WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan PTET Upward Movement 2022 | अपनी मनपसंद कॉलेज को चुने आवेदन प्रकिया शुरू

Rajasthan PTET BA, B. Ed, BSc, Course Counseling कार्यक्रम पूरा हो गया है। इसके तहत Rajasthan PTET में भाग लेने वाले सभी अभ्यर्थियों के लिए यह अच्छी खबर यह है की वह अब अपनी मनपसंद कॉलेज को चुन सकते है। Rajasthan PTET Counseling कार्यक्रम के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे। राजस्थान PTET Counseling प्रकिया सम्पूर्ण होने के बाद Counseling रिजल्ट भी जारी कर दिया गया था। इस प्रकिया के तहत कॉलेज अलॉटमेंट रिजल्ट भी संबंधित विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी कर दिया गया था। जिन भी अभ्यर्थियों को कॉलेज अलॉट कर दिया गया है वह 22000/- रूपये जमा करवाकर संबंधित कॉलेज में रिपोर्टिंग करवा सकते है।
जिन अभ्यर्थियों को कॉलेज अलॉट कर दी गयी है उनके लिए यह अच्छी खबर है की वह सभी अभ्यर्थी अब अपनी मनपसंद कॉलेज का चुनाव कर सकते है। क्योकि संबंधित विभाग के द्वारा Rajasthan PTET Upward Movement 2022 प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। जो भी अभ्यर्थी अपनी कॉलेज को चेंज करना चाहते है वह Rajasthan PTET Upward Movement 2022 प्रक्रिया के जरिये अब अपनी मनपसंद कॉलेज को चुन सकते है। इस आर्टिकल में हमारे द्वारा राजस्थान पीटीइटी अपवर्ड मूवमेंट प्रकिया की सम्पूर्ण जानकारी दी गयी है। जिसे जानने के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते है।

Rajasthan PTET Upward Movement 2022

Rajasthan PTET Upward Movement 2022 एक ऐसी प्रक्रिया है जिसकी मदद से राजस्थान PTET काउंसलिंग में भाग लेने वाले अभ्यर्थी अपनी मनपसंद कॉलेज को चुन सकते है। जिन भी अभ्यर्थियों ने राजस्थान PTET काउंसलिंग में भाग लिया था और उनको कॉलेज भी अलॉट कर दी गयी थी। ओर उनको अब अपनी कॉलेज को चेंज करना है तो वह इस प्रिक्रिया के तहत अपनी मनपसंद कॉलेज को चुन सकते है। इस आर्टिकल में हमारे द्वारा Rajasthan PTET Upward Movement प्रोसेस के बारे में बताया गया है जिसको आप इस आर्टिकल की मदद से चेक कर सकते है।

Direct Link To Apply Rajasthan PTET Upward Movement 2022

Rajasthan PTET Upward Movement 2022 के आवेदन करने का सीधा लिंक हमारे द्वारा इस आर्टिकल में दिया जा रहा है। जिस पर क्लिक करते ही अभ्यर्थी आसानी से अपनी कॉलेज के चयन के लिए आवेदन कर सकते है।

Rajasthan PTET Upward Movement 2022-Apply Now

यह अभ्यर्थी कर सकेंगे अपनी कॉलेज चेंज

इस प्रक्रिया के दौरान वह अभ्यर्थी आवेदन कर सकते है जिनको Rajasthan PTET Counseling प्रकिया में कॉलेज आवंटित किया गया हो ओर आवंटित किया गया कॉलेज उनकी पसंद का नहीं है या फिर संबंधित स्टूडेंट की लोकेशन से बहुत दूर है तो वह स्टूडेंट्स इस प्रक्रिया में आवेदन कर अपनी मनपसंद कॉलेज को प्राप्त कर सकते है। इस प्रकिया के आवेदन करने के लिए सम्पूर्ण प्रोसेस हमारे द्वारा इस आर्टिकल में दी जा रही है।

यह अभ्यर्थी नहीं होंगे आवेदन के पात्र

  • ऐसे अभ्यर्थी जिन्हे प्रथम काउन्सलिंग में महाविद्यालय आवंटित ही नहीं हुआ।
  • वह अभ्यर्थी जिन्हे पहले से ही उनकी प्रथम चॉइस का महाविद्यालय आवंटित हुआ है।
  • ऐसे अभ्यर्थी जिन्हे प्रथम काउन्सलिंग में आवंटित महाविद्यालय में रिपोर्टिंग नहीं की।

How To Apply Rajasthan PTET Upward Movement 2022

Rajasthan PTET Upward Movement 2022 प्रक्रिया में अभ्यर्थी आवेदन करने के लिए हमारे द्वारा दिए जा रहे स्टेप्स की मदद ले सकते है। जोकि लिस्ट हमारे द्वारा यहा दी जा रही है।

  • सबसे पहले अभ्यर्थी को ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब अभ्यर्थी को PTET 4 Year BA B. Ed / PTET 4 Year BSc या PTET 2 Year का चयन करना होगा।
  • उसके बाद अभ्यर्थी को Apply For Upward Movement की लिंक पर क्लिक करना है।
  • यहां पूछी गयी साडी जानकारी को सही-सही भरना है।
  • उसके बाद सबमिट पर क्लिक करना है।
  • अब अभ्यर्थी के सामने अपवर्ड मूवमेंट फॉर्म ओपन होगा।
  • उसके बाद फॉर्म में पूछी गयी सारी डिटेल्स को सही-सही भरना है।

FAQS

Rajasthan PTET Upward Movement 2022 से संबंधित पूछे जाने वाले प्रश्न हमारे द्वारा इस आर्टिकल में दिए जा रहे है।

Q. राजस्थान पीटीईटी अपवर्ड मूवमेंट 2022 के लिए कैसे आवेदन करे?

Ans. राजस्थान पीटीईटी अपवर्ड मूवमेंट 2022 के लिए आवेदन करने की सम्पूर्ण प्रोसेस हमारे द्वारा इस आर्टिकल में दी हई है। जिसकी मदद से अभ्यर्थी आसानी से अपनी कॉलेज चेंज के लिए आवेदन कर सकते है।

Q. राजस्थान पीटीईटी अपवर्ड मूवमेंट 2022के लिए कौन कौन पात्र है?

Ans. राजस्थान पीटीईटी अपवर्ड मूवमेंट 2022 के आवेदन करने के लिए जो भी अभ्यर्थी पात्र है उनकी लिस्ट आप इस आर्टिकल के माध्यम से चेक कर सकते है।

Q. Rajasthan PTET Upward Movement 2022 के लिए आवेदन करने की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

Ans. Rajasthan PTET Upward Movement 2022 के लिए आवेदन करने की ऑफिसियल वेबसाइट का सीधा लिंक हमने इस आर्टिकल में दिया है। जिस पर क्लिक करके उम्मीदवार आसानी से अपना आवेदन कर सकते है।

Q. राजस्थान पीटीईटी अपवर्ड मूवमेंट 2022 प्रकिया क्या है?

Ans. Rajasthan PTET Upward Movement प्रकिया को PTET स्टूडेंट्स इस आर्टिकल के माध्यम से सम्पूर्णतया चेक कर सकते है।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *