Pradhanmantri Yuva Yojana में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे, जानें क्या होगा फायदा

शिक्षा विभाग (Ministry of Education) के तहत उच्च शिक्षा विभाग ने युवा लेखको को प्रशिक्षण देने के लिए एक योजना शुरु की हैं, जिसका नाम हैं- प्रधानमंत्री युवा योजना। इस योजना के अंतर्गत युवा और नए लेखकों जिसकी आयु 30 वर्ष से कम है, उनको प्रशिक्षित करने के लिए एक लेखक परामर्श कार्यक्रम (Writer Consulting Program) चलाया जाएगा। जिससे युवा अपने लिखने की कला को निखार सकेंगे। Pradhanmantri Yuva Yojana 2022 में लेखकों को एक मंच प्रदान किया किया जा रहा। जिसे युवा अपने द्वारा लिखे लेखों को प्रकाशित कर सकते हैं। इस योजना के माध्यम से पढ़ने, लिखने और पुस्तक संस्कृति को बढ़ावा दिया जा सकेगा। साथ ही वैश्विक स्तर पर भारत और भारतीय लेखन का प्रदर्शन किया जाएगा।

know all the details about the Pradhanmantri Yuva Yojana 2021 like it's benifits and registration process and much more

सेलेक्शन प्रोसेस क्या हैं?

आगे बढ़ने से पहले हम ये जान लेते हैं कि इस योजना में शामिल होने का प्रोसेस क्या है। इसके लिए क्या-क्या योग्यता होना जुरुरी है।

  • प्रधानमंत्री युवा योजना एक प्रोत्साहन योजना है जिसके अंतर्गत विजेताओं को प्रोत्साहन राशि के साथ राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान भी दिलाई जाएगी और उनके द्वारा लिखी गई पुस्तक को भी प्रकाशित की जाएगी , लेकिन यह लाभ केवल विजेताओं को ही मिलेगा । इस योजना के अंतर्गत शामिल होने के लिए सबसे पहले इच्छुक युवाओं और लेखकों को अखिल भारतीय प्रतियोगिता में भाग लेना होगा ,अखिल भारतीय प्रतियोगिता में कुल 75 सर्वश्रेष्ठ लेखकों का चयन किया जाएगा। चयन करने के बाद विजेताओं की सूची 15 अगस्त 2022 को सरकार के द्वारा घोषित की गई। इन 75 लेखको को सरकार द्वारा मुफ्त प्रशिक्षण दिया जाएगा।
  • इसके बाद चयनित लेखकों को पेशेवर लेखकों द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा और प्रशिक्षण के दौरान लेखकों को विस्मृत नायको, स्वतंत्रता सेनानियों एवं भारत के आजादी के इतिहास और राष्ट्रीय आंदोलन के प्रति अपने विचार एवं भावनाओं को प्रकट करते हुए पुस्तक के रूप में लिखने का अवसर दिया गया। 15 दिसंबर 2022 तक लेखकों द्वारा लिखी गई सभी पांडुलिपियों का निरीक्षण किया गया यानी इन पुस्तकों का निरीक्षण किया जाएगा।
  • अब 12 जनवरी 2023 को राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर इन सभी पांडुलिपियों की विवेचना की जाएगी, तब जाकर विजेता युवकों का चयन होगा और उन्हें 6 माह तक प्रतिमा ₹50000 की छात्रवृत्ति का भुगतान होता रहेगा । प्रधानमंत्री युवा योजना में नेशनल बुक ट्रस्ट (NBT) के द्वारा नोडल एजेंसी की भूमिका निभाई जाएगी एवं नेशनल बुक ट्रस्ट (NBT) के द्वारा ही लेखकों के द्वारा लिखित पुस्तकों का भी प्रकाशन भारतीय एवं अन्य अनुवादो में यानी राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर किया जाएगा।

Pradhanmantri Yuva Yojana का उद्देश्य

  • Yuva Pradhanmantri Yojana का उद्देश्य उन सभी नवोदित लेखकों और युवाओं को अपने लेखन रुचि को आगे बढ़ाने एवं निखारने का अवसर देना है ।
  • इस योजना के आ जाने से भारत की संस्कृति और भारतीय लेखक को को वैश्विक स्तर पर प्रदर्शित एवं प्रकाशित किया जाएगा ।
  • इस योजना के आ जाने से भारत की संस्कृति एवं भारत का इतिहास जानने का अवसर देश के युवाओं को मिलेगा ।
  • युवा प्रधानमंत्री योजना के द्वारा विश्व भर में मशहूर भारत की संस्कृति और यहां के स्वतंत्रता सेनानियों की वीर गाथा और भारतीय लेखकों का अवगत कराना तथा उनसे प्रेरणा लेने के लिए उन्हें प्रोत्साहित करना भी एक अहम उद्देश्य रखा गया है ।

Pradhanmantri Yuva Yojana के लाभ

  • Yuva Pradhanmantri Yojana 2021 के द्वारा भारत की कहीं कोई संस्कृति एवं भारत की प्राचीनता भारत की वीर गाथाएं फिर से भारतीय लेखकों में रुचि का विषय बन रहा है ।
  • इस योजना के माध्यम से नवोदित लेखकों को अपने लेखन कौशल को सुधारने के लिए उन्हें एक सुनहरा अवसर प्रशिक्षण के रूप में दिया जा रहा है ।
  • Yuva Pradhanmantri Yojana के अंतर्गत चयनित लेखकों को 6 महीने तक प्रतिमाह ₹50000 की छात्रवृत्ति दी जाएगी ।
  • प्रधानमंत्री युवा योजना 2021 के माध्यम से भारतीय लेखकों द्वारा लिखी गई पुस्तकों को नेशनल बुक ट्रस्ट द्वारा राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अलग-अलग भाषाओं में पब्लिश किया जाएगा ।
  • इस योजना का एक और अहम उद्देश्य भारतीय संस्कृति एवं साहित्य का आदान-प्रदान विश्वभर में करना है जिससे वैश्विक स्तर पर “एक भारत श्रेष्ठ भारत” जैसे विचारों को बढ़ावा मिल सकेगा ।
  • इस योजना के अंतर्गत भारतीय अखिल प्रतियोगिता के जरिए 75 लेखकों का चयन किया जाएगा।

कैसे करे आवेदन?

वैसे तो Pradhanmantri Yuva Yojana के लिए आवेदन करने की कोई प्रक्रिया केंद्र सरकार ने नही बताई है अगर इसके बारे में को कोई भी आधिकारिक जानकारी आती है तो आपके लिए अपडेट कर देंगे। फीर भी आप सरकार की आधिकारिक वेबसाइट ‘https://msde.gov.in/en‘ पर जाकर देख सकते है।

Time Table 2022Admit Card 2022Results 2022

Leave a Comment

Your email address will not be published.