WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Computer Teacher के लिए 10457 पदों पर हो रही भर्ती, जानें कैसे करे ऑनलाइन आवेदन

राजस्थान के कंप्यूटर शिक्षक ( Rajasthan Computer Teacher Bharti 2021-22) की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर हैं। भर्ती होने वाली हैं। इस आर्टिकल में आपको Rajasthan Computer Teacher Vacancy की पूरी जानकारी देने वाला हूं। अगर आप कंप्यूटर शिक्षक की तैयारी कर रहै हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें। इसमें कंप्यूटर शिक्षक भर्ती 2023 (Computer Teacher Bharti 2023) की पूरी जानकारी देने वाला हूं। कंप्यूटर शिक्षकों के पदों के लिए इस भर्ती के लिए राजस्थान वित्त विभाग से अनुमति भी मिल चुकी हैं। सहमति के बाद कंप्यूटर शिक्षक भर्ती का सिलेबस भी जारी किया जा चुका हैं। बता दे कि इस भार्ती को RSMSSB भर्ती को आयोजित करवा रहा हैं।

राजस्थान कंप्यूटर शिक्षक भर्ती के लिए notification 18 अक्टूबर 2023 को जारी किया जा चुका हैं, और जनवरी 2023 में ऑनलाइन आवेदन शुरु होने वाले हैं। तो चलिए कंप्यूटर शिक्षक भर्ती के बारे में विस्तार से बात करते हैं

कितने पतों पर होगी भार्ती (Number of Vacancy in Rajasthan Computer Teacher Bharti 2023)

राजस्थान में कंप्यूटर शिक्षकों के 10457 पदों के लिए भर्ती की जा रही हैं। जिसमें 9862 बेसिक कंप्यूटर और 591 वरिष्ठ कंप्यूटर शिक्षक पद शामिल हैं। बता दे कि वरिष्ठ कंप्यूटर शिक्षक के जितने पद है उनमें से 75 प्रतिशत पदों पर सीधी भर्ती होगी। और बाकी बचे 25 प्रतिशत पदों पर विभाग में ही कार्य करने वाले बेसिक कंप्यूटर का प्रमोशन करके भर्ती की जाएगी। बता दे कि इस भर्ती का सिलेबस भी जारी हो चुका है। RSMSSB अपनी आधिकारीक वेबसाइट पर बेसिक कंप्यूटर अनुदेशक और वरिष्ठ कंप्यूटर अनुदेशक के खाली पड़े पदों के लिए भर्ती का विज्ञापन जारी कर चुका हैं। तो आप आधिकारीक वेबसाइट पर जाकर पूरी जानकारी देख सकते हैं।

आवेदन के लिए योग्यता (Eligibility Criteria for Rajasthan Teacher Bharti)

अगर आप इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो इसके लिए कंप्यूटर की डिग्री होना जरुरी हैं। अगर आपके पर कंप्यूटर शिक्षा की कोभी डिग्री हैं तो राजस्थान कंप्यूटर शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। ध्यान रहे RSCIT की डिग्री आवेन करने के लिए मान्य नही हैं। आरएससीआईटी को बेसिक माना जाता हैं। इसलिए इसको शामिल नही किया गया हैं। आपको पास किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से BCA, MCA, MSC, B.Tec, M.Tec या IT आदि में डिग्री में होनी चाहिए। अगर आपने PGDCA कोर्स मे ग्रेजुएशन कर रखी है तब भी कंप्यूटर भार्ती परीक्षा में आवेदन करने के लिए योग्य हैं।

You can check all details on Rajasthan Computer Teacher के लिए 10457 पदों पर हो रही भर्ती
Check details on Rajasthan Computer Teacher के लिए 10457 पदों पर हो रही भर्ती

सेलेक्शन की प्रक्रिया (Selection Process for Rajasthan Computer Bharti)

राजस्थान कंप्यूटर शिक्षक भर्ती में लिखित परीक्षा, दस्तावेज सत्यापन और फिर फाइनल मेरीट लिस्ट के आधार पर सलेक्शन किया जाएगा।

Computer Teacher को वेतन कितना मिलेगा

अगर पारिश्रमिक या वेतन की बात करे तो परिष्ठ कंप्यूटर अनुदेशक को हर महिने 23700 रुपये पारिश्रमिक मिलेगा, और जिन वरिष्ठ कंप्यूटर शिक्षकों का प्रमोशन होगा उन्हे प्रतिमाह 38800 रुपये पारिश्रमिक दिया जाएगा। वही संविदा नियुक्ति के समय बेसिक कंप्यूटर शिक्षक को 18500 रुपये प्रतिमाह वेतन दिया जाएगा।

Computer Teacher ऑनलाइन आवेदन कैसे करे (How to Apply Online for Rajasthan Computer Bharti)

राजस्थान कंप्यूटर शिक्षक भर्ती के लिए 18 अक्टूबर 2023 किया जा चुका हैं, और जनवरी 2023 में ऑनलाइन आवेदन शुरु होने वाले हैं। तो आप नोटिफिकेशन देखते रहे।

आवेदन करने के लिए आप Rajasthan Staff Selection Board की आधिकारीक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकत हैं। दोस्तो, ध्यान रखे आवेदन करते समय बोर्ड द्वारा मांगी गई सभी जाकारीयों को ध्यान से पढ़ना हैं ताकि कीसी प्रकार की कोई समस्या न हो। इसके बाद स्टेप बाय स्टेप सभी जानकारीयों को भारना हैं। फोर्म भरने और बोर्ड द्वारा मांगे गए सभी डॉक्यूमेंट अपलोड़ करने के बाद आप अपनी कैटेगरी (ST, SC, OBC, General) के आधार पर जो भी फीस हैं, वो भरनी हैं। इसके बाद आपका फोर्म सबमिट हो जाएगा। और अपना फोर्म को डाउलोड कर सकते है या प्रिंट ले सकते है।

दोस्तो, आशा करता हूं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए मददगार साबित होगी। अगर आपके मन में किसी प्रकार का कोई सवाल होतो हमें कमेंट करके पूछ सकते है। और अगर किसी प्रकार की जानकारी चाहिए तो कमेंट करके जरुर बताए।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *