WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan New Voter List 2022 | राजस्थान वोटर लिस्ट घर बैठे चेक करे अपना नाम

Rajasthan New Voter List 2022 को मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजस्थान की ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है राज्य के जो लोग राजस्थान में होने वाले अगले चुनाव से पहले मतदाता सूची में अपना नाम खोज रहे है और जिन लोगो में हाल ही में अपनी वोटर ID बनवाने के लिए आवेदन किया है वह भी CEO Voter List 2022 में अपना नाम देख सकते है। जैसे कि आप लोग जानते है मौजूदा सरकार की अवधि समाप्त होने पर अगली सरकार के लिए चुनाव (Elections ) आयोजित किये जाने की तिथि जारी की जाती है।

राज्य में अगले वर्ष होने वाले चुनाव में जो लोग अपना मतदान देना चाहते है तो उन्हें सबसे पहले CEO Rajasthan Voter List 2022 में अपनी फोटो के साथ जिलेवार /ग्राम पंचायत वार सूची में नाम देखना होगा। जिस व्यक्ति का नाम इस वोटर लिस्ट में आएगा वही आने वाले चुनाव  में अपना वोटर दे सकते है। राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी राजस्थान वोटर  लिस्ट 2022 में अपना नाम देखना चाहते है तो वह मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजस्थान की  ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन देख सकते  है। इसके साथ ही लोग निर्वाचन रोल की पूरी PDF फाइल को डाउनलोड भी कर सकते है।

Rajasthan New Voter List 2022

जिन लोगो का नाम इस वोटर लिस्ट के अंतर्गत आएंगे वह आगे आने वाले आगामी चुनाव में अपना मतदान दे सकते है और जिन लोगो का नाम इस वोटर लिस्ट के अंतर्गत नहीं आएगा वह चुनाव में अपना मतदान नहीं दे सकते है । वोटर कार्ड का उपयोग राज्य के लोग अपनी पहचान के रूप में कर सकते है । 18 साल के बाद आपको वोटर लिस्ट में नाम दर्ज करवाना पड़ता है । यदि आपने अभी तक वोटर कार्ड नहीं बनाया है तो इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा या ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। ऐसा करने के बाद मतदाता सूची में नाम अपने आप जुड़ जाता है।

Check here update on Rajasthan New Voter List

Rajasthan New Voter List 2022 में अपना नाम कैसे देखे ?

राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी राजस्थान मतदाता सूची 2022 में अपना देखना चाहते है तो वह नीचे दिए गए Intrestion को फॉलो करे।

  • सर्वप्रथम लाभार्थी को मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजस्थान की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इस होम पेज पर आपको citizen centre के तहत “Draft Voter List” के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज पर आपको एक फॉर्म दिखाई देगा इस फॉर्म में आपको जिले का नाम और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र आदि को चुनना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जाएगा इस पेज पर आपको मतदाता केंद्र की सूची आ जाएगी इस सूची में से आपको अपने मतदाता केंद्र के आगे View Print कर क्लिक करे।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने कैप्चा सत्यापन का पेज खुल जायेगा जिसमे आपको कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा।
  • फिर अपनी फोटो के साथ पीडीऍफ़ प्रारूप में Rajasthan Voter List 2022 मतदाता सूची डाउनलोड करे।

Important Links For Rajasthan Voter List 2022

Rajasthan Voter List 2022 यहाँ से देंखे अपनाClick Here
Voter Helpline App Download LinkClick Here

FAQ

उम्मीदवार और अधिक जानकारी के लिए हमारी टीम को कमेंट भी कर सकते है जल्द ही आप के सवालो के जवाब हमारी टीम OID दवारा दिए जायेंगे।

प्रश्न : में मेरे नाम किस ऑफिसियल वेबसाइट पर देख सकता हु ?

उत्तर : आप https://sec.rajasthan.gov.in/default.aspx पर अपना नाम चेक कर सकते है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *