PM Saubhagya Yojana 2022 | प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना – मुफ्त बिजली कनेक्शन आवेदन प्रक्रिया

दोस्तों, जैसा कि आप जानते हैं भारत सरकार ने सौभाग्य योजना उन सभी परिवारों के लिए शुरू की है। जिन परिवारों में अभी रोशनी नहीं है। अर्थात बिजली कनेक्शन नहीं है। भारत सरकार द्वारा सौभाग्य योजना के अंतर्गत उन सभी घरों में रोशनी पहुंचाने का कार्य किया जाएगा। जिनके घर अभी बिजली कनेक्शन नहीं है। सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत आवेदक से किसी प्रकार की कोई राशि नहीं ली जाएगी। PM Saubhagya Yojana 2022 के बारे में अधिक जानकारी यहां इस पोस्ट में दी गई है।

Telegram Group Join Now

आइए जानते हैं सौभाग्य योजना से कैसे जुड़ सकते हैं? तथा मुफ्त में बिजली कनेक्शन कैसे प्राप्त कर सकते हैं ?इसकी आवेदन प्रक्रिया तथा संपूर्ण विवरण आज आप इस लेख में जानने वाले हैं। आइए जानते हैं सौभाग्य योजना से कैसे जोड़ा जा सकता है। 

PM Saubhagya Yojana Highlights

योजना का नामप्रधानमंत्री सौभाग्य योजना
शुरू किया गयाभारत सरकार द्वारा 
योजना शुरू हुई 25 सितंबर 2017
लाभार्थी हो सकेंगे देश के सभी गरीब परिवार
योजना का उद्देश्यदेश के हर एक घर में बिजली के कनेक्शन की पहुंच करना और बिजली पहुंचानालाभ सभी गरीब और जरूरतमंद लोगों को मुफ्त में बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराना
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन
ऑफिसियल साईट saubhagya.gov.in  

यह भी पढ़े – PM किसान सम्मान निधि योजना

सौभाग्य योजना का उद्देश्य तथा लाभ (Purpose and Benefits of PM Saubhagya Yojana)

भारत सरकार द्वारा सौभाग्य योजना शुरू करने का मुख्य उद्देश्य है कि अधिकतर परिवार जिनके घर बिजली कनेक्शन आर्थिक कमजोरी की वजह से नहीं लग पाए हैं। उन सभी घरों में मुफ्त बिजली कनेक्शन उपलब्ध कराए जाएंगे। हमारे देश में कई गांव ऐसे हैं। जहां पर आर्थिक तंगी के चलते परिवार बिजली कनेक्शन नहीं ले पाते हैं। ऐसे में उन्हें अंधेरे में ही जिंदगी जीनी पड़ रही है।अब ऐसे परिवारों को बिजली कनेक्शन मुफ्त देने का काम भारत सरकार कर रही है। 

SECC 2011 LIST में जिनका नाम उपलब्ध है। उन लोगों के सरकार के द्वारा “प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना” के तहत बिजली का कनेक्शन उपलब्ध कराए जाएंगे। जिन लोगों का नाम सामाजिक आर्थिक जनगणना में शामिल नहीं है। उन सभी परिवारों को ₹500 जमा करा कर बिजली कलेक्शन लेना होगा। साथ ही 10 आसान किस्तों में  यह राशि जमा करा सकते हैं। 

योजना के अंतर्गत देश के जिस इलाके में अभी तक बिजली के तार नहीं पहुंच पाए है वहां केंद्र सरकार के द्वारा एक सोलर पैक दिया जाएगा। जिसकी मदद से 5 एलईडी बल्ब और एक पंखा चल सकेगा। 

 रिमोट और अब प्रपोज क्षेत्रों में स्थित गैर विद्युत विकृत घरों के लिए बैटरी बैंक के साथ 200 से 300 डब्ल्यूपी के सौर ऊर्जा पैक भी प्रदान करेंगे। 

  • इस योजना पर 16320 करोड़ रुपया का बजट भी आवंटित किया गया है।
  • सरकार द्वारा 5 साल तक बैटरी बैंक के मरम्मत का खर्च भी उठाया जाएगा। 
  • योजना के अंतर्गत ट्रांसफार्मर तारों और मीटर जैसे उपकरणों पर भी केंद्र सरकार के द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना का लाभ लाभ देश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्र दोनों के गरीब और जरूरतमंद परिवारों को प्रदान किया जाएगा। 

सौभाग्य योजना आवेदन हेतु आवश्यक पात्रता तथा दस्तावेज विवरण (Saubhagya Yojana Application Eligibility & Required Documents)

भारत के किसी भी गांव में अर्थात किसी भी परिवार में बिजली कनेक्शन नहीं है। और आर्थिक दृष्टि से कमजोर हैं। ऐसे वर्ग के सभी लोग सौभाग्य योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

जिन परिवारों की सामाजिक आर्थिक जनगणना के तहत सूची तैयार की गई है। वह सभी परिवार सौभाग्य योजना के तहत बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

आवश्यक दस्तावेज के तौर पर

  • आवेदक के पास आधार कार्ड होना आवश्यक है
  • पैन कार्ड , वोटर आईडी कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना हेतु आवेदन प्रक्रिया

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के लिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन किया जा सकता है। तथा इसके लिए नीचे दी गई प्रक्रिया फॉलो करें।

  •  सर्वप्रथम सौभाग्य योजना के ऑफिशियल पोर्टल saubhagya.gov.in पर लॉगिन करें। 
  • होम पेज पर Guest login  पर क्लिक करें। 
  •  दिखाई दे रहे फॉर्म में आवश्यक विवरण दर्ज कर आवेदन को सबमिट करें। 
  • आवेदन में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर विद्युत विभाग के 1800 121 5555 पर शिकायत दर्ज करें अथवा अधिकारियों को से संपर्क करें। 

 प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना से आवेदक ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए नजदीकी बिजली विभाग के ऑफिस से संपर्क कर सकते हैं। तथा ऑफिस द्वारा बताई गई प्रक्रिया को फॉलो कर के प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना से जुड़ सकते हैं। 

प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Leave a Comment

Your email address will not be published.