WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana | अभी करे ऑनलाइन आवेदन

मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना का शुभारम्भ राजस्थान के मुख्यमंत्री माननीय अशोक गहलोत जी के द्वारा 17 जुलाई 2021 को किया गया। इस योजना में मुख्य रूप से किसानो को लाभ मिलेगा। क्योकि आज भी हमारे देश में किसानो की आर्थिक स्थिति सही नहीं है। जिसको सुधरने के लिए राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने इस योजना का शुभारम्भ किया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के किसानो को आर्थिक रूप से सुद्रढ़ बनाना है। इस योजना में किसानो को 12000/- रूपये प्रतिवर्ष राशि का भुगतान किया जायेगा। जो की किसानो के बिजली बिल में 1000/- राज्य सरकार के द्वारा जमा करवाए जायेगे। इस आर्टिकल में हमारे द्वारा Mukhyamantri kisan Mitra Urja Yojana के लिए आवेदन करने की प्रकिया, आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज, आदि महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गयी है। जिनके बारे में सम्पूर्ण जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते है।

Mukhyamantri kisan Mitra Urja Yojana

मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना का शुभारम्भ राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी के द्वारा 9 जून को किया गया। इस योजना के अंतरगर्त प्रदेश के किसानो को हर महीने बिजली के बिल में 1000 रूपये का अनुदान प्रदान करेगी। Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana के तहत किसानो को सरकार के द्वारा बिजली बिलो पर 12000 रूपये की राशि का अधिकतम लाभ प्रदान किया जायेगा। इस योजना के तहत सरकार के द्वारा लगभग 1450 करोड़ रूपये खर्च किये जायेगे। इस योजना का लाभ किसानो को मई 2021 से शुरू है। इस योजना के अंतर्गत सभी कृषि उपभोक्ताओं को विद्युत वितरण निगम द्वारा द्विमासिक बिलिंग व्यवस्था के आधार पर बिजली का बिल जारी किया जाएगा। महीने 1000/- रूपये का भुगतान सरकार के द्वारा किया जायेगा। इस योजना से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते है।

Overview Of The Article

योजना का नाममुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना
योजना की शरुआत9 जून
किसने कीमुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने
लाभार्थीराजस्थान के किसान
उद्देश्यबिजली के बिल पर अनुदान देना
अप्लाई मोडOnline/ Offline
Article CategoryGovt. Yojana
Official Websiteclick here

योजना का उद्देश्य

मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना का मुख्य उद्देश्य राजस्थान के निर्धन किसानो को बिजली के बिलों में कुछ राशि का अनुदान प्रदान करना है। इस योजना के अंतरगर्त जिन किसानो के द्वारा कृषि के लिए जो विद्युत कनेक्सशन ले रखा है उसके बिल में से सरकार के द्वारा निर्धारित राशि का भुगतान किया जायेगा। जो राशि सरकार के द्वारा दी जाएगी वह 1000/- रूपये मासिक या फिर 12000/- रूपये वार्षिक रूप से दिए जायेगे। जिससे किसानो को बिजली के बिलों में कुछ सहायता मिल जाये। इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानो को आर्थिक रूप से समृद्ध बनाना है। साथ ही किसानो का विकास भी करना है। इस योजना में लगभग 11.75 लाख किसानो को लाभ पहुंचाया गया है। जिसमे सरकार के द्वारा कुल 743.38 करोड़ रूपये खर्च किये जा चुके है। इस योजना के लाभ के कारण लगभग 7.21 लाख किसानो के बिजली के बिल 0 शून्य हो गए है।
कोरोना महामारी के कारण किसानो को बहुत सी समस्याओ का सामना करना पड़ा जिन सभी समस्याओ को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना की घोषण की गयी। इस योजना को 17 जुलाई को लॉन्च किया गया।

Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana

Mukhyamantri kisan Mitra Urja Yojana के लिए पात्रता

किसान मित्र ऊर्जा योजना के लिए पात्रता के लिए जो भी उम्मीदवारों को योग्यता या पत्रता की आवश्यकता होती है। जिनके बारे हमारे द्वारा आर्टिकल में बताया जा रहा है।

  • उम्मीदवार राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना में केवल किसान ही आवेदन करने के पात्र होंगे।
  • जिन किसनो के पास बिजली मीटर है उन्हें ही इस योजना का लाभ मिलगा।
  • लाभार्थी का बैंक अकाउंट आधार से लिंक होना आवश्यक है।
  • केंद्र एवं राज्य सरकार के कर्मचारी एवं आयकरदाता कृषि उपभोक्ता अनुदान राशि प्राप्त करने के पात्र नहीं होंगे।
  • संबंधित उम्मीदवार के विरूद्ध विद्युत वितरण निगमों का बकाया नहीं होना चाहिए | जिन उम्मीदवारों का संबंधित निगम का बकाया नहीं है उन्हें ही अनुदान राशि दी जाएगी।

मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची हमारे द्वारा इस आर्टिकल में दी जा रही है।

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • मूल-निवास प्रमाण
  • पहचान प्रमाण पत्र
  • चालू मोबाइल नंबर
  • उम्मीदवार की पासपोर्ट साइज फोटो
  • बिजली का बिल

How To Apply Mukhyamantri kisan Mitra Urja Yojana

Mukhyamantri kisan Mitra Urja Yojana के आवेदन करने के लिए हमारे द्वारा कुछ आसान स्टेप्स दिए जा रहे है। जिनकी मदद से उम्मीदवार आसानी से इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

  • सबसे पहले उम्मीदवार को अपने पास के विद्युत विभाग में जाना होगा।
  • उसके बाद Mukhyamantri kisan Mitra Urja Yojana के लिए आवेदन पत्र लेना होगा।
  • अब आवेदन पत्र में पूछी गयी सारी जानकारियों को सही-सही भरना है।
  • आवेदन पत्र के साथ अपने आवश्यक दस्तावेजों को जोड़ देना है।
  • अब अपने आवेदन पत्र को संबंधित विद्युत विभाग में जमा करवाना है।

FAQS

Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana से संबंधित पूछे जाने वाले प्रश्न हमारे द्वारा इस आर्टिकल में दिए जा रहे है। अगर इस योजना से संबंधित किसी भी उम्मीदवार किसी प्रकार का प्रश्न हो तो वह हमे कमेंट करके पूछ सकते है। हमारे द्वारा आपके प्रश्न का उत्तर जल्द से जल्द दिया जायेगा।

Q. Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana की शुरुआत कब की गयी?

Ans. Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana की शुरुआत मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा 17 जुलाई 2021 को की गयी थी। जिसके बारे में सभी प्रकार की जानकारी हमारे द्वारा इस आर्टिकल में दी गयी है।

Q. मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना में कितने रूपये की धनराशि का भुगतान किया जायेगा?

Ans. Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana में सरकार के द्वारा 1000/- रूपये प्रतिमाह की धनराशि या 12000/- रूपये वार्षिक की राशि का भुगतान किया जायेगा। अधिक जनकारी के लिए उम्मीदवार इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते है।

Q. Mukhyamantri Kisan Mitra Urja Yojana के लिए आवेदन कैसे करे?

Ans. मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना के लिए आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया हमारे द्वारा इस लेख में दी गई है।

Q. मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना के आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है?

Ans. मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना के आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची हमारे द्वारा इस आर्टिकल में दी गयी है। जिसको आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़कर चेक कर सकते है।

Q. मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना के लिए पात्रता क्या होनी आवश्यक है?

Ans. CM किसान मित्र ऊर्जा योजना के लिए जो पात्रता निर्धारित की गई है उनकी सम्पूर्ण लिस्ट हमने इस आर्टिकल में दी है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *