Soil Health Card Yojana –  मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना , योजना की विशेषता व लाभ

Soil Health Card Yojana Details can be a check on this page. The Specialty and Benefits of the Soil Health Card Yojana are listed below on this page.  मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना , योजना की विशेषता व योजना के लाभ के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप ऑफिसियल वेबसाइट भी विजिट कर सकते हो।

मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना (Soil Health Card Scheme)

मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना फरवरी 2015 में भारत सरकार द्वारा लाई गई योजना है . इस योजना के तहत सरकार की किसानों के लिए एक मृदा कार्ड (सोइल कार्ड) जारी करने की योजना है जिससे किसान को मिट्टी की गुणवत्ता का अध्ययन करके एक अच्छी फसल प्राप्त करने में मदद मिलेगी . फसल के लिए सबसे ज्यादा जरुरी होता है मिट्टी का जानना की मिट्टी किस प्रकार की है. इसलिए भारत सरकार ने किसानों के लिए यह बार्ड जारी किया है इस योजना के अनुसार सरकार का ३ साल के अंदर ही पुरे भारत में लगभग १४ करोड़ किसनो को यह कर जारी करना है

सोइल हेल्थ कार्ड स्कीम किसानों के लिए बहुत ही लाभदायक है, भारत में ऐसे बहुत से ऐसे किसान है जो यह नहीं जानते है की अधिकतम उपज प्राप्त करने के लिए किस तरह की फसलों को विकसित करना चाहिए/ लगानी चाहिए मूल रूप से वे मिट्टी के गुणो उसके प्रकार नहीं जानते है वे ये नहीं जानते की मिट्टी की हालत कैसे सुधारनी है इसके लिए भारत सरकार ने एक साइल हेल्थ कार्ड स्कीम (मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना ) जारी की है इस योजना के तहत किसानों को एक मृदा हेल्थ कार्ड दिया जायेगा, जिसमे किसानों के जमीन की मिट्टी किस प्रकार की है इसकी जानकारी दी जाएगी. उन्हें एक सूचि दी जाएगी की उनकी जमीन में किस प्रकार की फसल लग सकती है

साइल हेल्थ कार्ड स्कीम विवरण

स्कीम का नाममृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना
स्कीम क्षेत्रमिट्टी परीक्षण
स्कीम प्रारंभ तिथि15 फरवरी 2015
द्वारा स्कीम का शुभारंभप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा
बजट586 करोड़
वेबसाइट Click Here

मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना की विशेषता

  • भारत सरकार इस स्कीम के तहत सभी किसानो को जड़ना चाहती है
  • देश के सभी राज्यों में ये स्कीम शामिल की जाएगी
  • साइल कार्ड के रूप में किसानो को एक रिपोर्ट दी जाएगी, व् इस रिपोर्ट में उनकी जमींन की मिट्टी की पूरी  जानकारी होगी
  • एक खेत के लिए हर ३ साल में एक साइल कार्ड दिया जायेगा

मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना में शामिल कुछ तथ्य

इस योजना के तहत मिट्टी के नमूने /सैंपल का पूरी तरह  से निरक्षण किया जायेगा, पूरी जाँच होने के बाद एक रिपोर्ट तैयार की जाएगी जिसमे ये जानकारी होगी…..

  • मिट्टी का स्वास्थ्य
  • मिट्टी की कार्यात्मक विशेषताए
  • मिट्टी में पानी और विभिन पोषक तत्वों
  • और यदि मिट्टी में अतिरिक्त गन पाए जाते है तो कार्ड में उसकी अलग से सूचि दी जाएगी

मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना के फायदे

  • इस स्कीम के तहत मिट्टी की पूरी तरह से जाँच की जाएगी और और एक रिपोर्ट दी जाएगी जिसमे ये बताया जायेगा की किस फसल को विकसित करना चाहिए और किसे छोड़ देना चाहिए.
  • मृदा स्वास्थ्य कार्ड हर 3 वर्ष में दिया जाता है, जिससे किसान को अपने खेत की मिट्टी के बदलाव के बारे में भी बीच-बीच में पता चलता रहेगा।
  • इस योजना के तहत किसानों को अच्छी फसल उगने में मदद मिलेगी जिससे उन्हें और देश दोनों का फायदा होगा।
  • इससे किसानों को भी आगे बढ़ने का मौका मिलेगा और देश उन्नति की और बढ़ेगा

Please note that the details listed on this page regarding Soil Health Card Yojana, Its Specialty, and Benefits are taken from the other Informative Websites. In Case you have any kind of questions on it then please feel free to ask us through comments.

Leave a Reply