीं आये उन सभी को या तो दुबारा फॉर्म समिट करवाना है या उनका बिल लगेगा।

Electricity Free Yojana 2022 के लिए फॉर्म कब तक जमा करवा सकते है

जिन जिन उपभोक्ताओं को बिजली फ्री के लिए फॉर्म भरना है उन सभी उम्मीदवारों को बता दे की 1 अक्टूबर से लेकर 31 अक्टूबर 2022 तक फ्री बिजली के फॉर्म को जमा करवा सकते है। यदि कोई उपभोक्ता इस योजना के लिए 31 अक्टूबर तक अपना फॉर्म जमा नहीं करवाता है तो इस योजना का लाभ नहीं उठा पायेगा।

फ्री बिजली कहा-कहा मिल रही है

बिजली फ्री अब दिल्ली के साथ साथ भारत के और भी कई राज्यों में मिल रही है जिसके अंतर्गत बिजली उपभोक्ताओं को राज्य सरकार द्वारा कहि पर 50 यूनिट तो कहि पर 100 यूनिट फ्री दे रही है। क्योकि कोरोना के बाद सभी लग भग आर्थिक स्थति कमजोर सी हो गयी इसलिए बिजली के बिलो में छूट दी जा रही है।

FAQ

बिजली फ्री के हमने अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न दे दिए है फिर भी किसी को और कुछ पूछना है तो हमारे comment box में comments कर सकते है।

प्रश्न:- बिजली फ्री योजना के लिए फॉर्म जमा कब तक होंगे ?

उत्तर: फ्री बिजली योजना के लिए 31 अक्टूबर तक फॉर्म जमा होंगे।

प्रश्न:-बिजली फ्री योजना का फॉर्म जमा कब से शुरू होंगे ?

उत्तर: बिजली फ्री योजना के लिए 1 अक्टूबर से शुरू होंगे।

प्रश्न:- बिजली फ्री योजना के फॉर्म कहा जमा होंगे ?

उत्तर: बिजली फ्री योजना के फॉर्म बिजली बोर्ड में जमा होंगे जहा पर बिल जमा किये जाते है।

Q. Electricity Free Yojana 2022 क्या है?

Ans. Electricity Free Yojana के बारे में सम्पूर्ण जानकारी हमारे द्वारा इस आर्टिकल में दी गया है। जिसके बारे में उम्मीदवार इस आर्टिकल को पूरा पढ़कर चेक कर सकते है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *