WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मिनी बैंक(Mini Bank) कैसे खोले, बैंक मित्र (Bank Mitra) कैसे बने, जानें पूरी पक्रिया

दोस्तो, अगर आप अपना मिनी बैंक(Mini Bank) शुरु करना चाहते हैं या बैंक मित्र (Bank Mitra) बनकर काम करना चाहते हैं और नही पता की मिनी बैंक कैसे खोलते हैं ya bank mitra kaise bane, यह आर्टिकल आपके लिए हैं। बैंक मित्र बननें से रिलेटेड जितने भी सवाल है सभी का जवाब आपको इस आर्टिकल में मिलने वाला हैं। आपको बताने वाला हूं कि मिनी बैंक (Mini Bank) या बैंक मित्र (Bank Mitra) क्या हैं, मिनी बैंक कैसे खोले, बैंक मित्र कैसे बने, मिनी बैंक से कितना कमा सकते है, मिनी बैक ले लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। तो दोस्तो, इस सभी सवालों से जवाब जानने और आवेदन की प्रक्रिया को समझने के लिए इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें। तो चलिए आगे बढ़ते हैं और इसके बारे में विस्तार से जानते है।

मिनी बैंक (Mini Bank) क्या है

मिनी बैंक (Mini Bank) को आप नाम से ही समझ सकते है। यह भी एक तरह का बैक ही है। लेकिन मिनी है यानि इसमें छोड़े-बड़े काम किए जा सकते है। सभी बैक चाहते है कि उनके पास ज्यादा से ज्यादा से ग्राहक हो, इसलिए बैक मित्र की सुविधा दे रहे है। बैक के कई काम बैक मित्र से ही हो सकते है, इससे बैक पर काम का बोझ कम हो जाएगा और ग्राहकों को भी बैक में जाने की जरुरत नही पड़ेगी। मिनी बैंक में सेविंग अकाउंट ओपन करना, आरडी और एफडी अकाउंट ओपन करना, कैश डिपॉजिट करना, कॅश विड्रॉल करना, पेंशन अकाउंट ओपन करना, इन्श्योरेंस प्रोडक्ट और म्युचुअल फंड प्रोडक्ट की बिक्री जैसे काम किए जाते है।

बैंक मित्र (Bank Mitra) कैसे बने (bank mitra kaise bane)

अगर आप मिनी बैंक खोलना चाहते है तो इसके लिए आपको बैक मित्र बनना होगा। बैक मित्र बन जाने के बाद आप बैंक के काम कर सकते है। लेकिन इसके लिए आपको आवेदने करना होगा। आप उस बैंक के मैनेजर से भी बात कर सकते है। या ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते है। अप्लाई करने से लिए आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए, और कम से कम 12वीं तक पढ़ाई की हो। इसके लिए कंप्यूटर की जनकारी होना भी जरुरी है। क्योकि बैंक के सारे काम कंप्यूटर के माध्यम से ही किए जाते है।

मिनी बैंक(Mini Bank) कैसे खोले all details are providing here in this post
Know मिनी बैंक(Mini Bank) कैसे खोले

मिनी बैंक (Mini Bank) के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

  1. मिनी बैंके के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले Bank Mitra की आधिकारिक वेबसाइट http://www.bankmitracsp.org/ पर क्लिक करे। इसके बाद आपके सामने Bank Mitra का होम पेज खुल जाएगा। यहां पर आपको मिनी बैंस खोलने से रिलटेड पूरी जानकारी मिल जाएगी।
  2. वही होम पेज पर आपको BANK MITRA CSP लिखा होगा उसके निचे Apply Now का बटन दिखेगा उस पर क्लिक करे।
  3. होम पेज पर क्लिक करने के बाद एक फोर्म आपके सामने खुल जाएगा। उसमें जो भी डिटेल मांगी जाएगी वो भरनी है। उसके बाद सबमिट कर दे। सबमिट करने के बाद आपको एक रेफरेंस कोड दिया जाएगा, उसको संभाल कर रखे।
  4. कुछ दिन बाद आपको कॉल आएगा, तब आपसे रेफरेंस कोड मांगा जाएगा। और आपसे कुछ जानकारी भी पुछी जाएगी। और आगे के प्रोसेस को समझाया जाएगा।
  5. उसके बाद अगर आपका प्रोसेस पूरा हो जाता है और आपका सक्सेसफूली वैरिफिकेशन हो जाएगा तो आपको एक कोड़ दिया जाएगा। इस कोड़ को CSP कोड़ कहा जाता है। इसके बाद आप मिनी बैक शुरु कर सकते है।

मिनी बैंक (Mini Bank) के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें

अगर आप ऑनलाइन आवेदन नही करना चाहते तो बैक में जाकर ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको उस बैंक के मैनेजर से मिलना पड़ेगा। मैनेजर आपसे जो भी दस्तावेज मांगेगा वो आपको जमा करवाने है। डॉक्यूमेंट जमा करवाने के बा मैनेजर आपको डॉक्यूमेंट की जांच करेगा। अगर आपके दस्तावेज पूरे है और सही है। बैंक द्वारा कुछ दिन बाद मिनी बैंक शुरु करने के अनुमति दे देगा।

मिनी बैंक (Mini Bank) के लिए CSC पोर्टल से आवेदन कैसे करें

अगर आप ऑनलाइन या बैंक में जाकर ऑफलाइन आवेदन नही करते तो आपके पास आवेदन करने का एक और तरीका हैं। आप CSC पोर्टल से भी आवेदन कर सकते है। लेकिन इसके लिए आपके पास CSC पोर्टल का लॉगिन और पासवर्ड होना जुरुरी है। अगर नही है इसके लिए आपको पहले सीएससी पोर्टल के लिए अप्लाई करना होगा।

CSC पोर्टल क्या है।

बता दे कि CSC Centre देश के सभी लोगों तक सभी सुविधा पहुंचाने का काम करता है। CSC (Common Service Centre) यानि जन सेवा केंद्र पर अलग-अलग प्रकार के दस्तावेज बनाए जाते है और साथ ही कई प्रकार के सरकारी काम भी किए जाते है।

Kisan Credit Card क्या है, आसान तरीके से कैसे करे आवेदन

सरकारी योजना के वारें ज्यादा जानने के लिए यहां Click करें

दोस्तो, आशा करता हूं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए मददगार साबित होगी। अगर आपके मन में किसी प्रकार का कोई सवाल होतो हमें कमेंट करके पूछ सकते है। और अगर किसी प्रकार की जानकारी चाहिए तो कमेंट करके जरुर बताए।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *