WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

IOCL Recruitment 2022 | इंडियन आयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड में निकली भर्ती यहाँ से करे आवेदन

IOCL Recruitment 2022 – Indian Oil Corporation Limited (IOCL) ने Junior Engineering Assistant के पद पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। आवेदन प्रक्रिया 7 मई से शुरू होगी और आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 28 मई है। इच्छुक उम्मीदवार संबंधित विषयों में योग्यता वाले B.E/ B.Tech, M.E/ M.Tech/ डिप्लोमा/ ITI/ B.Sc इस नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं। आप IOCL की ऑफिसियल वेबसाइट www.iocl.com या www.iocrefrecruit.in के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।

IOCL Recruitment 2022 अभियान 19 पदों को भरने के लिए आयोजित किया जा रहा है, जिसमें से 18 पद Junior Engineering Assistant IV (उत्पादन) के पद के लिए हैं और 1 पद Junior Engineering Assistant IV (इंस्ट्रुमेंटेशन) के पद के लिए है। और अंत में आप सभी को बताना चाहते है की लिखित परीक्षा रविवार 19 जून को होने की संभावना है। अधिक जानकारी के लिए आप पेज पर विजिट कर सकते है।

DepartmentIOCL
Post NameJunior Engineering Assistant
CategoryRecruitment
Apply Form Starting Date7 मई 2022
QualificationB.Sc/Diploma
Total Vacancies19
Apply Form Last Date28 May 2022
Official Website www.iocl.com

IOCL Recruitment 2022 Eligibility (पात्रता)

जैसा की दोस्तों आप सभी जानते है की जो उम्मीदवार IOCL भर्ती के लिए योग्यता रखता है वो निचे दिए गए Eligibility को पढ़ कर पूरा करे।

Educational Qualification

Junior Engineering Assistant-IV (Production)

  • केमिकल / रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल इंजीनियरिंग में 3 साल का डिप्लोमा होना आवश्यक है।
  • बी.एससी। (गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान या औद्योगिक रसायन विज्ञान) किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से।
  • यूनिवर्सिटी से सामान्य और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम 50% अंकों के साथ और आरक्षित पदों के खिलाफ अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के मामले में 45%। पेट्रोलियम रिफाइनरी / पेट्रोकेमिकल्स / उर्वरक / भारी रसायन / गैस प्रसंस्करण उद्योग में पंप हाउस, फायर हीटर, कंप्रेसर, डिस्टिलेशन कॉलम, रिएक्टर, हीट एक्सचेंजर आदि के संचालन (रोटेटिंग शिफ्ट) में योग्यता के बाद का न्यूनतम एक वर्ष का अनुभव होना जरूरी है।

Junior Engineering Assistant-IV (Instrumentation)

  • किसी मान्यता प्राप्त संस्थान / यूनिवर्सिटी से इंस्ट्रुमेंटेशन / इंस्ट्रुमेंटेशन एंड इलेक्ट्रॉनिक्स / इंस्ट्रुमेंटेशन एंड कंट्रोल इंजीनियरिंग में 3 साल का डिप्लोमा होना जरूरी है।
  • सामान्य और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए कुल 50% अंकों के साथ और आरक्षित पदों के खिलाफ एससी उम्मीदवारों के मामले में 45%।
  • पेट्रोलियम रिफाइनरी / पेट्रोकेमिकल्स / में इलेक्ट्रॉनिक फील्ड इंस्ट्रूमेंटेशन, कंट्रोल वाल्व, स्मार्ट पोजिशनर्स, लूप कॉन्फ़िगरेशन, ऑनलाइन एनालाइजर कंडीशन मॉनिटरिंग, केबलिंग, अर्थिंग आदि के साथ आधुनिक इंस्ट्रूमेंटेशन कंट्रोल सिस्टम जैसे डीसीएस, पीएलसी के रखरखाव में योग्यता के बाद का न्यूनतम एक वर्ष का अनुभव। भारी रसायन/उर्वरक/विद्युत संयंत्र/गैस प्रसंस्करण उद्योग/बड़े औद्योगिक प्रतिष्ठान।

Age limit

  • 18 – 26 years

Application Fees

दोस्तों आप सभी को यह जानकारी देना चाहते है की आप ऑफिसियल वेबसाइट से ही अपना फॉर्म भुगतान करे।

  • General, EWS and OBC (NCL) candidates – Rs.150/-

IOCL Recruitment 2022 Salary (वेतन )

