REET 2021 Syllabus & Exam Pattern, RBSE REET Level 1 & Level 2 Exam Pattern

REET 2021 Syllabus can be downloaded now from the offical Website, Details about the RBSE REET Level 1 & Level 2 Exam Pattern Board of Secondary Education are here, Rajasthan (BSER) न्यू शिक्षक भर्ती  के लिए राजस्थान सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली  टेस्ट परीक्षा REET 2021  में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया सम्पूर्ण की जा चुकी है। जो  अभ्यार्थी  राजस्थान सरकार के अधीनस्थ शिक्षण कार्य हेतु शिक्षक पद पर कार्यरत होकर शिक्षा के क्षेत्र में अपने कैरियर को बनाने का सपना देख रहे थे, उन्होंने ऑनलाइन आवेदन की संपूर्ण प्रक्रिया संभवत संपूर्ण कर ली होगी। अब आवेदकों को REET 2021 टेस्ट परीक्षा की पूरी तरह से तैयारी में जुट जाना चाहिए इसके लिए हम आवेदकों को पाठ्यक्रम संबंधी विषयों का विस्तारपूर्वक इस लेख में विवरण दे रहे हैं अतः सभी आवेदक दिए गए विवरण को ध्यानपूर्वक पढ़ें.

REET 2021 exam pattern

REET 2021 प्रथम व द्वितीय पेपर लेवल स्तर पर आयोजित की जाती है. कक्षा 1 से 5 तक प्रथम लेवल पेपर और कक्षा 6 से 8 तक द्वितीय पेपर लेवल के आधार पर उम्मीदवारों को परीक्षा देनी होती है. दोनों लेवल का परीक्षा पैटर्न निम्न प्रकार से है:-

  • अधिकतम अंक 150
  • समय अवधि: 02:30 घंटे
  • परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में होगी।
  • REET 2021 में कोई नकारात्मक अंक कटौती नहीं है।

A complete description of the REET 2021 Syllabus

सभी आवेदनकर्ता  REET 2021 के परीक्षा पैटर्न और सिलेबस को ध्यानपूर्वक पढ़ें  REET 2021 के परीक्षा पेपर निम्न पद्धति के अनुसार प्रश्नों का चयन किया जाएगा:-

बाल विकास एवं शिक्षण तरीकों के आधार पर प्रश्न पत्र में 06 से 11 वर्ष तक की आयु के बच्चों के पाठन के स्तर से सम्बंधित शैक्षणिक मनोविज्ञान विद्यार्थियों के विविध मानसिक स्तर उनकी आवश्यकता उनसे अंतर्क्रिया तथा अच्छे शिक्षक के गुण एवं विशेषता आदि के बारे में समझ को परखने वाले प्रश्न पूछे जायेंगे।

  • भाषा – 1 के प्रश्न पत्र में आवेदन भरते समय अंकित भाषा से सम्बंधित  प्रश्न पूछे जायेंगे |
  • भाषा – 2 का चयन आवेदन पत्र में अंकित भाषा सूची में से ही किया जाना आवश्यक है। किन्तु यह भाषा – 1 से भिन्न होगी | इस प्रश्न पत्र में भाषा – 2 की समान्य समझ सम्प्रेषण तथा उसकी बोधन क्षमता की परख हेतु प्रश्न पूछे जायेंगे।

गणित तथा पर्यावरण अध्यनन विषय के प्रश्न पत्रों में संकल्पना समस्या निवारण क्षमता तथा विषय के अध्यापन कौशल से सम्बंधित प्रश्न पूछे जायेंगे।

बहु विकल्प प्रश्नों का मापदंड कक्षा 1 से 5 तक के राज्य सरकार द्वारा निर्धारित निर्धारित पाठ्यक्रम के आधार पर होगा | लेकिन प्रश्नों की कठनाई स्तर सेकेंडरी (कक्षा 10 ) तक का होगा।

कक्षा 6 से 8 तक लेवल 2 में राज्य सरकार द्वारा निर्धारित कक्षा 6 से 8 तक के गणित एवं विज्ञानं विषय में सामान अनुपात में (30 प्रश्न गणित विषय के एवं 30 प्रश्न विज्ञानं विषय के) तथा सामाजिक अध्ययन के 60 प्रश्न पाठ्यक्रमानुसार पूछे जायेंगे।

बहु विकल्प प्रश्नों का मापदंड कक्षा 6 से 8 तक के राज्य सरकार द्वारा निर्धारित पाठ्यक्रम के आधार पर होगा | लेकिन प्रश्नों का कठिनाई स्तर सीनियर सेकेंडरी (कक्षा 12) तक का होगा।

S. No. CategoryMinimum Qualifying Marks
1General / Unreserved60 (TSP & Non TSP)  
2ST55 (TSP) & 36 (Non TSP)  
3SC, OBC55  
4Widow of All Category, Abandoned woman & Ex-Serviceman50
5PwD40
 Persons of Sahariya tribe36

Important information about REET-2021 level-2

REET-2021 लेवल-2 में उन योग्यताधारी अभ्यर्थियों को शामिल होने का मौका दिया जायेगा जो राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद् की अधिसूचना दिनांक 13 नवम्बर, 2019 द्वारा किए गए प्रावधानानुसार “कम से कम 50 प्रतिशत अंकों सहित स्नातक या स्नातकोत्तर तथा बी.एड.” स्नातकोत्तर डिग्री ले चूका हो.

Important Links

Download REET SyllabusClick Here
Download REET Admit CardClick Here
Visit Official Websitehttps://rajeduboard.rajasthan.gov.in/

REET 2021 Examination Date Information

सभी आवेदकों को सुचना दी जाती है बोर्ड द्वारा परीक्षा तिथि 25 अप्रैल 2021 को आयोजित होने की संभावित तारीख भर्ती अधिसूचना के साथ ही जारी की गई थी. दी गई तारीख में कुछ बदलाव होने की स्थिति में आवेदक ऑफिशल नोटिफिकेशन को देखें।

Name Of ExaminationREET-2021
Name Of BoardBoard of Secondary Education, Rajasthan (BSER)
REET Admit Card Date14 April 2021
REET Exam Date25 April 2021
Official Websitehttps://rajeduboard.rajasthan.gov.in/

Important notice regarding REET exam 2021

REET Exam राज्य सरकार और केंद्र सरकार के द्वारा आयोजित की जाती है.  यह परीक्षा शिक्षक पद पर शिक्षण कार्य प्राप्त करने हेतु उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा देनी होती है. 2021 में 30000 शिक्षकों की भर्ती होनी है. बोर्ड द्वारा रीट परीक्षा अप्रैल माह में आयोजित करने की पूर्ण योजना बना चूका है. जो आवेदक 2021 REET  टेस्ट के लिए आवेदन कर चुके हैं उन्हें अब परीक्षा की संपूर्ण तैयारी करनी चाहिए। बोर्ड ने अधिसूचना जारी कर अप्रैल माह की कुछ तारीख को का जिक्र भी किया है. विस्तार पूर्वक जानकारी के लिए आवेदक बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जरूर विजिट  करें।

Frequently Asked Questions by Applicants for Downloading Syllabus

Q. REET-2021परीक्षा में  नेगेटिव मार्किंग किस प्रकार होगी?

Ans.  सभी आवेदकों को यह जानकर हर्ष होगा कि रीट 2021 परीक्षा पैटर्न में नेगेटिव मार्किंग का कोई प्रावधान नहीं रखा गया है.

Leave a Reply