Maharashtra Bhumi Abhilekh महाभूलेख, भूमि संबंधी रिकॉर्ड भू नक्शा, खतौनी नंबर ,खेवत नंबर ,खेसरा नंबर

हेल्लो दोस्तों, अगर आप महाराष्ट्र में रहते हैं। तो आपके लिए भूमि संबंधी रिकॉर्ड की आवश्यकता पूर्ति के लिए आपको सरकारी दफ्तरों में चक्कर लगाने पड़ते होंगे। अब आपको जानकर यह खुशी होगी कि महाराष्ट्र सरकार द्वारा भूमि रिकॉर्ड संबंधी परेशानी दूर की जा रही हैं। अर्थात “महाभूलेख” नाम से ऑनलाइन पोर्टल की शुरूआत की जा रही है। इस पोर्टल के माध्यम से आप पुणे, नाशिक ,औरंगाबाद ,नागपुर ,कोंकण और अमरावती संबंधी सभी राज्यों के भूमि रिकॉर्ड  इस पोर्टल के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। तथा इस पोर्टल के माध्यम से आप इन प्रमुख जगहों के भू नक्शा ,Online land records, खतौनी नंबर ,खेवत नंबर ,खेसरा नंबर  इत्यादि से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। Maharashtra Bhumi Abhilekh से संबंधित अधिक जानकारी के लिए पूरा आर्टिकल पढ़े।

Telegram Group Join Now

दोस्तों है ना आपके लिए एक आवश्यक और खुशखबरी वाली न्यूज़। 

 आइए जानते हैं महाराष्ट्र सरकार द्वारा शुरू की गई महाभूलेख (Maharashtra Bhumi Abhilekh) ऑनलाइन पोर्टल की विशेषता। कैसे इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन किया जाता है? तथा कैसे भूमि नक्शा खेतानी जमाबंदी आदि निकाली जा सकती है?आइए दोस्तों जानते हैं विस्तार पूर्वक इस पोर्टल के बारे में। 

पोर्टल का  नाममहाभूलेख
शुरू किया गयामहाराष्ट्र सरकार के द्वारा
राज्य के लिए केवल महाराष्ट्र राज्य में कार्यरत
पोर्टल स्टेटस सक्रीय 
लाभार्थीमहाराष्ट्र का हर एक व्यक्ति
पोर्टल से लाभ भूमि संबंधित सभी दस्तावेज को ऑनलाइन देखना ,भूमि नक्शा निकालना एवं भूमि दस्तावेज को ऑनलाइन डाउनलोड करने की सुविधा ।
Official Websitehttps://bhulekh.mahabhumi.gov.in/

यह भी पढ़े – आधार कार्ड (Aadhar Card) अपडेट कैसे करें, जानें पूरा प्रोसेस

महाराष्ट्र “महाभूलेख” पोर्टल की विशेषता तथा होने वाले लाभ

दोस्तों, ये तो आप जानते ही हैं कि भूमि संबंधी कागजात अर्थात रिकॉर्ड निकलवाने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने होते हैं। इसमें एक आम आदमी का बहुत सारा वक्त जाया हो जाता है। सरकार ने सभी आवश्यक लोगों की मदद करते हुए भूमि रिकॉर्ड को ऑनलाइन करने का फैसला लिया है। तथा प्रत्येक व्यक्ति अपनी जमीन का रिकॉर्ड ऑनलाइन देख सके। इसके लिए ऑनलाइन पोर्टल अर्थात “महाभूलेख” नामक पोर्टल लांच किया जा रहा है।  

  • पहले से चली आ रही सरकारी व्यवस्थाओं के चलते भूमि रिकॉर्ड ऑनलाइन नहीं हो पा रहा था। पर अब भूमि संबंधित दस्तावेज प्राप्त करना बहुत आसान हो जाएगा। आइए जानते हैं महाभूलेख से होने वाले फायदे। 
  • महाराष्ट्र राज्य में महाभूलेख ऑनलाइन मोड से जमीन संबंधित जानकारी एवं लैंड रिकॉर्ड उपलब्ध कराने वाला पोर्टल है ।
  • Mahabhulekh Portal का प्रयोग कर आप भूमि संबंधित जानकारी बिना सरकारी कार्यालय के बाहर लंबी लाइन में लगे ऑनलाइन के माध्यम से ही प्राप्त कर सकते हैं ।
  •  Maharashtra Bhumi Abhilekh Portal की सहायता से आप भूमि की जानकारी कुछ ही मिनटों में ऑनलाइन के माध्यम से चेक कर सकते हैं
  • Mahabhulekh Portal को आप घर बैठे इंटरनेट और अपने मोबाइल के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं। साथ ही भूमि संबंधित सभी जानकारी अपने हिसाब से और अपने मनचाहे समय में देख सकते हैं।

महाभूलेख (Maharashtra Bhumi Abhilekh) ऑनलाइन भूमि रिकॉर्ड जांच करने की संपूर्ण प्रक्रिया

दोस्तों अपने महाभूलेख ऑनलाइन पोर्टल की विशेषता तथा लाभ तो जान लिए पर आप जानिए कि कैसे एक आम आदमी भी आसानी से महाभूलेख एप्लीकेशन के द्वारा भूमि रिकॉर्ड देख सकता है इसके लिए आपको नीचे बताए गई कुछ स्टेप फॉलो करे।

  • सर्वप्रथम भूमि अभिलेख ऑनलाइन पोर्टल https://bhulekh.mahabhumi.gov.in/ पर लॉगिन करें
  • होम पेज पर संबंधित जॉन को सेलेक्ट करें। 
  • गो नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें और होम पेज पर जिला गांव तथा तहसील सेलेक्ट करें। 
  • जो भूमि संबंधी विवरण आप देखना चाहते हैं उस ऑप्शन पर क्लिक करें। 
  • आपके सामने संबंधित जानकारी स्क्रीन पर दिखाई देगी।

महाराष्ट्र महाभूलेख मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  •  महाराष्ट्र महाभूलेख एप्लीकेशन को आप मोबाइल में भी रन कर सकते हैं। डाउनलोड करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करें। 
  • सर्वप्रथम गूगल प्ले स्टोर पर महाराष्ट्र भूमि अभिलेख सर्च करें। 
  • मोबाइल एप्लीकेशन में आवश्यक जानकारी भरे और लॉग इन करें।

महाराष्ट्र भूमि संबंधी रिकॉर्ड भू नक्शा, खतौनी नंबर ,खेवत नंबर ,खेसरा नंबर आदि चेक करने के लिए यहाँ क्लिक करे

महाराष्ट्र महाभूलेख (Maharashtra Bhumi Abhilekh) सम्बंधित सम्पर्क सूत्र

अगर आप महाराष्ट्र महाभूलेख एप्लीकेशन अर्थात पोर्टल को यूज कर रहे हैं और किसी भी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं। तो निम्न प्रक्रिया के आधार पर आप महाराष्ट्र महाभूलेख ऑफिशियल संपर्क कर सकते हैं। 

इसके लिए आप हेल्प डेस्क पर मेल कर सकते हैं Helpdesk Mail Id :- help.mahabhumi@gmail.com

महाराष्ट्र महाभूलेख संबंधी पूछे जाने वाले प्रश्न

Leave a Comment

Your email address will not be published.