WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Yuva Rojgar Yojana | इन युवाओं को मिलेगा रोजगार जाने सम्पूर्ण जानकारी

भारत में बेरोजगार युवाओ को रोजगार प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा PM Yuva Rojgar Yojana की शुरुआत की गयी। यह योजना सम्पूर्ण भारत के लिए है। इस योजना के अंतर्गत देश के पढ़े लिखे बेरोजगार युवाओ को रोगजार के को स्वयं का कारोबार शुरू करने के लिए आर्थिक सहायता तथा आवश्यक संसाधन को उपलब्ध करवाना है। PM Yuva Rojgar Yojana के लिए आवेदन ऑनलाइन मोड से किया जायेगा। योजना का मुख्य उद्देश्य देश में निहित बेरोजगारी को मिटाना है। तथा सभी देशवासियो को आर्थिक रूप से समृद्ध बनाना बनाना है। इस आर्टिकल में हमारे द्वारा योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज, एलिजिबिलिटी, तथा आवेदन प्रकिया को बताया है। इन सभी को आप इस आर्टिकल की मदद से जान सकते है। जो उम्मीदवार इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है वह इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

PM Yuva Rojgar Yojana की आवश्यकता

इस योजना की आवश्यकता बहुत अधिक है क्योकि बेरोजगारी के कारण देश में काफी युवाओ को रोजगार नहीं मिल रहा जिसकी वजह से बहुत से लोग गलत कदम उठा रहे है उन सभी को सही राह पर लेन के लिए ऐसी योजनाओ की बहुत आवश्यकता होती है ताकि देश का विकाश हो सके।

PM Yuva Rojgar Yojana

भरत सरकार ने इस योजना के माध्यम से देश के नवयुवको को रोजगार के लिए संसाधन उपलब्ध करवाना है। जिससे बेरोजगार युवाओ को रोजगार मिल सके। इस योजना के अंतरगर्त युवाओ को कारोबार के लिए सस्ती ब्याज दरों पर लोन प्रदान किया जाता है। जिससे युवाओ में कारोबार की भावना का विकास होगा और देश में बेरोजगारी कम हो जाएगी। इस योजना के अंतर्गत युवाओ को कारोबार के अनुसार लोन दिया जाता है। यह लोन 2 लाख रूपये से लेकर 10 लाख रूपये तक दिया जाता है। इस योजना के तहत देश के कई युवाओ ने लोन लेकर अपना स्वयं का कारोबार स्टार्ट कर दिया है।

Overview Of The Article

योजना का नामप्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना
किसके द्वारा शुरू की गयीप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा
योजना का उद्देश्यदेश की बेरोजगारी को कम करना
लाभार्थीसम्पूर्ण देश के नौजवान
आवेदन प्रकियाऑनलाइन
Article CategoryGovt. Yojana
Official Websitehttps://pmrpy.gov.in/

PMRY योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना का मुख्य उद्देश्य देश की बेरोजगारी को समाप्त करना है। इस योजना के अंतरगर्त देश के बेरोजगार युवाओ को स्वयं का रोजगार/कारोबार शुरू करने के लिए आर्थिक रूप से सहायत प्रदान करना है। जिससे देश में रोजगार के अवसरों का सृजन होगा और बेरोजगारी कम होगी। इस योजना के अंतरगर्त युवाओ को कारोबार के अनुसार आर्थिक सहायता दी जाएगी।

प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना के लिए जो आवश्यक दस्तावेज चाहिए होते है उनकी लिस्ट हमारे द्वारा इस आर्टिकल में दी जा रही है। जिसे आप इस आर्टिकल को पढ़कर जान सकते है।

  • उम्मीदवार का आधार कार्ड
  • चालू मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र
  • उम्मीदवार के द्वारा शुरू करने वाले बिजनेस का विवरण
  • उम्मीदवार का पेन कार्ड
  • उम्मीदवार की पासपोट साइज फोटो

Direct Link To Apply PM Yuva Rojgar Yojana

PM Yuva Rojgar Yojana के आवेदन करने के लिए उम्मीदवार हमारे द्वारा दी जा रही आधिकारिक वेबसाइट की मदद से कर सकते है।

PM Yuva Rojgar Yojana – Apply now

योजना के लिए पात्रता

  • योजना के लिए उम्मीदवार की आयु 18 से 35 वर्ष होनी चाहिए। साथ ही उत्तर पूर्व के क्षेत्रों के लिएआयु सीमा 40 वर्षों तक है। इसके अलावा महिलाओं, दिव्यांगों, SC/ST और यहां तक कि भूतपूर्व सैनिकों के लिए आयु सीमा में 10 साल की छूट दी जाती है।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आय 40000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार के द्वारा किसी मान्यता प्राप्त (सरकार के द्वारा ) संस्थान कम से कम 6 महीने का प्रशिक्षण प्राप्त होना चाहिए।
  • उम्मीदवार के द्वारा जिस क्षेत्र के लिए आवेदन किया जा रहा है वहा उम्मीदवार का कम से कम 3 वर्षो से स्थाई निवास होना चाहिए।
  • उम्मीदवार राष्ट्रीयकृत बैंक से डिफॉल्टर नहीं होना चाहिए ।

How To Apply PM Yuva Rojgar Yojana Offline

PM Yuva Rojgar Yojana के लिए आवेदन उम्मीदवार दो तरीको से आवेदन कर सकते है। जिनके बारे में हमारे द्वारा इस आर्टिकल में बताया गया है।

  • सबसे पहले उम्मीदवार को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद होम पेज पर आवेदन फॉर्म की लिंक पर क्लिक करना है।
  • अब आवेदन पत्र को डाउनलोड कर लेना है।
  • उसके बाद आवेदन पत्र में पूछी गयी सारी इनफार्मेशन को सही सही भरना है।
  • आवेदन पत्र के साथ ही अपने आवश्यक दस्तावेजों को भी जोड़ देना है।
  • इसके बाद फॉर्म को उम्मीदवार के संबंधित बैंक (जिसमे खाता खुला हुआ है ) में जमा करवा देना है।
  • अंत में आवेदन पत्र की बैंक के द्वारा जाँच पड़ताल की जाएगी तथा जाँच पड़ताल करने के बाद उम्मीदवार को लोन की राशि का भुगतान कर दिया जायेगा।

Apply Online

  • सबसे पहले उम्मीदवार को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद होम पेज पर आवेदन फॉर्म की लिंक पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आवेदन पत्र में पूछी गयी सारी इनफार्मेशन को सही सही भरना है। साथ ही अपने आवश्यक दस्तावेजों को भी जोड़ देना है।
  • अब आवेदन पत्र को सबमिट कर देना है।
  • अंत में आवेदन पत्र की बैंक के द्वारा जाँच की जाएगी तथा जाँच करने के बाद उम्मीदवार को लोन की राशि का भुगतान कर दिया जायेगा।

FAQs

हमारे द्वारा इस लेख में पीएम युवा रोजगार योजना से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न दिए जा रहे हैं। अगर आपके मन में भी इस योजना से जुड़ा किसी भी प्रकार का सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। आपके प्रश्न का उत्तर हमारे द्वारा जल्द से जल्द दिया जाएगा।

Q. PM Yuva Rojgar Yojana की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

Ans. PM Yuva Rojgar Yojana की ऑफिसियल वेबसाइट का सीधा लिंक हमारे द्वारा इस आर्टिकल में दिया गया है। जिसे जानने के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

Q. पीएम युवा रोजगार योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

Ans. पीएम युवा रोजगार योजना के लिए उम्मीदवार के द्वारा दो तरीको से आवेदन किया जा सकता है। जिनकी सम्पूर्ण प्रोसेस हमारे द्वारा इस आर्टिकल में दी गयी है।

Q. PM Yuva Rojgar Yojana का लाभ कौन-कौन ले सकता है?

Ans. PM Yuva Rojgar Yojana के लिए पात्र जो उम्मीदवार पात्र है उनकी लिस्ट हमने इस आर्टिकल में प्रदान की है। जसको आप इस आर्टिकल को पढ़कर चेक कर सकते है।

Q. PM Yuva Rojgar Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है?

Ans. PM Yuva Rojgar Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज उम्मीदवार का आधार कार्ड, चालू मोबाइल नंबर, आय प्रमाण पत्र, उम्मीदवार के द्वारा शुरू करने वाले बिजनेस का विवरण, उम्मीदवार का पेन कार्ड, उम्मीदवार की पासपोट साइज फोटो आदि है। जिनकी सम्पूर्ण लिस्ट हमने इस आर्टिकल में दी है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *