Ladli Behna Yojana: 1250 रुपए की राशि सभी महिलाओं के खाते में जारी, यहां से देखें आपके खाते में पैसे आए या नहीं

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Ladli Behna Yojana: लाडली बहना योजना के लिए नई किस्त जारी कर दी गई है चुनाव के बाद में सरकार की तरफ से यह पहले किस जारी की गई है इसके तहत सभी महिलाओं के खाते में 1250 की राशि डाली गई है यह राशि सरकार की तरफ से 10 दिसंबर को बैंक खातों में भेजी गई है।

लाडली बबहना योजना के तहत एक और नई किस्त सरकार के द्वारा बैंक खातों में डाल दी गई है महिलाओं के खाते में 1250 रुपए की राशि 10 दिसंबर को डाली गई है सरकार की तमाम ऐसी योजनाएं हैं जो खासकर महिलाओं के लिए चलाई जा रही है ऐसी ही एक योजना लाडली बहना योजना है जिसमें राज्य की गरीब सवा करोड़ महिलाओं के खाते में सीधी नगद राशि पहुंचाई जाती है।

इसके तहत हर महीने गरीब महिलाओं के खाते में ₹1250 डाले जाते हैं इसकी अगली किस्त आज जारी कर दी गई है इसकी जानकारी मुख्यमंत्री ने अपने ट्विटर हैंडल से दी है उन्होंने बताया कि 10 दिसंबर को सभी महिलाओं के खातों में लाडली बहना योजना की नई किस्त जारी कर दी गई है और इसके तहत 1250 रुपए बैंक खाते में डाले गए हैं।

लाडली बहना योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

इस योजना का आवेदन करने के लिए आपको आंगनबाड़ी केंद्र या लाडली बहना योजना के कैंप में जाना होगा यहां से फॉर्म भरकर जरूरी जानकारियां जैसे फोन नंबर ईमेल आईडी आधार कार्ड नंबर आदि डालना होगा।

फॉर्म भरने के बाद इसका सत्यापन कराकर योजना से संबंधित अधिकारियों तक पहुंचाना होगा फिर योजना के अधिकारी फॉर्म का सत्यापन कर कर लाभार्थी के मोबाइल नंबर के जरिए ओटीपी भेजकर सत्यापित करेंगे इसके पश्चात लाभार्थी की मोबाइल नंबर पर एसएमएस भेजो जाएगा और उसे रजिस्ट्रेशन नंबर उपलब्ध कराया जाएगा।

सभी जानकारी सही पाए जाने के बाद में लाभार्थी का योजना में रजिस्ट्रेशन हो जाएगा और उसके बाद में बैंक खाते में पैसे आना भी शुरू हो जाएंगे।

लाडली बहना योजना की राशि चेक करने की प्रक्रिया

लाडली बहना योजना के पैसे बैंक खाते में आया या नहीं आया इसको चेक करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा यहां पर आवेदन एवं भुगतान की स्थिति का ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।

इसके पश्चात मोबाइल से लाडली बहना योजना पेमेंट स्टेटस चेक करें तब वहां ऊपर दिए गए तीन लाइनों पर क्लिक करें अब आप दिए गए आवेदन की स्थिति पर आपको क्लिक करना है।

इसके पश्चात आपके सामने पेमेंट स्टेटस चेक करने के लिए पंजीकृत महिला यूजर लोगों का नया पेज ओपन होगा यहां पर आपको अपनी पंजीकरण क्रमांक और समग्र आईडी दर्ज करनी है।

अपनी समग्र आईडी अथवा लाडली बहना का पंजीकरण संख्या दर्ज करने के उपरांत कैप्चा कोड दर्ज करना है इसके बाद में आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिस पर क्लिक करना है और अपना ओटीपी दर्ज करना है।

ओटीपी दर्ज करने के उपरांत आपका ओटीपी वेरीफाई किया जाएगा और उसके बाद में लाडली बहना योजना का आवेदन पत्र खुल जाएगा यहां पर सामान्य जानकारी दी गई है अब आपको भुगतान की स्थिति वाले विकल्प पर क्लिक करना है आपके बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हो चुके हैं अथवा नहीं उसकी स्थिति यहां पर आपको दिखाई देगी।

Check Ladli Behna Yojana

लाडली बहना योजनाके पैसे बैंक खाते में आए या नहीं यहां से चेक करें Click Here

About Ladli Behna Yojana

सहभागिता दर में ग्रामीण क्षेत्र अन्तर्गत जहां 57.7 प्रतिशत पुरूष भागीदारी है वही मात्र 23.3 प्रतिशत महिलाओं की श्रम बल में भागीदारी है। इसी प्रकार शहरी क्षेत्र में 55.9 प्रतिशत पुरूषों के विरूद्ध केवल 13.6 प्रतिशत महिलाओं की श्रम बल में भागीदारी रही है। इससे स्पष्ट है कि महिलाओं की श्रम में भागीदारी पुरूषों की अपेक्षा कम है जो उनकी आर्थिक स्वावलम्बन की स्थिति को प्रभावित करता है।

उपरोक्त परिदृश्य को दृष्टिगत रखते हुये प्रदेश में महिलाओं के आर्थिक स्वालम्बन उनके तथा उन पर आश्रित बच्‍चों के स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर में सतत सुधार तथा परिवार में उनकी निर्णायक भूमिका सुदृढ़ करने हेतु माननीय मुख्यमंत्री जी, मध्यप्रदेश शासन द्वारा दिनांक 28 जनवरी 2023 को सम्पूर्ण मध्यप्रदेश में ’’मुख्‍यमंत्री लाड़ली बहना योजना’’ लागू किये जाने की घोषणा की जिसके अंतर्गत प्रतिमाह 1000 रूपए महिलाओं को दिए जायेगे। यह महिलाओं के स्वास्थ्य एवं पोषण तथा आर्थिक स्वावलम्बन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा।

योजना के क्रियान्वयन से न केवल महिलाओं एवं उन पर आश्रित बच्‍चों के स्वास्थ्य एवं पोषण की स्थिति में सुधार परिलक्षित होगा वरन् महिलायें अपनी प्राथमिकता के अनुसार व्यय करने हेतु आर्थिक रूप से पहले की अपेक्षा अधिक स्वतंत्र होगीं। महिलायें प्राप्त आर्थिक सहायता से न केवल स्थानीय उपलब्ध संसाधनों का उपयोग कर स्वरोजगार/आजीविका के संसाधनों को विकसित करेंगी वरन् परिवार स्तर पर उनके निर्णय लिये जाने में भी प्रभावी भूमिका का निर्वहन कर सकेंगी।

SOCIAL MEDIA LINKS

Join TelegramClick here
Join Whatsapp GroupsClick here
Follow Facebook PageClick Here
For Recruitment’ UpdateClick Here

केंद्रीय और राज्य स्तरीय सरकारी नौकरियों के लिए – यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply