PM Kisan Samman Nidhi Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि योजना का स्टेटस कैसे देखें?

दोस्तों, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना  (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के अंतर्गत जिन किसानों ने आवेदन कर लिया हैं या जो सरकार द्वारा जारी की गई इस योजना का लाभ उठा रहे हैं। उन सभी के लिए ये आर्टिकल हैं। बता दे कि भारत सरकार द्वारा सभी भारतीय किसानों को ₹6000 वार्षिक सहायता के रुप में दिए जा रहे हैं। जो किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन कर चुके हैं, वो इसका ऑनलाइन स्टेटस चेक करना चाहते हैं। वे इस आर्टिकल में दी गई संपूर्ण जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें। आइए जानते हैं इस योजना में हम कैसे ऑनलाइन आवेदन स्टेटस चेक कर सकते हैं। वही जिन किसानों ने अभी तक “किसान सम्मान निधि योजना” में अपना आवेदन नहीं किया हैं। उनके लिए भी हम बताएंगे की सफलतापूर्वक आवेदन कैसे कर सकते हैं।

Links are here to check PM Kisan Samman Nidhi Yojana Status

PM Kisan Samman Nidhi Yojana का ऑनलाइन स्टेटस चेक करें

जो किसान ऑनलाइन माध्यम से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का आवेदन कर चुके हैं और स्टेटस चेक करना चाहते हैं। वह नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करें। सभी किसान भाइयों को सूचित किया जाता है कि आवेदन करने से पूर्व है आवश्यक विवरण की सही से जांच करें अन्यथा आवेदन अस्वीकार किया जा सकता है। किसान सटेप फोलो करके ऑनलाइन माध्यम से अपना आवेदन स्टेटस चेक कर सकते है:-

  •  सर्वप्रथम किसान भारत सरकार की ऑफिशल पोर्टल पर लॉगिन करें।
  •  ऑफिशल पोर्टल के होम पेज पर दिए गए ऑप्शन में से फार्मर कॉर्नर Farmer’s Corner पर क्लिक करें।
  •  किसान भाई अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  •  सिक्योरिटी कैप्चर को फिल अप करें।
  •  तत्पश्चात सबमिट करें।
  •  किसान स्क्रीन पर न्यू  स्क्रीन पर अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं।
  • प्रधानमंत्री किसान निधि योजना में क़िस्त भुगतान की प्रक्रिया
  •  किसान सम्मान निधि योजना की प्रथम किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई तक प्राप्त हो जाती है
  •  दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर तक रात हो जाती है
  •  तीसरी किस्त व  चौथी किस्त 1 सितंबर से 31 मार्च तक आ जाती है
  •  इस प्रकार भारत सरकार द्वारा हर किसान को चार किस्तों मैं दो ₹2000 की किस्त ट्रांसफर की जाती है

आप नीचे दीए गए लिंक पर क्लिक करके अपना स्टेटस ऑनलइन चेक कर सकत हैं।

किसान सम्मान निधि योजना स्टेटस चेक करने के लिए यहाँ क्लिक

PM Kisan Samman Nidhi Yojana का स्टेटस

सभी किसान भाइयों के लिए यह हर्ष का विषय है कि इस योजना के अंतर्गत सभी किसान लाभान्वित हो सकते हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को  राज्य सरकार द्वारा चयनित किया जाता है। साथ ही किसान अपने राजस्व विभाग से अर्थात पटवारी से संपर्क कर सकते हैं और अपने क्षेत्र के नोडल ऑफिसर से भी इस योजना की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। तथा किसान भाई सीधे भारत सरकार के ऑफिशल पोर्टल से खुद भी आवेदन कर सकते हैं।

इस योजना के अंतर्गत 6,000 रुपये की राशि को 2000 रुपये की तीन मासिक किस्तों में हर चार महीनों में किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती हैं। सरकार इस साल की दो किस्तें दे चुकी है। अब किसानों को तीसरी किस्त का इंतजार है, जो कभी भी किसानों के खाते में ट्रांसफर हो सकती हैं।

दोस्तो, आशा करता हूं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए हेल्पफुल साबित होगी। अगर आपके मन में किसी प्रकार का कोई सवाल होतो हमें कमेंट करके पूछ सकते है। और अगर किसी प्रकार की जानकारी चाहिए तो कमेंट करके जरुर बताए।

Leave a Reply