WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Computer Teacher Bharti 2023 का Syllabus यहां से डाउनलोड करें

राजस्थान के कंप्यूटर शिक्षक (Computer Teacher Bharti 2023) की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर हैं। भर्ती होने वाली हैं। राजस्थान सरकार द्वारा इस भर्ती का नोटिफिकेशन भी जारी किया जा चुका हैं। इस आर्टिकल में आपको Rajasthan Computer Teacher Vacancy की पूरी जानकारी देने वाला हूं। अगर आप कंप्यूटर शिक्षक की तैयारी कर रहै हैं और Syllabus का इंतजार कर रहे हैं। आप यहां कंप्यूटर शिक्षक भर्ती 2023 (Computer Teacher Bharti 2023) का Syllabus देख सकेते हैं। राजस्थान कंप्यूटर शिक्षक भर्ती के लिए notification जारी किया जा चुका हैं, और 2023 में ऑनलाइन आवेदन शुरु होने वाले हैं। तो चलिए कंप्यूटर शिक्षक भर्ती के बारे में विस्तार से बात करते हैं।

Latest Update

Rajasthan Computer Teacher Bharti 2023 के लिए जल्दी ही आवेदन ही शुरू होने वाले है जिसके लिए इस आर्टिकल में सम्पूर्ण जानकारी दे रखी है ताकि सभी उम्मीदवार आसानी से Rajasthan Computer Teacher Bharti 2023 के लिए अपना आवेदन कर सके।

Rajasthan Computer Teacher Bharti 2023 Syllabus डाउनलोड करें

आपको बताया कि राजस्थान सरकार ने कंप्यूटर शिक्षक के 10453 पदों पर भर्ती जारी की हैं। ये पद भरने के लिए एक नोटिफिकेशन भी जारी किया है। जो भी अभ्यर्थी Computer Teacher Bharti 2023 के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे सभी आवेदन कर सकते है और राजस्थान कंप्यूटर शिक्षक भर्ती का सिलेबस भी डाउनलोड कर सकते हैं। कीसी भी सरकारी परीक्षा को पास करना इतना आसान नही होता। इसका पेपर भी थोड़ा मुश्किल होता हैं, और लाखों आवेदक होते हैं। इसलिए उम्मीदवारों को परीक्षा की तैयारी करने के लिए सिलेबस की जरुरत होती हैं। जिससे वे सही से तैयारी कर सके। इसलिए आपको लिए हमने शिक्षक भर्ती का सिलेबस इस आर्टिकल में भी बता दिया हैं। अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारीक वेबसाइड पर जा सकते हैं।

1st पेपर के टॉपिक

  1. सामान्य योग्यता, कला और संस्कृति, इतिहास, भूगोल,
  2. राजस्थान के सामान्य विज्ञान और करंट अफेयर्स की जाँच करें।
  3. सामान्य योग्यता में निम्नलिखित विषय शामिल हैं: –

i) तार्किक तर्क और विश्लेषणात्मक क्षमता

(ii) सामान्य मानसिक क्षमता

(iii) निर्णय लेना और समस्या समाधान

(iv) बुनियादी संख्या-संख्या और उनके संबंध, परिमाण के क्रम आदि (दसवां स्तर)

(v) डेटा इंटरप्रिटेशन – चार्ट, ग्राफ़, टेबल, डेटा पर्याप्तता आदि (10वां स्तर)

2nd पेपस के टॉपिक

  1. शिक्षाशास्त्र
  2. मानसिक क्षमता: निर्णय लेना और समस्या-समाधान। डेटा व्याख्या, डेटा पर्याप्तता, तार्किक तर्क और विश्लेषणात्मक क्षमता, सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में प्रमुख विकास।
  3. डेटा इंटरप्रिटेशन – चार्ट, ग्राफ़, टेबल, डेटा पर्याप्तता आदि (10वां स्तर)
  4. कंप्यूटर के मूल सिद्धांत: संख्या प्रणाली, अंकगणितीय संचालन, कंप्यूटर भाषा की विभिन्न श्रेणियों का परिचय, इनपुट और आउटपुट उपकरणों के कार्यात्मक विवरण।
  5. प्रोग्रामिंग फंडामेंटल: सी, सी ++, जावा, डॉट नेट, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस
  6. मशीन लर्निंग, पायथन और ब्लॉकचैन
  7. बुनियादी संख्या-संख्या और उनके संबंध, परिमाण के क्रम आदि (10वां स्तर)

दोस्तो, दोनों ही पेपर 100-100 नंबर के होंगे और प्रत्येक पपर 100 नंबर का होगा। हर प्रश्न एक नंबर होगा और गलत आंसर करने पर 0.25 नंबर कटेगे। वही आपको पेपर करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा। एग्जाम से संबधित अधिक जानकारी के लिए आप Rajasthan Staff Selection Board की आधिकारीक वेबसाइड पर जा सकते हैं।

Rajasthan Computer Teacher के लिए 10457 पदों पर हो रही भर्ती, जानें कैसे करे ऑनलाइन आवेदन

Rajasthan Computer Teacher Bharti का नोटिफिकेशन जारी, जानें कब होगा Exam, यहां से डाउनलोड करे Admit Card

दोस्तो, आशा करता हूं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए मददगार साबित होगी। अगर आपके मन में किसी प्रकार का कोई सवाल होतो हमें कमेंट करके पूछ सकते है। और अगर किसी प्रकार की जानकारी चाहिए तो कमेंट करके जरुर बताए।

FAQs

राजस्थान कंप्यूटर शिक्षक भारती 2023 में अक्सर पूछे जाने वाले सभी प्रश्नों का उत्तर दिया गया है, फिर भी यदि किसी उम्मीदवार के पास कोई अन्य प्रश्न है, तो हमें कमेंट करें।

प्रश्न- राजस्थान कंप्यूटर शिक्षक भर्ती 2023 की पूरी जानकारी कैसे प्राप्त करें?

उत्तर- इस लेख में राजस्थान कम्प्यूटर टीचर भारती 2023 की पूरी जानकारी दी गयी है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *