How Many Sim On Your Name | आपके नाम से कितने सिम है घर बैठे जाने

How To Check How Many Sim On Your Name :- नमस्ते दोस्तों, आज हम आपके लिए इस आर्टिकल के अंतगर्त आपके नाम से कितने नंबर एक्टिव है आपके नाम से कितनी सिम ली गई है। जानकारी आप घर बैठे चेक कर सकते हैं, देश में आए दिन ऐसी घटनाएं सामने आ रही हैं जिनमें लोग दूसरों के नाम पर मोबाइल सिम का इस्तेमाल कर अपराध कर रहे हैं. इस What Are The Step Of How Many Sim On Your Name प्रक्रिया को आप आर्टिकल पढ़ के आसानी से जान सकते है। टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया यानि ट्राई के मुताबित एक आधारकार्ड पर अधिकतम 18 सिम निकाले जाते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अब आपके नंबर का कोई दूसरा गलत उपयोग नहीं कर सकेगा

ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां लोग चोरी-छिपे दूसरों के नाम पर देश में गलत काम करने के लिए सिम निकाल लेते हैं और उन्हें ब्लैकमेल करने की धमकी देते हैं ताकि वे काम कर लें, उन्हें पता भी नहीं चलता कि सिम किस व्यक्ति के नाम से है।

वहाँ और कई बार समस्या आती है अगर आपके मन में थोड़ा सा भी संदेह है कि अगर कोई आपके नाम से मोबाइल नंबर से अवैध काम कर रहा है, तो आप 5 मिनट में जांच सकते हैं कि आपके कितने सिम बाहर हैं नाम और अगर कोई सिम है जिसका आप उपयोग नहीं कर रहे हैं और दूसरा बाहर निकलने वाला है, तो आप इसे 1 मिनट में बंद भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़े – आधार कार्ड (Aadhar Card) अपडेट कैसे करें

What Are The Step Of Check How Many Sim On Your Name(यहाँ से जाने डाउनलोड कर ने प्रक्रिया)

What Are The Step Of How Many Sim On Your Name चेक करने के लिए हमने नीचे स्टेप बाय स्टेप पूरी प्रक्रिया बताने जा रहे हैं जिसको आप फॉलो करके बड़ी आसानी से आपके नाम पर कितने सिम है चेक कर सकते हैं।

  • सर्वप्रथम आपको नीचे दिए गए लिंक पर Click करना होगा।
  • फिर उसके बाद अब आपको कोई भी अपना एक Mobile Number जो आपके नाम से रजिस्टर्ड है एंटर करें।
  • आपको इसके नीचे दिए हुए Request OTP पर Click करना है
  • इसके बाद आपके सामने आपके नाम से जितने भी मोबाइल नंबर एक्टिव है उनकी लिस्ट दिखाई देगी
  • उस लिस्ट में आपके नाम से कब और कितने मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है आप चेक कर सकते हैं।
  • अगर कोई मोबाइल नंबर आप उपयोग नहीं कर रहे हैं और आपको लगता है कि किसी ने गलत तरीके से नंबर ले लिया है तो आप उसे ब्लॉक या डीएक्टिवेट करा सकते हैं जिसकी प्रक्रिया हमें नीचे विस्तार पूर्वक से बताई है।

जाने कैसे चेक करे – यहाँ क्लिक करे

Note: वर्तमान में यह सुविधा केवल तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध है

आपके नाम से अगर फेक नंबर रजिस्टर्ड है तो उसे Block और Deactivated करें 1 मिनट में यहाँ से करे

  • मोबाइल नंबर को ब्लॉक को डीएक्टिवेट करने के लिए जो आपके सामने लिस्ट दिखाई दे रही है उसमें आपको दो ऑप्शन है This is not my Number(यह मेरा नंबर नहीं है), This is my Number Not Required ( यह मेरा नंबर है जरूरी नहीं )
  • इन दोनों ऑप्शन में से आपको पहले वाली This is not my Number पर क्लिक करना है ऊपर के मोबाइल नंबर को ठीक कर देना है जो आपका नहीं है।
  • अब आपको नीचे रिपोर्ट का बटन दिया हुआ है उस पर क्लिक करना है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.