WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

GAIL India Vacancy 2022 | 200+ Posts Apply Online Form Here

GAIL इंडिया लिमिटेड के द्वारा अपनी ऑफिसियल वेबसाइट पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। GAIL इंडिया लिमिटेड के द्वारा नॉन एक्जीक्यूटिव के 282 पदों पर भर्ती के लिए नोटिस जारी किया है। इस भर्ती के लिए इच्छुक तथा योग्य उम्मीदवार 16 सितम्बर 2022 से लेकर 15 अक्टूबर 2022 तक आवेदन कर सकते है। इस भर्ती में GAIL इंडिया लिमिटेड के द्वारा रसायनिक, वित्त और लेखा, एचआर, फायर सेफ्टी, इलेक्ट्रिसिटी, टेलीकम्युनिकेशन आदि पदों पर भर्ती की जाएगी। इस आर्टिकल में हमारे द्वारा GAIL India Vacancy 2022 से संबंधित Age Limit, Application Fee, Educational Qualification etc. के बारे में बताया गया है। जिनके बारे में जानने के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते है।

Latest News

GAIL इंडिया लिमिटेड के द्वारा नॉन एक्जीक्यूटिव पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस भर्ती का आयोजन 282 पदों पर योग्य उम्मीदवारों के चयन के लिए किया जा रहा है। इस भर्ती के लिए उम्मीदवार 16 सितम्बर 2022 से लेकर 15 अक्टूबर 2022 तक आवेदन कर सकते है। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते है।

Overview Of The Article

Name Of The OrganizationGas Authority of India Limited (GAIL)
Post NameVirous Post
Total Posts282
Form Start Date16 September 2022
Form Last Date15 October 2022
Article CategoryRecruitment
Official Websitehttps://www.gailonline.com/

Age Limit For GAIL India Vacancy 2022

GAIL India Vacancy 2022 की आयु सीमा पदों लिए अलग-अलग निर्धारित की गयी है। जिससे संबंधित जानकारी के लिए आप ऑफिसियल वेबसाइट का विजिट कर सकते है। जिसका सीधा लिंक हमारे द्वारा इस आर्टिकल में दिया जा रहा है।

Application Fee

GAIL India भर्ती 2022 के लिए आवेदन शुल्क का भी निर्धारण किया गया है। जिसमे OBC/सामान्य वर्ग के लिए 200/- रूपये तथा आरक्षित जाति/जनजाति वर्ग को आवेदन शुल्क में पूर्णतया छूट दी गयी है। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन पेमेंट मोड के माध्यम से किया जायेगा।

CategoryApplication Fee
OBC/General200/-
SC/ST0/-
Payment ModeOnline

Vacancy Details

Post NameTotal Post
Jr. Engineer (Chemical)02
Jr. Engineer (Mechanical)01
Foreman (Electrical)01
Foreman (Instrumentation)14
Foreman (Mechanical)01
Foreman (Civil)01
Junior Superintendent (Official Language)05
Junior Superintendent (HT)20
Junior Chemist08
Technical Assistant (Laboratory)03
Operator (Chemical)29
Technician (Electrical)35
Technician (Instrumentation)16
Technician (Mechanical)38
Technician (Telecom and Telemetry)14
Operator (Fire)23
Assistant (Store and Purchase)28
Accounts Assistant24
Marketing Assistant19
Total Posts282

Educational Qualification For GAIL India Vacancy 2022

GAIL India भर्ती 2022 में जो शैक्षणिक योग्यता सभी पदों के लिए अलग-अलग निर्धारित की गयी है। जिसको आप हमारे इस आर्टिकल की मदद से चेक कर सकते है।

