REET 2021 Admit Card, Official Notification For Exam Date

REET 2021 Admit Card can be downloaded now from the offiical Webiste, Official Notification For Exam Date has been published for the RBSE, Board of Secondary Education, Rajasthan (BSER) न्यू शिक्षक भर्ती  के लिए राजस्थान सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली  टेस्ट परीक्षा REET में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया सम्पूर्ण की जा चुकी है। जो आवेदक रीट परीक्षा हेतु आवेदन कर चुके हैं अब उन्हें एडमिट कार्ड और परीक्षा तिथि का बेसब्री से इंतजार है. सभी आवेदकों को सूचित किया जाता है बोर्ड द्वारा जल्द ही परीक्षा तिथि और एडमिट कार्ड जारी करने की तिथि नोटिफिकेशन के जरिए ऑफिशल वेबसाइट पर सूचना दी जाएगी। अतः सभी आवेदक ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन को देखना ना भूलें।

 बोर्ड द्वारा एडमिट कार्ड 14 अप्रैल और परीक्षा 25 अप्रैल 2021 को आयोजित होने की संभावित तारीख भर्ती अधिसूचना के साथ ही जारी की थी. दी गई तारीखों में कुछ बदलाव होने की स्थिति में आवेदक ऑफिशल नोटिफिकेशन को देखें। आवेदक REET Admit Card कैसे डाउनलोड कर सकते हैं इसकी संपूर्ण प्रक्रिया इस लेख में विस्तारपूर्वक दी जा रही है अतः सभी आवेदन दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

The entire process of downloading the admit card from the official website

  • REET की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें
  • अपना आवेदन / रोल नंबर और अन्य आवश्यक विवरण दर्ज करें।
  •  सबमिट पर क्लिक करें।
  • एडमिट कार्ड का प्रिंट ले लें।

Important links and dates

REET Admit Card Date14 April 2021
REET Exam Date25 April 2021
Download REET Admit CardClick Here
Official Websitehttps://rajeduboard.rajasthan.gov.in/

Important notice regarding REET exam 2021

REET Exam राज्य सरकार और केंद्र सरकार के द्वारा आयोजित की जाती है.  यह परीक्षा शिक्षक पद पर शिक्षण कार्य प्राप्त करने हेतु उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा देनी होती है. 2021 में 30000 शिक्षकों की भर्ती होनी है. बोर्ड द्वारा रीट परीक्षा अप्रैल माह में आयोजित करने की पूर्ण योजना बना चूका है. जो आवेदक 2021 REET टेस्ट के लिए आवेदन कर चुके हैं उन्हें अब परीक्षा की संपूर्ण तैयारी करनी चाहिए। बोर्ड ने अधिसूचना जारी कर अप्रैल माह की कुछ तारीख का जिक्र भी किया है. विस्तार पूर्वक जानकारी के लिए आवेदक बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जरूर विजिट  करें।

Validity Of REET Certificate

जो आवेदक REET टेस्ट परीक्षा में भाग लेकर परीक्षा पास करते हैं उन्हें बोर्ड द्वारा एक सर्टिफिकेट जारी किया जाता है. REET Certificate की वैधता 3 वर्ष तक होती है. 3 वर्ष पूर्ण करने के बाद अगर आवेदक शिक्षक पद पर उत्तीर्ण नहीं हो पाते हैं तो उन्हें REET टेस्ट पुनः पास करनी होगी।

REET 2021 exam pattern

REETपरीक्षा 2021 प्रथम व द्वितीय पेपर लेवल स्तर पर आयोजित की जाती है. कक्षा 1 से 5 तक प्रथम लेवल पेपर और कक्षा 6 से 8 तक द्वितीय पेपर लेवल के आधार पर उम्मीदवारों को परीक्षा देनी होती है. दोनों लेवल का परीक्षा पैटर्न निम्न प्रकार से है:-

  • अधिकतम अंक 150
  • समय अवधि: 02:30 घंटे
  • परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में होगी।
  • REET 2021 में कोई नकारात्मक अंक कटौती नहीं है।

Frequently Asked Questions by Applicants for Downloading Admit Card

Q. REET 2021 का एडमिट कार्ड कब तक जारी किया जाएगा?

Ans.  सभी आवेदकों को सूचित किया जाता है रीट 2021 एडमिट कार्ड 14 अप्रैल 2021 तक जारी होने की यथासंभव संभावना है. तारीख में किसी भी प्रकार के बदलाव होते है तो आवेदन बोर्ड द्वारा जारी न्यू तिथि की अपडेट को ऑफिशल वेबसाइट से जरूर देखें.

Q.  REET 2021 परीक्षा कब आयोजित होगी?

Ans.  REET 2021 परीक्षा संभवत 25 अप्रैल 2021 को आयोजित की जाएगी। बोर्ड द्वारा जारी तिथि में बदलाव संभव  हो सकता है. अतः आवेदक  परीक्षा तिथि की सही जानकारी के लिए न्यू अपडेट्स को ऑफिशल वेबसाइट से जरूर देखें.

Leave a Reply