PM-WANI Yojana: फ्री WiFi के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करे

भारत सरकार द्वारा भारत के प्रत्येक नागरिक को Free WiFi देने जा रही हैं। जी हां दोस्तो, डिजिटलाइजेशन करने हेतु अर्थात डिजिटल भारत का सपना सच करने हेतु सरकार द्वारा यह महत्वपूर्ण कदम उठाया जा रहा है। सरकार द्वारा एक योजना शुरू की गई है। जिसका नाम “पीएम वाणी योजना 2021 (PM-WANI Yojana 2021) रखा गया हैं। इस योजना के अंतर्गत फ्री वाईफाई उपलब्ध कराया जाएगा। यह सुविधा हर गांव और शहर तक पहुंचाई जाएगी। P PM-WANI Yojana के अंतर्गत राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार आपस में मिलकर भारत के हर एक गांव में वाई फाई की कनेक्टिविटी का विस्तार करेगी और फ्री वाईफाई लोगों तक पहुंचाएगी। आइए जानते हैं कि इस योजना के अंतर्गत कैसे आवेदन कर सकते हैं और किस तरह से यह योजना गांव में सुचारू रूप से लागू होगी, इसकी पूरी प्रक्रिया क्या होगी। पूरी जानकारी के लिए आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें।

PM-WANI Yojana की मुख्य बातें

योजना का नामपीएम वाणी योजना
योजना की शुरुआतभारत सरकार के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा
योजना लागू होगीकेंद्र सरकार की योजना अर्थात पूरे भारत में लागू
योजना का उद्देश्यभारत के हर एक स्थान पर इंटरनेट की कनेक्टिविटी पहुंचाना, सार्वजनिक स्थानों पर मुफ्त वाई फाई सुविधा प्रदान करना।
योजना के लाभार्थीभारत का हर एक नागरिक
Free WiFi Yojana

Free WiFi Yojana का उद्देश्य

PM-WANI Yojana पूर्ण तरह से निशुल्क है। परंतु इसके लिए पीडीओ और प्रदाताओं को दूरसंचार विभाग के साथ पंजीकृत होना अनिवार्य है। कैबिनेट की बैठक में PM-WANI Scheme के तहत मुख्य निर्देश देते हुए लक्ष्य दीप समूह के बीच Summarin Optical Fiber Cable Connectivity के प्रावधान को मंजूरी दे दी गई है। जल्द ही इसे अन्य राज्य एवं ग्राम पंचायतो तक भी पहुंचाया जाएगा। इस योजना का उद्देश्य यही है कि हर गांव को इंटरनेट के माध्यम से जोड़ा जाए। जिससे प्रत्येक गांव का नागरिक डिजिटलाइजेशन और भारत की नई तकनीकी को सीख सकता है। ऐसे ही कई उद्देश्यों को लेकर सरकार की मंशा है कि भारत को डिजिटलाइजेशन बनाने का सपना गांव से ही  कार किया जा सकता है। आइए इस योजना के अंतर्गत की खास विशेषताओं के बारे में जानते हैं।

  • प्रधानमंत्री वाणी योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई है इसके लिए सरकार ने लगभग 11000 करोड रुपए का बजट सुनिश्चित किया है।
  • इस योजना के अंतर्गत 3 साल के भीतर हर एक गांव में हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • पीएम वाणी योजना के जरिए ब्रॉडबैंड के दायरे को बढ़ाया जाएगा।
  • वाईफाई नेटवर्किंग से कनेक्टिविटी को भी बढ़ाया जाएगा ।
  • पीपीपी में ग्राम पंचायत तक कनेक्टिविटी भी पहुंचाई जाएगी ।
  • करीब 2.5 लाख से ज्यादा गांव में 10 लाख से ज्यादा हॉट स्पॉट लगाए जाएंगे ।
  • अंडमान निकोबार दीप समूह में Submarine Optical Fibre Network बिछाया जाएगा।
  • पीएम वाणी योजना के माध्यम से निरंतर इंटरनेट कनेक्टिविटी सुनिश्चित की जाएगी।
  • सार्वजनिक डाटा कार्यालय PDO खोलने के लिए प्रदाताओं को दूरसंचार विभाग के साथ पंजीकृत होना होगा।

Free WiFi के लिए आवेदन की प्रक्रिया

पीएम वाणी योजना प्रधानमंत्री वाईफाई योजना अभी तक तैयारियों में है और जैसे ही सुचारू रूप से शुरू होगी तो आपको ऑनलाइन आवेदन करने के लिए वेबसाइट लिंक उपलब्ध करा दिया जाएगा। जल्द ही आप गांवों में भी फ्री वाई-फाई का आनंद ले सकेंगे।

PM-WANI Yojana पर जानें के लिए यहां Click करें

सरकारी योजनाओ के लि यहाँ क्लिक करे

दोस्तो, आशा करता हूं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए मददगार साबित होगी। अगर आपके मन में किसी प्रकार का कोई सवाल होतो हमें कमेंट करके पूछ सकते है। और अगर किसी प्रकार की जानकारी चाहिए तो कमेंट करके जरुर बताए।

Leave a Reply