किसान सम्मान निधि योजना स्टेटस कैसे और कहाँ जाँच करें | Check PM Kisan Samman Nidhi Yojana Status

हेलो दोस्तों,  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना  के अंतर्गत जो किसान लाभान्वित हो चुके हैं और भारत सरकार द्वारा जारी की गई इस योजना का लाभ उठा रहे हैं। वह सभी इस योजना को काफी सराहना दे रहे हैं। परंतु कुछ किसान ऐसे हैं जो अभी तक “किसान सम्मान निधि योजना” में अपना आवेदन नहीं कर सके हैं। इसका मुख्य कारण है कि उनका आवेदन किसी कारणवश  सफलतापूर्वक सबमिट नहीं हो पाया है।, Scroll down and get more Details about the PM Kisan Samman Nidhi Yojana Status.

जो किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का ऑनलाइन स्टेटस चेक करना चाहते हैं। वे इस आर्टिकल में दी गई संपूर्ण जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें  सभी किसानों को यह सूचना देते हुए हर्ष हो रहा है कि भारत सरकार द्वारा सभी भारतीय किसानों को ₹6000 वार्षिक सहायतार्थ अनुदान देने की घोषणा ने किसानों के चेहरे पर मुस्कान बढ़ाई है। आइए किसान भाइयों जानते हैं इस योजना के अंतर्गत हम कैसे ऑनलाइन आवेदन स्टेटस चेक कर सकते हैं और सफलतापूर्वक आवेदन कर सकते हैं।

सभी किसान भाइयों को यह जानकारी तो अवश्य होगी कि भारत सरकार द्वारा जो ₹6000 वार्षिक अनुदान राशि घोषित की गई है वह सभी किसानों के सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। यह राशि 3 किस्तों में अर्थात  ₹2000 की तीन किस्तों में विभक्त करके सीधे बैंक खाते में डाली जाएगी।

Links are here to check PM Kisan Samman Nidhi Yojana Status

Highlights related to PM Kisan Samman Nidhi Yojana Status

योजना का नामप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 
द्वारा जारी योजनाभारत सरकार
योजना के लिए संगठनकृषि मंत्रालय के तहत कृषि और किसान कल्याण विभाग
योजना लागुफरवरी 2019 से
PMKSNY योजना का पंजीकरणOnline
पीएम किसान हेल्पलाइन1800115526 (टोल फ्री नंबर)
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://pmkisan.gov.in/

 प्रधानमंत्री किसान निधि सम्मान योजना में दो किस्त पाने का सुनहरा अवसर

प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के अंतर्गत आठवीं क़िस्त पिछले माह में ही ट्रांसफर की गई है। भारत सरकार ने गत माह में 9.5 करोड़ किसानों को 20000 करोड रुपए की राशि आठवीं किस्त के तौर पर ट्रांसफर की है। इस योजना के अंतर्गत हर 4 माह में ₹2000 की किस्त ट्रांसफर की जाती है। इसी के आधार पर किसान को वार्षिक ₹6000 प्राप्त होते हैं।

How to check online status of PM Kisan Samman Nidhi Yojana?

 जो किसान ऑनलाइन माध्यम से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का आवेदन कर चुके हैं और स्टेटस चेक करना चाहते हैं। वह नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करें। सभी किसान भाइयों को सूचित किया जाता है कि आवेदन करने से पूर्व है आवश्यक विवरण को सही से  जांच करें अन्यथा आवेदन अस्वीकार किया जा सकता है। फिर भी किसान ऑनलाइन माध्यम से अपना आवेदन स्टेटस चेक कर सकते हैं जो कि निम्न प्रकार से है:-

  •  सर्वप्रथम किसान भारत सरकार की ऑफिशल पोर्टल पर लॉगिन करें।
  •  ऑफिशल पोर्टल के होम पेज पर दिए गए ऑप्शन में से फार्मर कॉर्नर Farmer’s Corner पर क्लिक करें।
  •  किसान भाई अपना आधार नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  •  सिक्योरिटी कैप्चर को फिल अप करें।
  •  तत्पश्चात सबमिट करें।
  •  किसान स्क्रीन पर न्यू  स्क्रीन पर अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं।
  • प्रधानमंत्री किसान निधि योजना में क़िस्त भुगतान की प्रक्रिया
  •  किसान सम्मान निधि योजना की प्रथम किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई तक प्राप्त हो जाती है
  •  दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर तक रात हो जाती है
  •  तीसरी किस्त व  चौथी किस्त 1 सितंबर से 31 मार्च तक आ जाती है
  •  इस प्रकार भारत सरकार द्वारा हर किसान को चार किस्तों मैं दो ₹2000 की किस्त ट्रांसफर की जाती है

Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana Status

सभी किसान भाइयों के लिए यह हर्ष का विषय है कि इस योजना के अंतर्गत सभी किसान लाभान्वित हो सकते हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को  राज्य सरकार द्वारा चयनित किया जाता है। साथ ही किसान अपने राजस्व विभाग से अर्थात पटवारी से संपर्क कर सकते हैं और अपने क्षेत्र के नोडल ऑफिसर से भी इस योजना की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। तथा किसान भाई सीधे भारत सरकार के ऑफिशल पोर्टल से खुद भी आवेदन कर सकते हैं।

किसान सम्मान निधि योजना स्टेटस चेक करने के लिए यहाँ क्लिक

Frequently asked questions related to PM Kisan Samman Nidhi Yojana Status

OnlineinfoDesk.com is not the official Website of the PM Kisan Samman Nidhi Yojana. We do not ask for any money in order to PM Kisan Samman Nidhi Yojana Application form process. The application form Process would be done on the official Website only.

Leave a Reply