  • जूनियर इंजीनियर :- एसटी उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम 55% अंकों के साथ प्रासंगिक अनुशासन (केमिकल / मैकेनिकल) में इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होना। कम से कम 08 वर्ष का एक्सपीरियंस।
  • फोरमैन:– फोरमैन पद के लिए उम्मीदवार के पास प्रासंगिक विषय में इंजीनियरिंग में डिप्लोमा तथा कम से कम 02 वर्ष का एक्सपीरियंस।
  • कनिष्ठ अधीक्षक (राजभाषा):- इस पद के लिए उम्मीदवार के पास हिंदी साहित्य में न्यूनतम 03 वर्ष की अवधि की स्नातक डिग्री न्यूनतम 55% अंकों के साथ तथा स्नातक में एक विषय के रूप में अंग्रेजी होनी चाहिए। उम्मीदवार के पास कम से कम 03 वर्ष का एक्सपीरियंस।
  • जूनियर अधीक्षक (एचटी):– उम्मीदवार के पास न्यूनतम 03 वर्ष की अवधि की स्नातक डिग्री न्यूनतम 55% अंकों के साथ और कार्मिक प्रबंधन / औद्योगिक में डिप्लोमा होना आवश्यक है। न्यूनतम 02 वर्ष का कार्य अनुभव।
  • जूनियर केमिस्ट:- जूनियर केमिस्ट पद के लिए न्यूनतम 02 वर्ष की अवधि के रसायन विज्ञान में मास्टर डिग्री (एमएससी) न्यूनतम 55% अंकों के साथ होनी चाहिए तथा कम से कम 02 वर्ष का अनुभव।
  • तकनीकी सहायक (प्रयोगशाला):- इस पद के लिए अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम 50% अंकों के साथ विज्ञान में स्नातक डिग्री (बी.एससी।) (रसायन विज्ञान के साथ) न्यूनतम 3 वर्ष की अवधि की तथा योग्यता के बाद न्यूनतम 01 वर्ष का एक्सपीरियंस।
  • ऑपरेटर (केमिकल):- इस पद के लिए उम्मीदवार के पास न्यूनतम 55% अंकों के साथ न्यूनतम 3 वर्ष की अवधि के भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के विषयों के साथ विज्ञान में स्नातक डिग्री (बी.एससी.) या बी.एससी. (Hons.) न्यूनतम 55% अंकों के साथ रसायन विज्ञान में न्यूनतम 3 वर्ष की अवधि तथा योग्यता के बाद न्यूनतम 01 वर्ष का अनुभव।
  • तकनीशियन (इलेक्ट्रिकल):- मैट्रिक प्लस आईटीआई ट्रेड्समैन शिप / इलेक्ट्रिकल / वायरमैन ट्रेड में नेशनल अप्रेंटिसशिप सर्टिफिकेट तथा योग्यता के बाद न्यूनतम 02 वर्ष का कार्य अनुभव।
  • तकनीशियन (इंस्ट्रुमेंटेशन):- उम्मीदवार के पास मैट्रिक प्लस आईटीआई ट्रेड्समैन शिप / इंस्ट्रुमेंटेशन ट्रेड में नेशनल अप्रेंटिसशिप सर्टिफिकेट साथ ही योग्यता के बाद न्यूनतम 02 वर्ष का कार्य।
  • तकनीशियन (मैकेनिकल):- इस पद के लिए उम्मीदवार के पास मैट्रिक प्लस आईटीआई ट्रेड्समैनशिप / फिटर / डीजल मैकेनिक / मशीनिस्ट / टर्नर ट्रेड में नेशनल अप्रेंटिसशिप सर्टिफिकेट साथ ही योग्यता के बाद न्यूनतम 02 वर्ष का एक्सपीरियंस।
  • तकनीशियन (टेलीकॉम और टेलीमेट्री):- इसके लिए मैट्रिक प्लस आईटीआई ट्रेड्समैन शिप / इलेक्ट्रॉनिक्स / दूरसंचार व्यापार में राष्ट्रीय शिक्षुता प्रमाणपत्र तथा योग्यता के बाद न्यूनतम 02 वर्ष का अनुभव।
  • ऑपरेटर (फायर):- 10+2 या समकक्ष के साथ कम से कम 06 महीने का फायरमैन प्रशिक्षण पाठ्यक्रम और भारी वाहन/फायर टेंडर के लिए ड्राइविंग लाइसेंस; पंप / अन्य अग्निशामक उपकरणों के संचालन में प्रवीणता तथा योग्यता के बाद न्यूनतम 02 वर्ष का कार्य अनुभव।
  • सहायक (स्टोर और खरीद):- न्यूनतम 55% अंकों के साथ न्यूनतम 3 वर्ष की अवधि की स्नातक डिग्री के साथ योग्यता के बाद न्यूनतम 01 वर्ष का अनुभव।
  • लेखा सहायक:- इस पद के लिए न्यूनतम 55% अंकों के साथ वाणिज्य (बीकॉम) में न्यूनतम 3 वर्ष की स्नातक डिग्री। योग्यता के बाद न्यूनतम 01 वर्ष का अनुभव
  • मार्केटिंग असिस्टेंट:- कम से कम 55% अंकों के साथ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (बीबीए/बीबीएस/बीबीएम) में कम से कम 3 साल की बैचलर डिग्री तथा योग्यता के बाद न्यूनतम 01 वर्ष का अनुभव

How To Apply For GAIL India Vacancy 2022

GAIL इंडिया भर्ती 2022 के आवेदन करने के लिए हमारे द्वारा कुछ आसान स्टेप्स दिए जा रहे है। जिनको फॉलो करके उम्मीदवार आसानी से इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते है।

  • सबसे पहले उम्मीदवार को ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। (जिसका सीधा लिंक हमारे द्वारा आर्टिकल में दिया जा रहा है )
  • उसके बाद क्रेडेंशियल का उपयोग करके लॉगिन करना है।
  • अब इस भर्ती के नोटिफिकेशन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद अप्लाई ऑनलाइन आवेदन की लिंक पर क्लिक करना है।
  • यहां पूछी गयी सारी इनफार्मेशन को सही सही भरना है।
  • आवेदन करते समय अपने आवश्यक दस्तावेजों को भी जोड़ देना है।
  • अब अपने वर्ग के अनुसार आवेदन शुल्क का भगतन करना है।
  • उसके बाद आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  • अंत में अपने फॉर्म का प्रिंट आउट ले लेना है।

Selection Process

GAIL इंडिया भर्ती 2022 के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा,कौशल परीक्षा (यदि आवश्यक हो) और साक्षात्कार के आधार पर किया जायेगा।

  • Written exam
  • Skill Test (if required)
  • and interview

Important Links

Form Start Date16 September 2022
Form Last Date15 October 2022
Official NotificationCheck Now
Apply Online Click here
Official Website Click here

GAIL India Vacancy 2022 Exam Date & Admit Card

इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों ने अपना आवेदन 16 September 2022 से लेकर 15 October 2022 तक किये थे और जैसे ही गेल इंडिया भर्ती 2022 के लिए Exam लेने की सारी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी उसके बाद इस भर्ती के लिए Exam Date निर्धारित कर दी जाएगी Exam के लगभग एक सप्ताह पहले इस भर्ती का Admit Card जारी कर दिया जायेगा जिसके लिए हम सभी उम्मीदवारों को अपडेट देते रहेंगे कृपया सभी उम्मीदवार हमारे साथ जुड़े रहिये।

FAQS

GAIL इंडिया भर्ती 2022 के से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न हमारे द्वारा इस आर्टिकल में दिए जा रहे है। इस भर्ती से संबंधित उम्मीदवार को किसी भी प्रकार का प्रश्न हो तो वह हमे कमेंट करके पूछ सकते है। हमारे द्वारा पूछे गए प्रश्नो का उत्तर जल्द से जल्द दिया जायेगा।

Q. GAIL इंडिया भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने की अंतिम दिनांक कब है?

Ans. GAIL India Recruitment 2022 के लिए उम्मीदवार 16 सितम्बर 2022 से लेकर 15 अक्टूबर 2022 तक आवेदन कर सकते है।

Q. GAIL India Vacancy 2022 में कुल कितने पद निर्धारित किये गए है?

Ans. GAIL India Vacancy 2022 में कुल 282 पद निर्धारित किये गए है। जिनकी अम्पूर्ण डिटेल्स आप इस आर्टिकल की मदद से चेक कर सकते है।

Q. GAIL India भर्ती 2022 के लिए आवेदन कैसे करे?

Ans. GAIL India Vacancy 2022 के लिए आवेदन करने की सम्पूर्ण प्रोसेस इस आर्टिकल में दी गयी है। जिसको फॉलो करने के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते है।

Q. GAIL India Vacancy 2022 के लिए आवेदन करने की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

Ans. GAIL India Vacancy 2022 के लिए आवेदन करने की ऑफिसियल वेबसाइट https://www.gailonline.com/ है। जिस पर क्लिक करके उम्मीदवार आसानी से इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते है।

Q. GAIL India भर्ती 2022 की परीक्षा कब होगी?

Ans. GAIL India Vacancy 2022 की परीक्षा संबंधित विभाग के द्वारा जल्द ही आयोजित की जाएगी। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट का विजिट कर सकते है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *