Sashastra Seema Bal Constable Syllabus 2021|SSB Exam Pattern

Sashastra Seema Bal (SSB) सशस्त्र सीमा बल ने भारतीय नवयुकों को भारत की सीमा सुरक्षा करने हेतु सेवा का मौका देते हुए 1522 रिक्त पदों पर भर्ती की आवेदन प्रक्रिया लगभग पूरी कर ली है। जो नवयुक भारतीय सेना का हिस्सा बनने जा रहे है और आवेदन प्रक्रिया सम्पूर्ण कर ली है,उन्हें परीक्षा की तैयारी में जी जान से जुटना चाहिए, तांकि ये मौका हाथ से न निकले। आवेदकों की सहायता के उद्देश्य से इस लेख में Sashastra Seema Bal परीक्षा पाठ्यक्रम की पूर्ण विवेचना की गई है,साथ ही Official Website से Syllabus कैसे देख सकते है इस सम्बन्धी पूरी जानकारी दी जा रही है।

आवेदकों से अनुरोध है इस लेख में दी जा रही जानकारी को सही से पढ़े। आवेदकों को जानकारी के साथ ही Official Website का Link दिया जा रहा है। Link की मदद से आवेदक आसानी से (SSB) सशस्त्र सीमा बल परीक्षा पाठ्यक्रम देख सकते है।

Short Introduction About Sashastra Seema Bal Constable exam

ऑनलाइन आवेदन करने वाले सभी योग्य और इच्छुक उम्मीदवारों को परीक्षा का सामना करना होगा। PST / PWT का आयोजन पहले और शारीरिक परीक्षा की तिथि Official Website http://www.ssbrectt.gov.in/ पर बाद में घोषणा की जाएगी। परीक्षा के बारे में अधिक विवरण इस प्रकार से होगा।

Important Links

Syllabus DownloadClick Here  
Visit Official Websitehttp://www.ssbrectt.gov.in  

Selection Process चयन प्रक्रिया

जो नवयुक भारतीय सेना का हिस्सा बनने जा रहे है उन्हें परीक्षा प्रणाली को ध्यान से देखना व समझना चाहिए। आवेदकों का चयन निम्न प्रकार से होगा।

  • शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET)                
  • शारीरिक मानक परीक्षण (PST)
  • प्रलेखन
  • लिखित परीक्षा
  • ट्रेड टेस्ट
  • विस्तृत चिकित्सा परीक्षा

Important Notice to Syllabus Download from Official Website

आवेदकों को Official Website से Syllabus Download करने के लिए Importent Links में दिए गए लिंक पर क्लिक करे। आवेदकों की मदद हेतु पाठ्यक्र्म सम्बन्धी जानकारी Official Syllabus के अनुसार देने की कोशिश की गई है।

Physical Efficiency Test शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET)

सभी उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा से गुजरना होगा, जो प्रकृति तौर पर  शारीरिक दक्षता प्राप्त हो और उम्मीदवारों को इस भर्ती के लिए शारीरिक टेस्ट पास करना होगा। शारीरिक दक्षता पास करने हेतु उम्मीदवारों को निम्न प्रकार से दौड़ श्रेणी पूरी करनी होगी।

Male4.8 Kms. Race24 minutes
Female   2.4 Kms. Race18 minutes

Physical Standard Test (PST) शारीरिक मानक परीक्षण (PST)

शारीरिक दक्षता परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक मानक परीक्षा से गुजरना होगा। पूर्व सैनिकों को (PST) से छूट दी गई है। हालांकि, उनकी वास्तविक ऊंचाई, वजन और छाती की माप दर्ज की जाएगी।

कांस्टेबल (ड्राइवर):

विवरणऊंचाईसीना  
सभी अभ्यर्थियों के लिए 1, 2, 3 और 4 से नीचे170 सेंटीमीटर80-85 सेंटीमीटर से अधिक नहीं  
1. गढ़वालियों, कुमाऊँ, डोगरों, मराठों के उम्मीदवारों और असम, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर राज्य के उम्मीदवारों के लिए।165 सेमी78-83 सेमी  
2. गोरखाओं की श्रेणियों में आने वाले उम्मीदवार और सिक्किम, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, त्रिपुरा, मिजोरम और मेघालय राज्यों के उम्मीदवार162.5 सेमी77-82 सेमी  
3. अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थी।162.5 सेमी76-81 सेमी  
4. अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार सिक्किम, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, त्रिपुरा, मिजोरम, मेघालय और वामपंथी उग्रवाद प्रभावित जिलों से संबंधित हैं।160 सेमी76-81 सेमी  

Constable (Cook, Washerman, Barber, Safaiwala and Water Carrier) कांस्टेबल (कुक, वाशरमैन, नाई, सफाईवाला और वाटर कैरियर)

विवरण ऊंचाई (पुरुष)ऊँचाई (महिला)सीना  (केवल पुरुष के लिए)  
1. गढ़वालियों, कुमाऊँ, गोरखाओं, डोगराओं, मराठों के उम्मीदवारों और सिक्किम, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, त्रिपुरा, मिजोरम, मेघालय, असम, हिमाचल प्रदेश, कश्मीर और लेह और लद्दाख के जम्मू-कश्मीर के राज्यों से संबंधित उम्मीदवार।165 सेमी 155सेमी 78-83 सेमी  
2. अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थी।162.5 सेंटीमीटर 150सेमी 76-81 सेमी  
167.5 सेंटीमीटर 157 सेंटीमीटर 78-83 सेंटीमीटर से ऊपर  1 और 2 से संबंधित सभी उम्मीदवारों के लिए नहीं    

Written Examination (लिखित परीक्षा )

लिखित परीक्षा बहुविकल्पीय वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी।

  • A कुल 100 अंकों के 100 प्रश्नों के लिए एक प्रश्नपत्र होगा।
  • The परीक्षण की अवधि 02:00 घंटे (120 मिनट) होगी।
  • Will सभी पदों के लिए न्यूनतम योग्यता अंक होंगे- सामान्य के लिए 50%; एससी / एसटी / ओबीसी के लिए 45%।

सामान्य ज्ञान:-

 भारत का इतिहास, भूगोल और सामाजिक-आर्थिक विकास। राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की वर्तमान घटनाओं का ज्ञान और उनके वैज्ञानिक पहलुओं में रोजमर्रा के अवलोकन और अनुभव के ऐसे मामलों के बारे में एक शिक्षित व्यक्ति से उम्मीद की जा सकती है जिन्होंने किसी भी वैज्ञानिक विषय का विशेष अध्ययन नहीं किया है। पेपर में भारत के आधुनिक इतिहास (1857 से), भारतीय संस्कृति, भारतीय राजनीति, भारतीय अर्थव्यवस्था, भारत का भूगोल जैसे प्रश्न भी शामिल होंगे।

संख्यात्मक क्षमता:-

 अंकगणितीय और संख्यात्मक क्षमताओं की परीक्षा में सरलीकरण, दशमलव, भिन्न, LCM, HCF, अनुपात और अनुपात, प्रतिशत, औसत, लाभ और हानि, छूट, सरल और चक्रवृद्धि ब्याज, मासिक धर्म, समय पर प्रश्न सहित नंबर सिस्टम को कवर किया जाएगा। काम, समय और दूरी, तालिकाओं और रेखांकन, आदि

सामान्य अंग्रेजी और हिंदी

 उम्मीदवारों की सही अंग्रेजी समझने की क्षमता, उनकी बुनियादी समझ और लेखन क्षमता आदि का परीक्षण किया जाएगा। त्रुटि मान्यता से प्रश्न पूछे जाएंगे, रिक्त स्थान भरें (क्रिया, पूर्वसर्ग, लेख, आदि का उपयोग करके), शब्दावली, वर्तनी, व्याकरण, वाक्य संरचना, पर्यायवाची, विलोम, वाक्य पूर्णता, वाक्यांश और शब्द का मुहावरेदार उपयोग इत्यादि।

सामान्य रीजनिंग

इसमें मौखिक और गैर-मौखिक दोनों प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे। सवाल एनालॉग्स, समानता और अंतर, समस्या को सुलझाने, संबंध, अंकगणितीय गणना, और अन्य विश्लेषणात्मक कार्यों, वेन आरेख, संबंध अवधारणाओं और पैटर्न का पालन करने और अलग करने की क्षमता आदि से पूछा जाएगा।

 ट्रेड टेस्ट Trade Test

Trade Test 50 अंकों का होगा औरSC  / ST / OBC  श्रेणी के उम्मीदवारों सहित सभी उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम योग्यता 60% होगी। कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CET) और ट्रेड टेस्ट में प्राप्त अंकों के आधार पर अंतिम मेरिट (Cut-off) तैयार की जाएगी।

Key Points of Recruitment

About to Article Subject  Sashastra Seema Bal Constable Syllabus 2021
Recruitment Department  Sashastra Seema Bal (SSB)
Application Status  Closed
Exam Date  Available Soon
Category  Syllabus
Official Website Links  http://www.ssbrectt.gov.in  

FAQ (Frequently Asked Question)

Q. क्या गलत उत्तरों के लिए नेगेटिव मार्किंग है?

Ans. सभी आवेदकों को सलाह दी जाती है नेगेटिव मार्किंग सम्बन्धी सही जानकारी के लिए सिर्फ Official Notifaction को जरूर देखें।

Leave a Reply