WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ई-श्रम कार्ड (E-SHRAM Card) कैसे बनाए, जानें ऑनलाइन आवेदन की पूरी प्रक्रिया

दोस्तो, अगर आप मजदूर वर्ग से आते हैं तो और चाहते है कि सरकार मजदूरों के लिए जितनी भी योजनाए लेकर आती हैं उसका लाभ प्राप्त कर सके तो, इस आर्टिकल को पूरा पढे। मजदूरों को सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए श्रमिक कार्ड (Labour Care) बनाना होगा। आज हम आपको श्रमिक कार्ड योजना (E-SHRAM Card Yojana) के बारे में पूरी जानकारी दने वाले है। साथ ही बताएंगे कि श्रमिक कार्ड (Labour Card) क्या है, श्रमिक कार्ड कैसे बनाए। तो आप भी अगर ई-श्रम कार्ड बनवाना चाहते है तो यह आर्टिकल ध्यान से पूरा पढ़े।

ई-श्रम कार्ड (Labour Card) क्या हैं

भारत सरकार से श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा ई-श्रम पोर्डल जारी किया गया है। यह पोर्टल 26 अगस्त 2021 को जारी किया गया था। असंगठित क्षेत्र के मजदूर इस पोर्टल पर पंजिकरण करवाकर अपना ई-श्रम कार्ड(Labour Card) बनवा सकते है। इस कार्ड में नाम, पता, व्यावसाय़, शेक्षणिक योग्याता, परिवार की जानकारी आदि की जानकारी दर्ज होगी। जैसा कि आपको पता है कि सरकारी कर्मचारियों के लिए बहुत सारी सुविधाए उपल्ब्ध होती है लेकिन प्राइवेट कर्मचारी और मजदूरों को लिए ऐसी कोई सुविधा नही होती। इसी के लिए सरकार मजदूरों का डेटाबेस बना रही हैं, जिसके आधार पर उनको सुविधा दी जा सके।

Check here update on ई-श्रम कार्ड (E-SHRAM Card) कैसे बनाए
Check here update on ई-श्रम कार्ड (E-SHRAM Card) कैसे बनाए

ई-श्रम कार्ड से क्या फायदा होगा

अगर श्रमिक कार्ड के फायदो की बात करे तो इस योजना का लाभ देश के सभी मजूदर लोगों को मिलेगा। श्रमिक कार्ड से सरकार द्वारा गरीबों को दी जानी वाली सहायता का फायदा ले सकेंगे। इससे श्रम विभाग की सभी योजनाओं का लाभ ले सकेंगे। इसके अलावा भी सरकार द्वारा चलाई जा रही य़ोजानाओं का लाभ लिया जा सकेंगा – जैसे:- छात्रवृति, प्रसूति के दौरान होने वाला खर्चा, शुभ शक्ति योजना, आवास योजना, गंभीर बीमारियो का इलाज आदि। केंद्र के साथ साथ राज्य सरकार की योजनाओं का भी लाभ मिलेगा।

कौन कर सकता हैं आवेदन

ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपकी उम्र 18 से 60 वर्ष को बीच होनी चाहिए। यह कार्ड सिर्फ मजदूर वर्ग के लोग ही बना सकते है। वही आवेदन करने वाला EPFO, ESIC या NPS का सदस्य नही होना चाहिए। कोई भी कामगार जो गरीब या मजदूर वर्ग से आता हो, वो आवेदन कर सकता है। बता दे कि परिवार के एक ही सदस्य का श्रमिक कार्ड बनेगा।

रजिस्ट्रेशन के जरुरी डॉक्यूमेंट

श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवेदन करने वाले के पास आधार कार्ड, मोबाइल नंबर (आधार कार्ड से लिंक), बैंक अकाउंट नंबर और आईएफएससी कोड़,राशन कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, परिवार के सभी सदस्यों का का आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, होने चाहिए। इसके साथ ही आवेदक का नाम, पता, व्यावसाय, शैक्षणिक योग्याता आदि जानकारी मांगी जाएगी।

ई-श्रम कार्ड के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे

  • ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको श्रम एवं रोजगार मत्रालय की आधिकारी वेबसाइट पर जाना हैं। यहां आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • होमपज के दाई ओर ई-श्रम पर रजिस्टर करने का ऑप्शन दिखाई देगा। उसपर क्लिक करे। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा उसमें आधार कार्ड और कैप्चा फील करना है। अगर आप EPFO या ESIC के मेंबर है तो Yes पर क्लिक रे नही तो No पर क्लिक करे। इसके बाद अपके पास एक OTP आएगा।, उसे फील कर Validate क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके आधार में जो भी डोटा हैं वो ऑटोमेटिक फील हो जाएगा। आपको नीचे लिखे हुए Agree बटन पर क्लिक करना है। इसके बाद Confirm and other detail क्लीक करना है।
  • अब आपके सामने नया पेज खुल जाएगा। यहां आपसे आपकी महत्वपूर्ण डिटेल पूछी जाएगी जो आपको ध्यान से फील करनी है। उसके बाद Save and Continitive पर क्लीक करे। इसके बाद आपके सामने पूरी डिटेल दिखेगी यहां पर Understood कर क्लीक करके सबमिट कर दे।
  • अब आपके मोबाइल पर फिर एक ओटीपी आएगा, उसे फील करके Varify करे और फिर Confirm करे।
  • अब आपका फोर्म पूरा हो गया है। आपका ई-श्रम कार्ड डाउनलोड करने प्रिंट ले सकते है।

दोस्तो, इस आर्टिकल हमने आपको ई-श्रम के बारे में जानकारी दी हैं, बताया कि किस आप ई-श्रम कार्ड (Labour Care) कैसे बनाए। और साथ ई-श्रम कार्ड से संबंधित पूरी जानकारी दी दी।

Kisan Credit Card क्या है, आसान तरीके से कैसे करे आवेदन

सरकारी योजना के वारें ज्यादा जानने के लिए यहां Click करें

दोस्तो, आशा करता हूं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए मददगार साबित होगी। अगर आपके मन में किसी प्रकार का कोई सवाल होतो हमें कमेंट करके पूछ सकते है। और अगर किसी प्रकार की जानकारी चाहिए तो कमेंट करके जरुर बताए।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *