Gujarat Kisan Suryoday Yojana 2022 | How To Apply | किसान सूर्योदय योजना के लाभ और पात्रता

भारत के तत्कालीन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा गुजरात के किसानों को लाभान्वित करने हेतु “किसान सूर्योदय योजना” का शुभारंभ किया है। Gujarat Kisan Suryoday Yojana 2022 को नरेंद्र मोदी ने 24 अक्टूबर को शुरू की है। दरशल यह योजना गुजरात के किसानों के लिए है। गुजरात के किसानों को सुबह 5:00 बजे से रात को 9:00 बजे तक थ्री फेस बिजली देने की घोषणा की है। इस बिजली का उपयोग किसान अपनी फसल की सिंचाई हेतु कर सकेंगे। इस योजना के अंतर्गत गुजरात किसानों को अधिक लाभ मिलने वाला है।

आइए जानते हैं किसान सूर्योदय योजना के अंतर्गत गुजरात के किसानों को कैसे आवेदन करना होगा? तथा इसके लिए पात्रता, योग्यता ,किन दस्तावेज की आवश्यकता होगी? संपूर्ण विवरण जानने के लिए इस लेख को ध्यानप पूर्वक पढ़ते रहिए।

Gujarat Kisan Suryoday Yojana 2022 Highlights

योजना का नामकिसान सूर्योदय योजना
योजना शुरू की गईगुजरात सरकार द्वारा
राज्य में लागूकेवल गुजरात राज्य में लागू
लाभार्थी होंगेराज्य के जरूरतमंद किसान
योजना का उद्देश्यसुबह 5:00 बजे से रात 9:00 बजे तक 3 फेस बिजली उपलब्ध कराना
योजना से लाभ होगाकिसान दिन में सिचाई कर सकेंगे
ऑफिसियल लिंक्सClick Here
Update on Gujarat Kisan Suryoday Yojana

मुख्यमंत्री किसान सूर्योदय योजना के उद्देश्य तथा लाभ

गुजरात के मुख्यमंत्री द्वारा किसान सूर्योदय योजना शुरू की गई और इसका शुभारंभ श्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया हैं। इस योजना के अंतर्गत किसानों को अब दिन में लगभग 12 घंटे 3 फेस बिजली उपलब्ध कराई जाएगी। जिससे  किसान अपनी फसल की सिंचाई दिन में कर सकते हैं। इस योजना का उद्देश्य यही है कि किसानों को रात में फसल की सिंचाई करते समय समस्या रहती है।  इस समस्या से निजात पाने के लिए मुख्यमंत्री किसान सूर्योदय योजना का शुभारंभ किया गया।

  • प्रधानमंत्री किसान सूर्योदय योजना की शुरुआत गुजरात राज्य के किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए की गई है।
  • Pm Kisan Suryoday Yojana 2022 के अंतर्गत राज्य भर के किसानों को दिन में सुबह 5:00 बजे से लेकर रात को 9:00 बजे तक बिजली की सुविधा प्रदान की जाएगी। जिससे वह खेतों में सिंचाई कर सकेंगे।
  • Gujarat Kisan Suryoday Yojana के जरिए किसानों की पानी एवं सिंचाई की समस्या दूर होगी।
  • इस योजना के तहत किसानों को बिजली का कनेक्शन मात्र ₹10 में दिया जाएगा। एवं किसानों द्वारा प्रयोग की गई बिजली का प्रति यूनिट अलग से शुल्क लिया जाएगा।
  • मुख्यमंत्री किसान सूर्योदय योजना के लिए सरकार की तैयारियां
  • मुख्यमंत्री किसान सूर्योदय योजना के तहत अगले दो-तीन वर्षों में लगभग 3000 सर्किट किलोमीटर नई ट्रांसमिशन लाइनों को बिछाने का काम शुरू कर दिया गया हैं।
  • गुजरात सरकार ने 2023 तक योजना को बुनियादी ढांचे को स्थापित करने के लिए 3500 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया है।
  • गुजरात किसान सूर्योदय योजना के तहत पहले चरण में दाहोद, पाटन ,महीसागर ,पंचमहल ,छोटा उदयपुर, खेरा आनंद और गिर सोमनाथ जिलों को शामिल किया गया। बाकी बचे जिलों दूसरे चरण में अन्यथा तीसरे चरण में शामिल किया जायेगा।
  • प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अपने गृह राज्य गुजरात में किसान सूर्योदय योजना के साथ-साथ तीन और परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया।
  • योजना के अंतर्गत राज्य भर में ट्रांसमिशन को बिल्कुल नई कैपेसिटी तैयार करने का काम किया जा रहा है।

किसान सूर्योदय योजना आवेदन हेतु प्रक्रिया

गुजरात सरकार द्वारा इस योजना को जल्द ही सुचारू रूप से शुरू किया जाएगा और जो किसान पहले से ही थ्री फेस कनेक्शन बिजली का उपयोग कर रहे हैं। उन्हें अब सीधा 12 घंटे बिजली उपलब्ध कराई जाएगी। जिसका समय सुबह 5:00 बजे से रात को 9:00 बजे तक रहेगा। जहां तक संभव है किसानों को इसके लिए कोई आवेदन नहीं करना होगा। परंतु फिर भी सरकार द्वारा  आवेदन संबंधी अपडेट आती है तो आपको इस वेबसाइट पर देखने को मिलेगा।

ऐसी ही और योजनाओ के बारे में जानने के लिए यहाँ क्लिक करे

 किसान सूर्योदय योजना से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Leave a Reply