How to Become A Doctor?, क्या हैं योग्यता, जानें सब कुछ

प्रोफेशनल Doctor कैसे बने?

दोस्तो, कर कोई अपने करियर को लेकर हमेशा सोचता रहता है। कई दसवीं और बारहवीं के बाद ये डिसाइड नही कर पाते कि उन्हे अब इससे आगे क्या करना है। इसके लिए सबसे पहले तो आपको अपना एक लक्ष्य निर्धरित करना हैं, जी हां दोस्तों, क्योकिं जिसकी ज़िंदगी में कोई लक्ष्य नही है वो कही नही पहुंच पाता। इसलिए आपको यह निर्धारित करना है कि आपको करना क्या हैं। दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे है कि अगर आप एक Professional Doctor बनना चाहते हैं तो क्या करें। इसके लिए क्या-क्या योग्यता हैं, कितनी फीस देगी पडेगी। इन सभी सवालों के जवाब इस आर्टकल में आपको बताएंगे।

क्या आप वाकई Doctor बनना चाहते हैं?

हर किसी के मन में ये ख्याल तो आता ही हैं कि काश वह एक अच्छा डॉक्टर (Doctor) होता तो बहुत सारे पैसे कमा सकता था। लेकिन ये सच है कि Doctor बनना इतना आसान भी नही हैं। सालों की कड़ी मेहनत के बाद एक अच्छा डॉक्टर बना जा सकता है। इसमें काफी समय लग जाता हैं, इसलिए धेर्य रखने की जरुरत होती है। और लगातार मेहनत करनी पड़ती है। यही वजह है कि मैं आज आपको एक अच्छा डॉक्टर (Doctor) कैसे बने, इसके बारे में पूरा डिटेल में बताने जा रहा हूं। इसलिए आप इसे पूरा पढ़े, ताकि किसी प्रकार का कोई कंफ्यूजन न रहे।

दसवीं को बाद क्या करे?

डॉक्टर बनने के लिए 10वीं करने के बाद 11वीं और 12वीं में Biology, Physics और Chemistry को चुनना है। इसमें आपको अच्छे से पढ़ाई करनी है। और 12वी में कम से कम 50 से 60 प्रतिशत नंबर लाना जरुरी है। इसके साथ ही आपकी English अच्छी होनी चाहिए, अगर नही है तो कोई बात नही आप इंग्लिश सीखने के लिए कोई कोचिंग ले सकते है या खुद भी सीख सकते है। इंग्लिश सीखना इसलिए जरुरी है क्योकि डॉक्टर की आगे की पढ़ाई अंग्रेजी में ही होगी।

NEET की तैयारी करे

12वीं के बाद आप NEET (National Eligibility Entrance Test) की तैयारी कर सकते हैं। इसकी पढ़ाई ग्यारवी-बारहवी के साथ करते है तो आपके लिए बहुत अच्छा होगा। इससे आपको एक्सट्रा तैयारी का समय मिल जाता है। इस परीक्षा को पास करने के बाद आप सरकारी मेडिकल कॉलेज में एडमिशन ले सकते है। और आगे की पढ़ाई कर सकते हैं। लेकिन NEET की परीक्षा पास करने के लिए बहुत पढाई करनी पड़ेगी। इसके लिए आप घर पर भी तैयारी कर सकते है। नही तो कोचिंग भी ले सकते हैं। नीट परीक्षा देने के लिए आपकी न्यूनतम आयु 17 वर्ष तथा अधिकतम 25 वर्ष होनी चाहिए। 25 साल के बाद आप परीक्षा नही दे पाएंगे।

NEET परीक्षा क्या है?

NEET (National Eligibility Entrance Test) मेडिकल के क्षेत्र में सरकारी कॉलेज से ग्रेजुशन और पोस्ट ग्रेजुशन की पढाई करने के लिए प्रवेश परीक्षा होती है। इस परीक्षा को पास करने के बाद एमबीबीएस (MBBS), बीडीएस (BDS) के कोर्स में एडमिशन ले सकते है। नीट किए बीना भी आप MBBS तो कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको लाखों रुपये खर्च करने होंगे।
कौनसा डॉक्टर बने?
जब आप डॉक्टर बनने बारें में सोच रहे हो तो डॉक्टर भी अलग-अलग बीमारी और शरीर अंग के लिए अलग डॉक्टर होता है। जिसमें General Physician, Pediatrricians, General Surgeon, Cardiologist, Dentist, Dematologists, Gyneocologist, Ent specialist शामिल है। अगर आप इसके बारे में ज्याता जानकारी चाहते है तो कमेंट करके बताना।

कितने पैसे खर्च होंगे?

अगर आम अच्छी तैयारी करके नीट में आपकी रैंक अच्छी लाते हैं तो आपको सरकारी कॉलेज मिल जाएगी। सरकारी कॉलेज में फीस बहुत कम लगती है। यह करीब 20-30 हजार रुपये सालाना फीस होती है, लेकिन अगर आपकी रेंक कम आती हैं तो उसके अनुसार आपको प्राइवेट कॉलेज मिलेगी, लेकिन प्राइवेट कॉलेज में MBBS की फीस बहुत ज्यादा लगेगी। ये 5 से लेकर 30 लाख तक हो सकती है। या इससे ज्याता भी हो सकती है।

Doctor बनने में कितना समय लगेगा?

MBBS का कोर्स पूरा करने में साढ़े 5 साल का समय लगता हैं। साढ़े 4 साल तक पढ़ाई करनी होती है इसके बाद एक साल तक किसी भी हॉस्पिटल में इंटर्नशिप करनी पड़ती है। इसके बाद आप डॉक्टर बन जाते है।

Doctor बनने के बाद कितनी सैलेरी मिलती है?

डॉक्टर बनने के बाद शुरुआत में करीब 40 हजार तक सैलेरी मिल जाती है। वही Experience से साथ ही सैलेरी भी बढ़ती जाती है। वही एक सरकारी ड़ॉक्टर की सैलेरी की बात करे तो 80 हजार रुपये के आस पास मिल जाती है। इतना ही नही आत किसी अच्छे अस्पताल में कुछ साल काम करने के बाद खुद का निजी हॉल्पिटल भी खोल सकते है, जहां से आप महिने को लाखों रुपये छाप सकते है।

आशा करता आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई होगी। अगर करियर से रिलेटेड कीसी भी प्रकार का कोई सवाल आपके मन हो तो हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Digital Health ID Card: कैसे बनाएं हेल्थ आईड़ी कार्ड, जानें क्या है इसके फाएदे

Tiffin Service के बिजनेस से हर महिने कमा सकते है लाखों, जानें कैसे शुरु करे टीफिन सेंटर

Leave a Reply