Kisan Credit Card क्या है, आसान तरीके से कैसे करे आवेदन

कोरोना महामारी के बाद देश की अर्थव्यवस्था के साथ-साथ कृषि से जुड़े लोगों और आम लोगों को भी काफी नुकसान हुआ है, जिससे उनका रोजमर्रा का काम भी प्रभावित हुआ है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने करीब दो करोड़ पचास लाख रुपयें किसानों की आर्थिक सहायता करने की बता कही गई थी। इसमें सभी किसानों को ऋण दिया जाएगा। मगर इस योजना का फायदा लेने के लिए किसानों को Kisan Credit Card बनवाना होगा।  किसान क्रेडिट कार्ड को  KCC लोन भी कहा जाता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अगर आप भी कृषि पर लोन लेना चाहते हैं। तो आज आप इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़िए। इस आर्टिकल में किसान क्रेडिट कार्ड लोन आवेदन करने के लिए किस प्रक्रिया से गुजरना होता है, तथा कौन किसान केसीसी लोन ले सकते हैं? यह संपूर्ण विवरण आज आप इस आर्टिकल में विस्तार पूर्वक जानने वाले हैं, आइए जानते हैं किसान क्रेडिट कार्ड लोन क्या होता है।

कौन ले सकता हैं, KCC लोन?

KCC लोन का महत्व तथा किसानों को होने वाले लाभ भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना  के जो भी किसान पात्र हैं। वह सभी केसीसी लोन ले सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत किसानों को बिना किसी गारंटी के Kisan Credit Card Scheme के तहत ₹160000 तक का लोन दिया जा सकता है । कोई भी किसान अपने कृषि कार्य को बढ़ाने के लिए तथा कृषि यंत्र खरीदने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड लोन ले सकते हैं।

Check details on Kisan Credit Card
Check details on Kisan Credit Card

कम ब्याज दर पर मिलता हैं लोन

यह लोन किसानों को 4%ब्याज दर पर उपलब्ध कराया जाता है। साथ ही किसान सुविधा अनुसार इस लोन को जमा कर सकते हैं। अर्थात 6 माह में या फिर वर्ष में एक बार इस लोन की ब्याज जमा करवाकर लोन को रिन्यू किया जा सकता है। किसान क्रेडिट कार्ड से किसानों को गारंटीड लोन मिलता है। किसान जितनी भूमि पर लोन लेना चाहते हैं वह आसानी से ले सकते हैं। किसानों को इसके लिए किसी प्रकार की गारंटी की आवश्यकता नहीं होती है। 4% से कम ब्याज दर पर लोन उपलब्ध होने से किसानों को जमा कराने में आसानी रहती हैं।

अगर किसी किसान को ₹160000 से भी ज्यादा लोन की जरूरत है। तो वह KCC Application Form के साथ अपने जमीन के दस्तावेज भी दे सकते हैं। जिससे उनको और ज्यादा लोन बैंक के द्वारा मुहैया करा दिया जायेगा। Kisan credit card (KCC) के द्वारा किसान को कनाल भूमि पर 12000 से ₹15000 तक का लोन आसानी से दिया जा सकेगा।

Kisan Credit Card के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे  करे

जो किसान केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभान्वित हो रहे हैं। वह आसानी से केसीसी लोन ले सकते हैं इसके लिए नीचे दी गई प्रक्रिया फॉलो करें।

1. लोन अप्लाई करने के लिए सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं। लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।

2. होम पेज पर दिखाई दे रहे Download KCC Form ऑप्शन पर क्लिक करें और फॉर्म डाउनलोड करें।

3. फॉर्म में आवश्यक विवरण दर्ज करने के बाद जिस बैंक में किसान सम्मान निधि योजना का अनुदान प्राप्त होता है। उस बैंक में बैंक में जमा करा दें।

4. इसके आगे की कार्रवाई बैंक करेगा। आप बैंक द्वारा बताए गए दिशा निर्देशों का पालन करते हुए केसीसी लोन प्राप्त कर सकते हैं।

Kisan Credit Card के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करे

अगर कोई Kisan Credit Card के लिए ऑनलाइन आवेदन नही कराना चाहता तो वह ऑफलाइन भी आवेदन कर सकता है। इसके लिए आप इसके लिए बैक से भी फोर्म ले सकते है। और भरकर बापस बैंक में जमा करना सकते हैं। बाकी आगे की कार्यवाई बैंक खुद  ही करेगा।

किसान कृपया ध्यान रखे कि लोन प्रक्रिया बैंक के अधीन है। इसलिए बिना बैंक से संपर्क किए किसी भी प्रकार के लोन को प्राप्त नहीं किया जा सकता। अतः किसान जिस बैंक से लोन लेना चाहते हैं। तथा सेवाएं ले रहे हैं। उसी बैंक में संपर्क करते हुए लोन के लिए आवेदन करें।

यह भी पढ़ें- SSO आईडी कैसे बनाए?, How to Create SSO ID

E-Mitra कैसे शुरु करे, कैसे करे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

दोस्तो, आशा करता हूं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए मददगार साबित होगी। अगर आपके मन में किसी प्रकार का कोई सवाल होतो हमें कमेंट करके पूछ सकते है। और अगर किसी प्रकार की जानकारी चाहिए तो कमेंट करके जरुर बताए।

Leave a Comment

Your email address will not be published.