SBI ATM फ्रेंचाइजी कैसे ले | How to Apply SBI ATM Franchise

यह तो आप अच्छी तरह से जानते ही हैं कि बैंकिंग सेक्टर तेजी से ग्रो कर रहा है। रोज नई नई तकनीक बैंकिंग सेक्टर में देखने को मिल रही है। यदि आप बैंकिंग सेक्टर में इंटरेस्ट रखते हैं तो आपके लिए एक सुनहरे अवसर है। आप SBI ATM Franchise ले सकते हैं। तथा बैंकिंग इसेक्टर से जुड़ी सर्विस भी दे सकते हैं।

आप SBI ATM Franchise लेकर महीने में 60 हजार से लेकर 80  हजार प्रति महीना कमा सकते हैं।आइए जानते हैं SBI ATM फ्रेंचाइजी कैसे ले? इसके लिए आवश्यक दस्तावेज तथा पात्रता संबंधित संपूर्ण विवरण आप किस लेख में जानने वाले हैं। अतः आप इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ते रहे।

SBI ATM Franchise Process

आप SBI एटीएम लगाने की सोच रहे हैं तो आप यह जान लीजिए कि बैंक कभी भी खुद एटीएम नहीं लगाता। यहां पर बैंक द्वारा थर्ड पार्टी कंपनियां कांटेक्ट करती है और वही कंपनी एटीएम का सारा इंस्टॉलेशन करती है। इसके लिए आपको बैंक से संपर्क करने की आवश्यकता नहीं है।अभी फिलहाल भारत में कुछ कंपनियां एटीएम के लिए एक्टिव रूप से काम कर रही है जैसे tata Indicash, Muthoot ATM India One ATM  इन कंपनियों से आप संपर्क करके एटीएम के लिए आवेदन कर सकते हैं। कंपनी से संपर्क करने के लिए आप ऑफिशल वेबसाइट पर संपर्क कर सकते हैं।

SBI ATM Franchise ऑफिशियल वेबसाइट

Tata Indicash – www.indicash.co.in

Muthoot ATM – uthootatm.com/suggest-atm.html

India One ATM – india1atm.in/rent-your-space

SBI ATM फ्रेंचाइजी कैसे ले, How to apply SBI ATM Franchise

SBI ATM Franchise Investment

एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको लगभग ₹500000 तक इन्वेस्टमेंट करना पड़ सकता है। दरशल टाटा इंडिकैश कंपनी वर्षों से एटीएम एटीएम फ्रेंचाइजी दे रही है। कंपनी ₹200000 सिक्योरिटी डिपॉजिट के रूप में लेती है और ₹300000 आपके पास वर्किंग कैपिटल होनी चाहिए। कुल मिलाकर आपको ₹500000 का  केस इन्वेस्टमेंट करना होगा। 500000 के इन्वेस्टवेल होने वाली  इनकम आपको खुश कर देगी। आइए जानते हैं एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी पर आपको कितनी कमाई हो सकती है।

SBI ATM Franchise Income

आपके द्वारा ली गई एटीएम फ्रेंचाइजी पर कोई भी कैश ट्रांजैक्शन होता है तो उस पर आपको ₹8 दिए जाते हैं और नॉन ट्रांजैक्शन पर ₹2 दिए जाते हैं। आप ऐसे समझे अगर आप के एटीएम पर 250 ट्रांजैक्शन प्रतिदिन होते हैं जिनमें से  65 फीसदी कैश ट्रांजैक्शन और 35 फीसदी नॉन कैश ट्रांजैक्शन हो तो मंथली इनकम 45 हजार रुपये के करीब बनती हैं।

अगर रोजाना 500 ट्रांजैक्शन होते हैं तो करीब 88-90 हजार का कमीशन बन जाएगा। ऐसे में आपकी इनकम काफी अच्छी बनती है। यह आपकी इंडिपेंडेंट इनकम होती है और आप इंडिपेंडेंट बिजनेस के मालिक होते हैं। यहां पर आप जितना ट्रांजैक्शन अपने एटीएम से करवाते हैं उतनी ही आपकी इनकम होती है। आपका कैपिटल इन्वेस्टमेंट ही आपको रिटर्न में इनकम देता रहता है। आइए आप जानते हैं आपको फ्रेंचाइजी हेतु किन बातों का ध्यान रखना चाहिए तथा आपके पास क्या-क्या सुविधाएं पहले से होनी चाहिए।

