Rajasthan Jan Aadhar Card, राजस्थान जन आधार कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

अगर आप राजस्थान के निवासी हैं और आप भामाशाह कार्ड रखते हैं। तो अब आपको भामाशाह कार्ड की जगह पर राजस्थान सरकार द्वार “जन आधार कार्ड” उपलब्ध कराया जा रहा है।  वर्तमान राजस्थान सरकार द्वारा 2008 में शुरू की गई भामाशाह कार्ड योजना को अब बंद किया जा रहा है। राजस्थान सरकार का वादा है कि इस “Rajasthan Jan Aadhar Card/ जन आधार कार्ड” में भामाशाह कार्ड से मिलने वाले सभी सुविधाओं के अतिरिक्त और सुविधाएं शामिल की गई हैं। 

Telegram Group Join Now

आइए जानते हैं राजस्थान सरकार द्वारा शुरू किए गए जन आधार कार्ड का नागरिकों को क्या लाभ होने वाला है ? तथा इसके लिए कैसे आवेदन किया जा सकता है ? संपूर्ण जानकारी आज आप इस आर्टिकल के माध्यम से जानने वाले हैं। 

जन आधार कार्ड का उद्देश्य तथा विशेषताएं

बताया जाता है कि 2008 में भामाशाह योजना को शुरू कि गई थी और इसे भूतपूर्व राजस्थान की मुख्यमंत्री श्रीमती वसुंधरा राजे द्वारा लॉन्च किया गया था। अब वर्तमान सरकार द्वारा जन आधार कार्ड लांच कर दिया गया है। परंतु भामाशाह कार्ड की सभी योजनाएं सुचारु रुप से चालू रहेगी। तथा उन्हें अब जन आधार कार्ड के रूप में देखा जाएगा। भामाशाह कार्ड को जन आधार कार्ड में बदलने के पीछे कई राजनीतिक कारण हैं। जन आधार कार्ड योजना में 1.74 करोड़ परिवारों को लाभ होगा। तथा इस कार्ड में 56 सरकारी योजनाओं को शामिल किया गया है।  जन आधार कार्ड परिवार के सभी सदस्यों का अलग अलग बनेगा। 

  • जन आधार कार्ड के विशेषता के तौर पर आधार कार्ड की तरह यूनिक आईडी नंबर दिया जा रहा है जो 10 अंकों का होगा। 
  • Rajasthan Jan Aadhar Card को परिचय पत्र के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 
  • जन आधार कार्ड और आधार कार्ड में  काफी समानताएं हैं। 
  • जिन परिवारों का भामाशाह कार्ड पहले बना हुआ है उन्हें एसएमएस के जरिए जन आधार कार्ड की यूनिक आईडी प्राप्त हो जाएगी। 

यह भी पढ़े – आधार कार्ड (Aadhar Card) अपडेट कैसे करें, जानें पूरा प्रोसेस

Rajasthan Jan Aadhar Card के लिए आवेदन प्रक्रिया तथा आवश्यक दस्तावेज

 राजस्थान सरकार द्वारा जन आधार कार्ड कुछ परिवारों को बिना आवेदन के पहुंचा दिया गया है। इसका मुख्य कारण है कि राजस्थान सरकार के पास सभी नागरिकों का भामाशाह योजना से जुड़ा डाटा उपलब्ध है, और उन्हें बिना आवेदन के ही जन आधार कार्ड उपलब्ध करा दिया गया है। अगर आपके पास जन आधार कार्ड अभी तक नहीं पहुंचा है, तो आप इसे ईमित्र पर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। तथा नगर निकाय नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर से भी आवेदन कर सकते हैं। 

और अगर आप खुद ही इसे ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप राजस्थान सरकार के SSO आईडी पोर्टल https://sso.rajasthan.gov.in/register पर लॉगिन करके आसानी से आवेदन कर सकते हैं। 

आवेदन करने के लिए आवेदक के पास निम्न दस्तावेज होना आवश्यक है

पहचान पत्र

आधार कार्ड

राशन कार्ड

पैन कार्ड

एड्रेस प्रूफ 

आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो

बैंक अकाउंट पासबुक

मोबाइल नंबर

राजस्थान जन आधार कार्ड ऑनलाइन आवेदन

जन आधार कार्ड संबंधी अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Leave a Comment

Your email address will not be published.