Voice Over क्या हैं, Voice Over Artist कैसे बने?

क्या आप voice over के फील्ड में करियर बनाना चाहते है। अगर हां, तो ये आर्टिकल आपके लिए है। दोस्तो, किसी भी क्षेत्र में करियर बनाने का चुनाव करने से पहले उसके बारें में पूरी जानकारी होना बहुत ही जरुरी होता हैं। आज हम बात करेंगे की Voice Over क्या हैं, एक अच्छा वॉइस ओवर आर्टिस्ट बनने के लिए किस तरह के टेलेंट की जरुरत होती है, Voice Over Artist क्या योग्याता होनी चाहिए, कितने प्रकार के वॉइस ओवर आर्टिस्ट होते है। वॉइस ओवर के बारे में पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। तो चलिए आगे बढ़ते हैं और इसके बारें में विस्तार से जानते हैं।

Voice Over क्या हैं, Voice Over Artist कैसे बने?
Photo | stagemilk.com

Voice Over क्या हैं?

Voice Over को नाम से ही समझा जा सकता हैं। यह आवाज का खेल हैं। जी हां दोस्तो, इसमें आवाज से खेलना होता है। आपने रेडियों तो सुना होगा, उसमें आपको सिर्फ आरजे की आवाज ही सुनाई देती है, कोई दिखता नही। उसी तरह डिस्कवरी चेनल में भी आप जो आवाज सुनते हैं, वो वॉइस ऑवर ही है। कई तरह को पॉडकास्ट भी यूट्यूब पर अपलोड़ किए जाते है। स्क्रिन पर चित्र चर रहे होते हैं, उसके पीछे से आवाज आती हैं। वह भी वॉइस ओवर है। औस उसमें जो व्यक्ति अपनी आवाज देता हैं। उसे Voice Over Artist कहा जाता है।

Voice Over artist कैसे बने?

दोस्तो, कोई भी Voice Over artist बन सकता हैं। अगर आपकी आवाज अच्छी है। इसके लिए कोई विशेष डिग्री या कोर्स करने की जरुरत नही है। लेकिन अगर आप इसकी तकनीकियों को बारीकी से सीखना चाहते है। इसके लिए  वॉइस ओवर या डबिंग से रीलेटेड कोर्स करना सही रहता है। इसके लिए आप मास कम्युनिकेशन, एक्टिंग, वॉइस ओवर या डबिंग से रिलेटेड कोई भी कोर्स कर सकते हैं। इसके साथ ही टीवी, सीरियल, रेडियो आदि सुनने की आदत डाले। और डिस्कवरी चैनल देखते है। इससे आपको समझने में आसानी होगी की वॉइस ऑवर कैसे करते है।

आवाज का जादू

अगर आपकी आवाज अच्छी और आकर्षक हैं तो इस फिल्ड में बहुत करियर की बहुत संभावनाए है। ऐसा नही है कि आपकी आवाज अच्छी नही हैं तो आप Voice Over artist नही बन सकते। आप अपनी आवाज को आकर्षक बना सकते है। बस आपको रोज प्रेक्टिस करनी होगी। आवाज को अच्छा और आकर्षक बनाने के बहुत सारी एक्सरसाइज है। जिसे आप डेली कर सकते है। आप गूगल पर सर्च करेंगे को सभी एक्सरसाइज के बारे में डिटेल से जानकारी मिल जाएगी।

भाषा पर पकड़

इसमें भाषा का बहुत बड़ा महत्व होता है। अगर आपकी भाष अच्छी नही है। आपके उच्चारण गल़त है। तब तक आपकी आवाज आकर्षक होते हुए भी आप अच्छे Voice Over artist नही बन पाएंगे। इसके लिए आप जिस भी भाषा में वॉइस ऑवर करना चाहते है। उसका न्यूज पेपर ले और रोजाना तेज आवाज में पढ़ें। इतना तेच आवाज में की आपके कानों तक उसकी स्पष्ट आवाज जाए। साथ ही जब भी टी वी सीरियल देखे तब ध्यान से देखे। उसके शब्दो पर गौर करें। अगर आपको एक से ज्यादा भाषाएँ आती है तब प्रोग्रेस के चांस बढ चाते है।   

Voice Over के लिए जरुरी अपकरण खरीदें

कई वॉइस ओवर आर्टिस्ट घर से ही काम करके पैसे कमाते है। लेकिन इसके लिए उपकरणों का होना जरुरी है। अगर आपके पास वॉइस ऑवर के Equipments होंगे तो घर पर ही अच्छे से प्रेक्टिस कर सकेंगे। वही आज अगर आप वॉइस ओवर की जॉब के लिए अप्लाई करते है तो आपसे आवाज का सेंपल मांगा जाता है। इसके लिए आपके पास इक्यूपमेंट नही होंगे तो रिकॉर्ड करके नही दे पाएंगे। इसलिए आप Voice Over के जरुरी उपकरण खरीद ले। जैसे- microphone, headphones, Computer या laptop, Sound Editing Software आदि।

कितना कमा सकते है?

अगर वॉयस ओवर से कमाई की बात करे तो शुरु में आपको ज्याता मेहनत करनी पड़ेगा। और 12000 रुपये से 15000 रुपये तक कमा सकते है। जैसे-जैसे काम करने का अनुभव बढ़ता जाएगा इसके साथ कमाई भी बढ़ती जाएगा। इसके बाद पचास हजार से एक लाख तक भी कमा सकते है। बाद में आपके प्रति वॉइस ओवर और टाइम के हिसाब से पैसे मिलेंगे।

यह भी पढ़ें:- प्रोफेशनल डॉक्टर (Doctor)कैसे बने?, क्या हैं योग्यता, जानें सब कुछ

दोस्तो, आशा करता हूं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए हेल्पफुल साबित होगी। अगर आपके मन में किसी प्रकार का कोई सवाल होतो हमें कमेंट करके पूछ सकते है। और अगर किसी प्रकार की जानकारी चाहिए तो कमेंट करके जरुर बताए।

Leave a Reply