WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इंडियन आर्मी टूर ऑफ़ ड्यूटी 3 साल की भर्ती योजना, ऑनलाइन आवेदन करें, पात्रता

इंडियन आर्मी टूर ऑफ़ ड्यूटी 3 साल की भर्ती 2022 (जानें क्या है भारतीय सेना का टूर ऑफ ड्यूटी प्लान) – टूर ऑफ ड्यूटी भारतीय सेना द्वारा शुरू की गई तीन साल की परियोजना है। यह परियोजना राष्ट्रवाद और देशभक्ति के पुनरुत्थान से शुरू होती है। हाल ही में भारतीय सेना ने देश में एक अधिकारी या जवान के रूप में तीन साल की इंटर्नशिप / अस्थायी सेवा की परियोजना का प्रस्ताव दिया। अब नागरिकों को भारतीय सेना का हिस्सा बनने का मौका मिलेगा और वे चाहें तो देश की सेवा कर सकते हैं। इसके लिए नागरिक को भारतीय सेना के अधिकारियों द्वारा निर्धारित पात्रता चाहिए। इस संदर्भ में, टीओडी अधिसूचना पात्रता मानदंड, कर्तव्य, ऑनलाइन आवेदन पत्र, और अन्य जानकारी अभी तक नहीं आई है।

हालांकि टीओडी मॉडल में अनिवार्य सैनिक सेवा जैसा नियम नहीं होगा। भारतीय सेना प्रवक्ता अमन आनंद ने कहा अगर प्रस्ताव को मंजूरी मिलती है तो यह सिस्टम पूरी तरह स्वैच्छिक होगा। इसमें सेलेक्शन प्रक्रिया के नियमों को कम नहीं किया जाएगा। आर्मी क्वॉलिटी से कोई समझौता नहीं करेगी। यानी शॉर्ट सर्विस कमिशन के लिए जिस तरह से लिखित परीक्षा व इंटरव्यू लिए जाते हैं, इसके लिए भी इसी तरह की भर्ती प्रक्रिया होगी।

केंद्रीय और राज्य स्तरीय सरकारी नौकरियों के लिए यहां क्लिक करें

Scroll down for more updates on it

एक अधिकारी ने बताया कि सेना शुरुआत में ट्रायल बेसिस पर अफसर और अन्य रैंक के अधिकारियों व जवानों की सीमित वैकेंसी निकाल सकती है। इसमें मिलिट्री ट्रेनिंग के बाद एक इंटर्नशिप अनिवार्य होगी।

एक अन्य अधिकारी ने कहा, ‘यह प्रस्ताव सशस्त्र बलों में परमानेंट कमिशन के कॉन्सेप्ट से अलग तीन वर्षों के लिए ‘इंटर्नशिप’ की अवधारणा है। इसके जरिए आम युवाओं को मिलिट्री लाइफ का अस्थायी अनुभव दिया जाएगा

  • उसकी तीन साल की आय कर-मुक्त होगी। इसका मतलब है, जो कुछ भी वे कमा रहे हैं वह कर-मुक्त होगा। उन्हें इसके लिए कर का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।
  • उन्हें निजी क्षेत्रों में वरीयता दी जाएगी। यदि आप में से कोई भी 3 साल की ड्यूटी के बाद निजी नौकरी के लिए जाता है, तो यह आपके लिए एक बोनस होगा।
  • एक सैनिक (जवान) के लिए मासिक वेतन लगभग 30,000 से 40,000 होगा। जबकि, एक अधिकारी का वेतन लगभग 80,000 से 90,000 होगा जो भारतीय सेना में शामिल होने के दौरान एक रोमांचक अनुभव प्राप्त करने के अलावा एक सुंदर वेतन है।
  • यह आपको अपनी ऊर्जा को कुछ उत्पादक में बदलने में मदद करेगा। जरा सोचिए कि आपको भारतीय सेना द्वारा भर्ती किया गया था और आपको अपने राष्ट्र की सेवा करने का मौका मिला।
  • युवाओं को सबसे आशाजनक तरीके से अपने भविष्य को आकार देने का मौका मिलेगा। तीन साल के लिए हाथ में अच्छा वेतन और सेवा करते समय बहुत सम्मान

इंडियन आर्मी टूर ऑफ़ ड्यूटी 3 साल की भर्ती योजना, अन्य सरकरी नौकरियों स्कूल कॉलेज एग्जाम रिजल्ट टाइम टेबल एडमिट एडमिट एग्जाम फॉर्म के बारे में अपडेट पाने के लिए हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब करें।

Here you can check all the updates on Indian Army Bharti / इंडियन आर्मी टूर ऑफ़ ड्यूटी 3 साल की भर्ती योजना

इंडियन आर्मी टूर ऑफ़ ड्यूटी 3 साल की भर्ती योजना के बारे अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट को विजिट करते रहे और अगर आप इंडियन आर्मी टूर ऑफ़ ड्यूटी 3 साल की भर्ती योजना के बारे में हमसे कुछ पूछना चाहते है नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमे बताये। हम आपके हर सवाल का जल्द से जल्द जवाब देंगे।

Candidates who are interested to apply for the Indian Army Tour of Duty must read all the updates at the official website. The information listed on this page is just for reference purpose only. So Please cross at official website as well.

FAQs

इस आर्टिकल में हुमांय भर्ती को अप्लाई करने के लिए सारी जानकारी दी है उम्मीद है की दी गई जानकारी से आप सन्तुस्ट होंगे, अगर इसके बाद भी कोई सावल है तो उम्मीदवार हमे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है। पूछे गए सवालों का जवाब हमारी टीम जल्द ही देगी।

Q: Has Indian Army Tour of Duty recruitment been released?

Ans: Not yet

Q: What is the Indian Army Tour Duty recruitment starting date?

Ans: Not released yet.

19 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *