प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल 2021 | Download PM Shramik Setu App Here

भारत सरकार द्वारा प्रवासी मजदूरों के रोजगार हेतु “प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल” की शुरूआत की गई है। इस PM Shramik Setu portal के माध्यम से जिन परिवारों के अर्थात मजदूरों की कोरोनावायरस के चलते नौकरी चली गई है या फिर बेरोजगार हो गए हैं। ऐसी स्थिति में सरकार द्वारा उन्हें रोजगार मुहैया करवाने हेतु ऑनलाइन पोर्टल की शुरूआत की है। जहां पर रजिस्ट्रेशन कर श्रमिक अपने लिए काम प्राप्त कर सकते हैं।

आइए जानते हैं आप कैसे प्रधानमंत्री श्रमिक क्षेत्र पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं ?और इस पोर्टल से श्रमिकों को किस प्रकार के लाभ होने वाले हैं ?संपूर्ण विवरण जानने के लिए आप नीचे दिए गए विवरण को ध्यानपूर्वक पढ़ें

Pradhanmantri Shramik Setu Yojana Highlights

योजना का नामप्रधानमंत्री श्रमिक सेतु योजना 2021
पोर्टल का नामप्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल
पोर्टल लॉन्च किया गयाभारत सरकार द्वारा
पोर्टल के लाभार्थी होंगेदेश का हर एक प्रवासी मजदूर
पोर्टल का उद्देश्यप्रवासी मजदूर को रोजगार के अवसर प्रदान करना
लाभरजिस्ट्रेशन के पश्चात अपने गांव में चल रही सरकारी योजनाओं के तहत काम पाना तथा रोजगार प्राप्त करना ।

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल 2021 के मुख्य उद्देश्य तथा लाभ

जो मजदूर किसी दूसरे राज्य में काम करते थे और अब फैक्ट्री, कारखाने के बंद हो जाने के बाद वह अपने राज्य अपने घर वापस लौट आए हैं। उनके लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा  श्रमिक सेतु पोर्टल की शुरूआत की हुई है। इस पोर्टल के माध्यम से प्रवासी मजदूरों को रोजगार उसी के राज्य में अर्थात जिला या नजदीकी में उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है। आइए जानते हैं प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु से मजदूरों को और किस प्रकार के लाभ हो सकते हैं।

update on PM Shramik Setu

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु योजना के तहत प्रवासी मजदूरों को लाभ दिया जाएगा ।

  • प्रवासी मजदूर PM Shramik Setu Portal या PM Shramik Setu App के माध्यम से अपना रजिस्ट्रेशन कर रोजगार प्राप्त कर पाएंगे।
  • ऑनलाइन पंजीकरण के बाद प्रवासी मजदूर अपने गांव राज्य में चल रहे बहुत सारी केंद्र सरकार या राज्य सरकार की सरकारी योजनाओं के तहत काम प्राप्त कर पाएंगे।
  • Portal के माध्यम से प्रवासी मजदूर को देश के किसी भी कोने में आसानी से सरकारी काम मिल जाएंगे।
  • प्रवासी मजदूरों को मनरेगा तथा अन्य सरकारी योजनाओं के तहत चलाए जाने वाले काम आसानी से उपलब्ध हो जाएंगे।
  • मजदूरों का पलायन जैसी बड़ी समस्या को रोका जा सकेगा और इन्हें अपने गांव में ही रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जा सकेंगे।
  • प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल पर जिन मजदूरों का रजिस्ट्रेशन होता है उन्हें प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना तथा प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना जैसी पेंशन योजनाओं का लाभ दिया जाता है।
  • प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु रजिस्ट्रेशन के बाद इन मजदूरों को सहूलियत मिलेगी साथ ही भविष्य में मनरेगा कार्ड या श्रमिक कार्ड बनवाने में भी आसानी होगी ।

पीएम श्रमिक सेतु पोर्टल रजिस्ट्रेशन आवश्यक पात्रता तथा दस्तावेज

श्रमिकों की कोरोनावायरस के चलते लॉकडाउन के कारण नौकरी चली गई है। या बेरोजगार हो गए हैं। ऐसी स्थिति में अब आप प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास निम्न पात्रता तथा आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए।

  • प्रवासी मजदूर भारत का ही होना चाहिए।
  • योजना के तहत केवल प्रवासी मजदूर,असंगठित क्षेत्र के कामगार , श्रमिक को ही पात्र लाभार्थी माना जाएगा ।
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास एक बैंक के अकाउंट होना चाहिए तथा बैंक अकाउंट आधार कार्ड के साथ लिंक होना चाहिए।
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • आधार कार्ड
  • आवासीय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको किसी प्रकार के आवेदन प्रक्रिया की आवश्यकता नहीं होगी। आप सिर्फ इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और सरकार द्वारा आपके डाटा की जांच की जाएगी। तत्पश्चात आपको नजदीकी क्षेत्र में रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए सरकार द्वारा चलाई गई योजनाओं में आपको शामिल किया जा सकता है। राज्य सरकार द्वारा आपका डाटा इकट्ठा किया जा रहा है। तथा आपको जल्द ही रोजगार मुहैया करवाया जाएगा

 प्रधानमंत्री श्रमिक शत्रु पोर्टल से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q.  प्रधानमंत्री श्रमिक सतु पोर्टल  क्या है?

Ans.  प्रधानमंत्री सेतु पोर्टल उन प्रवासी मजदूरों के लिए रोजगार उपलब्ध कराने हेतु रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया है .जो कोरोनावायरस के चलते अपना रोजगार खो चुके हैं उन सभी को रोजगार मुहैया करवाया जाएगा .

Q.  प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

Ans.  प्रधानमंत्री श्रमिक सेतु पोर्टल पर अभी रजिस्ट्रेशन होना शुरू नहीं हुए हैं जल्द ही रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी आपके इस  वेबसाइट पर जल्द ही आवेदन पोर्टल देख सकेंगे .

Leave a Reply