SBI मिनी ब्रांच खोलने के लिए यहाँ क्लिक करे

SBI ATM Franchise  के लिए आवश्यक बिंदु

 अगर आप एसबीआई बैंक के साथ जुड़कर एटीएम फ्रेंचाइजी लेते हैं तो आपके ट्रांजैक्शन काफी हो सकते हैं। क्योंकि एसबीआई बैंक भारत का सबसे बड़ा बैंक है और इसके उपभोक्ता हर जगह पर उपलब्ध हैं। ऐसे में आप एसबीआई एटीएम की फ्रेंचाइजी से अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आइए जानते हैं आपके पास  एटीएम की रिकॉर्डिंग  स्थान उपलब्ध होना चाहिए।

  • आपके पास 50-80 स्‍क्‍वॉयर फुट की जगह होनी चाहिए।
  • दूसरे एटीएम से आपके एटीएम की दूरी 100 मीटर होनी चाहिए।
  • यह स्‍पेस ग्राउंड फ्लोर और गुड विजिबिलिटी वाली जगह होना चाहिए।
  • 24 घंटे पावर सप्‍लाई होनी चाहिए इसके अलावा 1 किलोवाट का बिजली कनेक्‍शन लेना होगा।
  • इस एटीएम से प्रतिदिन करीब 300 ट्रांजैक्‍शन हो सके ऐसी जगह होनी चाहिए।
  • ATM की जगह में कंक्रीट की छत होनी चाहिए।
  • वी-सैट लगाने के लिए सोसायटी या अथॉरिटी से नो ऑब्‍जेशन सर्टिफिकेट चाहिए।
  • SBI ATM Franchise  के लिए आवश्यक दस्तावेज
  • एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी के लिए आपके पास नीचे दिए गए दस्तावेज उपलब्ध होने चाहिए तभी आप इसमें एटीएम फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • आईडी प्रूफ – Aadhaar Card , Pan Card , Voter Card
  • एड्रेस प्रूफ – राशन कार्ड, इलेक्ट्रिसिटी बिल
  • बैंक अकाउंट और पासबुक
  • फोटोग्राफ, ई-मेल आईडी, फोन नंबर
  • अन्य डॉक्युमेंट्स
  • जीएसटी नंबर
  • फाइनेंशियल डॉक्युमेंट्स
  • यह सभी डाक्यूमेंट्स आपके पास उपलब्ध होने चाहिए
  • SBI ATM Franchise आवेदन प्रक्रिया

 एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी के लिए आपको एटीएम फ्रेंचाइजी कंपनियों से संपर्क करना चाहिए। इन सभी कंपनियों का ऑफिसियल एड्रेस आप इसी लेख में ऊपर देख सकते हैं। इसके साथ ही आप ऑफिशल पोर्टल पर लॉग इन कर एटीएम फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कर सकते हैं। तथा दिए गए विवरण को ध्यान पूर्वक पढ़ते हुए फॉर्म को फिल करें और सबमिट कर दें।

 एटीएम फ्रेंचाइजी कंपनी की तरफ से आए अधिकारी आपके जगह का निरीक्षण करेंगे तत्पश्चात आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध कराने पर आपको एटीएम फ्रेंचाइजी दे दी जाएगी।

 एटीएम फ्रेंचाइजी संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q.  एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी के लिए कैसे आवेदन करें?

Ans.  एसबीआई बैंक द्वारा ऑफिशल कभी एटीएम नहीं लगाया जाता इसके लिए बैंक ने कुछ कंपनियां अधिकृत की है। आप उन कंपनी से संपर्क करके अपने स्थान पर एटीएम फ्रेंचाइजी अर्थात एटीएम लगवा सकते हैं। इसके लिए आप इस लेख में ऊपर दी गई कंपनियों की ऑफिशल वेबसाइट पर संपर्क करें।

Leave a Reply