  • Junior Engineering Assistant – Rs.25,000-1,05,000/

IOCL Recruitment 2022 Selection Process

  • चयन पद्धति में लिखित परीक्षा और एक कौशल / प्रवीणता / शारीरिक परीक्षा (एसपीपीटी) शामिल होगी। एसपीपीटी क्वालिफाइंग नेचर का होगा। एक उम्मीदवार को आगे के विचार के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए लिखित परीक्षा में न्यूनतम 40% अंक प्राप्त करने होंगे।
  • आरक्षित पदों के खिलाफ विचार किए गए अनुसूचित जाति वर्ग के उम्मीदवारों के लिए लिखित परीक्षा में न्यूनतम योग्यता अंकों में 5% की छूट दी जाएगी। विवरण के आधार पर सभी प्रथम दृष्टया पात्र उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे।
  • ऑनलाइन-आवेदन पत्र में प्रस्तुत और आवेदन शुल्क जमा करना (यूआर, ईडब्ल्यूएस और ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए लागू)।
  • उम्मीदवारों द्वारा प्रस्तुत दस्तावेजों की जांच लिखित परीक्षा के बाद की जाएगी। केवल उन्हीं उम्मीदवारों पर विचार किया जाएगा/अगले चरण यानी कौशल/प्रवीणता/शारीरिक परीक्षा (एसपीपीटी) के लिए बुलाया जाएगा, जिन्हें (ए) लिखित परीक्षा के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया गया है {देखें खंड संख्या जे (6)} और (बी) उम्मीदवारों और अन्य मापदंडों द्वारा भेजे गए / प्रस्तुत किए गए दस्तावेजों के सत्यापन पर अधिसूचित पात्रता मानदंड।
  • लिखित परीक्षा में न्यूनतम अर्हक अंक प्राप्त करने से उम्मीदवार को एसपीपीटी या अंतिम चयन के लिए शॉर्टलिस्ट किए जाने का कोई अधिकार या दावा प्राप्त नहीं होता है, क्योंकि यह लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर योग्यता सूची में उम्मीदवार के रैंक पर आधारित होता है। , लागू अनुपात, संबंधित श्रेणियों में सापेक्ष प्रदर्शन, संबंधित पदों पर सीटों की संख्या, आरक्षण की स्थिति, अधिसूचित पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले उम्मीदवार और सत्यापन के क्रम में पाए गए अन्य पैरामीटर और दस्तावेज।
  • लिखित परीक्षा में न्यूनतम अर्हक अंक हासिल करने के अधीन 1:2 (एक पद के लिए दो उम्मीदवार, आरक्षित पदों की संख्या को ध्यान में रखते हुए) के अनुपात में शॉर्ट लिस्टेड उम्मीदवारों को एक कौशल / प्रवीणता / शारीरिक परीक्षा से गुजरना होगा।

How to Apply IOCL Recruitment 2022? (जाने आवेदन करने की प्रक्रिया)

दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की बहूत से छात्रों को ऑनलाइन फॉर्म आवेदन करने में बहुत सी समस्याओ का सामना करना पड़ता है उनको हम बताना चाहते है की वे निचे दिए गए इंट्रेस्शन का पालन आसानी से आवेदन प्रक्रिया समझ सकते है।

  • सबसे पहले आप आईओसीएल भर्ती वेबसाइट iocrefrecruit.in पर जाएं।
  • इसके बाद उम्मीदवार registered ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • अब ऑनलाइन आवेदन लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन आवेदन करें।
  • इसके बाद आप को फॉर्म में पूछी गयी जानकारी को भरे तथा इसके बाद सभी डाक्यूमेंट्स upload करे।
  • अंत में ऑफिसियल वेबसाइट में फीस चेक कर ही भुगतान करे।
  • इसके बाद ऑनलाइन आवेदनों को सफलतापूर्वक आवेदन/पंजीकरण करने के बाद, भरे हुए ऑनलाइन आवेदन पत्र का प्रिंट आउट ले लें।

Important Link For IOCL Recruitment 2022

Click Here To Apply For IOCL Recruitment 2022

FAQ

दोस्तों इस आर्टिकल के अंतगर्त हम ने IOCL Recruitment 2022 के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी है अगर आप के मन के अंतगर्त को प्रश्न है तो आप आसानी से हमें कमेंट कर सकते है। जल्द ही हमारी टीम दवारा आप को जवाब दिए जायेंगे।

प्रश्न : IOCL JEA परीक्षा तिथि क्या है?

उत्तर : 10 अप्रैल 2022

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *