WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

खुद की मोबाइल शॉप कैसे शुरु करें? How to start Mobile Shop Business

दोस्तो, अगर आप भी अपनी खुद का Mobile Shop start करना चाहते या मोबाइल का बिजनेल शुरु करने के बारे में सोच रहे हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है। अगर आप को इस बिजनेस के बारे में बिल्कुल भी नही पता तो कोई बात नही में आज इस आर्टिकल के माध्यम से आपको इस बिजनेस के बारें में पूरी जानकारी देने वाला हूं। इसके बाद आपके दिमाग में जो भी सवाल होंगे सभी के जवाब मिल जाएंगे। तो दोस्तों इस बिजनेस के बारें पूरा समझना चाहते हैं तो आर्टिकल को पूरा आखिर तक पढें। तो चलिए आगे बढते है और इसके बारें में विस्तार से जानते और समझते हैं।

मोबाइल फोन का मार्केट

दोस्तो, समय के साथ तेजी से Smartphone का उपयोग बढ़ रहा है। सोशल मीडिया के दौर में तो दुनियाभर में इसके इस्तेमाल में इजाफा देखा गया है। आज ज्यादातर लोगों के पास सादा फोन या फिर स्मार्टफोन मिल जाएगा। एक रिसर्च के अनुसार भारत दुसरा देश हैं जहां सबसे ज्यादा फोन इस्तेमाल उपयोग किए जाते हैं। यहां पहले नंबर पर चीन हैं। टेलिकॉम रेग्युलेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया(TRAI) के अनुसार फिलहाल भारत में करीब 100 करोड़ लोगों के पास फोन हैं। तो आप समझ सकते हैं भारत में मोबाइल फोन का बाजार कितना बड़ा हैं। यह बिजनेस करने का सबसे अच्छा आइडिया है।

अब आपको लग रहा होगा जब सबके पास मोबाइल है तो फिर नए फोन खरीदेगा कौन? दोस्तो, ऐसा नही हैं कि किसी ने मोबाइल खरीद लिया तो अब वो दोबारा फोन नही लेगा। मोबाइल ऐसा शोक हैं जो कभी किसी का पुरा ही नही होता। जैसे ही मार्केट में नया फोन आता हैं। लोग अपना पुराना फोन बेचकर नया फोन लेने की सोचते है। वही कई लोग ऐसे है जिनके पास एस से अधिक फोन भी होते है। तो ऐसा ही है कि कभी फोन का मार्केट डाउन होगा। उल्टा इसके और ज्यादा बढने की संभावाना ज्याता है।

Check here update on खुद की मोबाइल शॉप कैसे शुरु करें
Check details on खुद की मोबाइल शॉप कैसे शुरु करें

Mobile Shop बिजनेस

वैसे से हर कोई मोबाइल से वाकिफ हैं लेकिन मोबइल फोन बिजनेस के बारे में थोड़ा समझते हैं। मोबाइल फोन का बिजनेस आप कई तरह कई तरह से कर सकते हैं। पहला तो यह कि आप होलसेल का बिजनेस कर सकते हैं। जिसमें आपको कंपनी से एक साथ थोक में मोबाइल खरीदकर छोटें दुकानदारों को सप्लाई करना होता है। लेकिन इसमें ज्यादा बजट की जरुरत होती है। और मार्केट में जाकर दुकानदारों से सम्पर्क बनाना पड़ता है। अगर आपका पजट कम हैं तो आप मोबाइल की शॉप शुरु कर सकते हैं, जहां आपको होल सेल में अलग-अलग कंपनीयों के मोबाइल खरीदने है और ग्राहकों को बेचने हैं। इसमें मोबाइल के साथ मोबाइस की सभी प्रकार की एसेसरीज भी होती है। जैसे- चार्जर, केबल, मेमोरी कर्ड, पॉवर बैंक, मोबाइल कबर, मोबाइल ग्लास आदि।

सही होलसेलर का चुनाव करे

आपको मोबाइल शॉप शुरु करने के लिए मोबाइल खरीदने पडेंगे। साथ ही मोबाइले के साथ जितनी भी एसेसरीज लगती हैं। वो सभी होलसेलर से ही खरीदनी पडेगी। तो ऐसे होलसेलर को चुनना हैं जो आपको सही समय पर और कम रेट में डिलीवरी दे सके ।

मोबाइस सर्विस बिजनेस

अगर आप आपके पास मोबाइल खरीदने के लिए बजट नही है, लेकिन आप काम करना चाहते हैं, ऐसे में आप मोबाइस सर्विस सेंटर शुरु कर सकते है। इसके लिए आपके मोबाइस सर्विस का काम सीखना पड़ेगा। इसके लिए आप किसी भी मोबाइल सर्विस की दुकान पर जाकर भी सीख सकते है। कई लोग स्पेशल मोबाइल सर्विस का काम भी सिखाते है। वहां जाकर भी आप काम सीख सकते है।

शॉप कहा शुरु करे?

शॉप ऐसी लोकेशन पर शुरु करनी है जहां पर मार्केट लगता हो और जहां आपकी दुकान सीधे कस्टमर की नजर में रहे। यानिकी जहां ज्यादा लोगों का आना जाना रहता हो ऐसी लोकेशन पर दुकान किराए पर ले। इसके साथ ही पिछले कुछ सालों से ज्यादातर लोग ऑनलाइन मोबाइल ज्याता खरीदते हैं। क्योकि आजकल लोग मार्केट जाकर खरीददारी नही करना चाहते। इसलिए ध्यान रखना है कि आप E Commerce कंपनीयों के साथ भी काम कर सके। तो आपको ऐसी लोकेशन का चुनाव करना है जहां से आप ऑनलाइन भी पार्सल कर सके।

Mobile Shop का लाइसेंस लेना होगा?

अगर आप अपने आस-पास कीसी छोटे से क्षेत्र में दुकान शुरु कर रहे है तो लाइसेंस नही भी लेंगे तो चलेगा। लेकिन बडी दुकान शुरु कर रहे है। या बाद में अमेजन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील जैसी E Commerce साइट पर ऑनलाइन पर बेचने का प्लान हैं आपको जीएसटी नंबर लेना चाहिए। अपनी शॉप का GST रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आप सरकारी की ऑफिशियल वेबसाइट https://reg.gst.gov.in/registration/ पर जाकर आसानी से अपना साइसेंस प्राप्त कर सकते है।

Mobile Shop की मार्केटिंग कैसे करे?

सामान खरीदने के बाद सबसे बड़ी सामान को सही से दुकान में साजाना होता है। इसके लिए फर्निचर भी ऐसे करना होता है कि सारा सामान नही से व्यवस्थित रखा जा सके और ग्राहक को दिखता भी रहे। क्योकि जितना ज्यादा सामान ग्राहक को सामान दिखेगा उतना ज्याता ग्राहक आपकी दुकान की तरफ आकर्षित होगा। इसके साथ ही आप अपने आस पास से होर्डिंग लगवा सकते है। इसके साथ ही आप सोशल मीडिया पर भी मार्केटिंग भी कर सकते है। इसमें आपको ज्यादा फायदा हो सकता है। इसके अलावा अलग-अलग ऑफल निकाल कर पेम्पलेट भी बांट सकते है। ज्यादातर दुकानदार इसी तरीका उपयोगा करते हैं। वही आप शुरुआत ऐसे प्रोडक्ट का चुनाव कर सकते है, जो ज्यादा सेल होते हो।

यह भी पढ़ें- Tiffin Service के बिजनेस से हर महिने कमा सकते है लाखों, जानें कैसे शुरु करे टीफिन सेंटर

दोस्तो, आशा करता हूं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए हेल्पफुल साबित होगी। अगर आपके मन में किसी प्रकार का कोई सवाल होतो हमें कमेंट करके पूछ सकते है। और अगर किसी प्रकार की जानकारी चाहिए तो कमेंट करके जरुर बताए।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *