UPSC Geo Scientist Recruitment 2023 | यूपीएससी भू-वैज्ञानिक भर्ती 2023

सरकारी नौकरी की तैयारी करने वालो के पास एक बार फिर सर सरकारी नौकरी पाने का मौका आया है क्योकि UPSC GEO Scientist 2023 की भर्ती के Notification जारी कर दिए है और जल्दी ही खाली पदों को पूरा करने के लिए भर्ती प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी। यहाँ पर हमने उम्मीदवारों को इस भर्ती से जुडी सभी जानकारी निचे प्रोवाइड करवाई है जैसे की :- UPSC Geo Scientist Recruitment 2023 की vacancy details क्या है, Application date क्या है, Application Form Fee क्या है, Education Qualification क्या चाहिए, Age Limit क्या है, Online Apply कैसे किया जायेगा, Official Link क्या होगा

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UPSC Geo Scientist Bharti 2023 की Vacancy Details

उम्मीदवारों को बताया गया है की UPSC Geo Scientist Recruitment 2023 की तैयारी करने वाले आवेदकों को vacancy details की सारी जानकारी निचे दी गयी है। इस भर्ती में अलग अलग पोस्ट रखी गयी है जिसको निचे टेबल में दर्शाया गया है ताकि उम्मीदवार आसानी से अपनी योग्यता के अनुसार अपने लिए सही पोस्ट पर अप्लाई कर सके।

पोस्ट नाम वैकेंसी
जियोलॉजिस्ट ग्रुप ए216
जियोफिजिसिस्ट ग्रुप ए69
केमिस्ट ग्रुप ए19
साइंटिस्ट बी29

Check UPSC Geo Scientist Recruitment Age Limit

यूपीएससी भू-वैज्ञानिक भर्ती 2023 के लिए आयु सिमा की जानकारी हमने निचे टेबल में दी है। और उसी आयु सिमा के बिच के उम्मीदवार ही इस भर्ती के लिए Apply कर सकते है। यदि किसी उम्मीदवार को आयु में अधिक छूट दी जाती है तो उसके लिए हमने निचे लिंक दिया है जिसकी सहायता से UPSC Geo Scientist Recruitment 2023 का Official Notification पढ़ लीजिये।

miniumam age 21 year
maximam age 32 year

UPSC Geo-Scientist Recruitment 2023 Application Fee

Application Fee के बारे में उम्मीदवारों को यहाँ पर Application Form Fee के बारे में बताया गया है। उम्मीदवार Online Apply करता है तो उसको पता नहीं होता ही form fee का भुगतान कितना करना होगा इसलिए निचे सारी जानकारी दी गयी है। और Form Fee का भुगतान उम्मीदवार debit card / credit card और Net Banking से कर सकता है।

CategoryForm FEE
General/OBC/EWS200
SC/ST/Women Candidatesfree

UPSC Geo Scientist Vacancy Education Qualification

UPSC Geo Scientist Vacancy 2023 के लिए उम्मीदवारों के पास कितनी Education Quakification होनी चाहिए इसकी जानकारी हमने यहाँ पर दे रखी है। ताकि इच्छुक उम्मीदवार अपनी Qualification के आधार पर अपना आवेदन करे।

भर्ती एजुकेशन
भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण में भूभौतिकीविद् ग्रेड ‘ए’ के ​​लिएभूवैज्ञानिक विज्ञान/भूविज्ञान/अनुप्रयुक्त भूविज्ञान/भू-अन्वेषण/खनिज अन्वेषण/इंजीनियरिंग भूविज्ञान/समुद्री भूविज्ञान/पृथ्वी विज्ञान और संसाधन प्रबंधन/समुद्र विज्ञान और तटीय क्षेत्रों के अध्ययन/पेट्रोलियम भूविज्ञान में मास्टर डिग्री / पेट्रोलियम एक्सप्लोरेशन / जियोकेमिस्ट्री / जियोलॉजिकल टेक्नोलॉजी / जियोफिजिकल टेक्नोलॉजी किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से आवश्यक है।
भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण में केमिस्ट ग्रेड ‘ए’ के ​​लिएरसायन विज्ञान / अनुप्रयुक्त रसायन विज्ञान / विश्लेषणात्मक रसायन विज्ञान में एमएससी की डिग्री आवश्यक है
सेंट्रल ग्राउंड वाटर बोर्ड में जूनियर हाइड्रोजोलॉजिस्ट (साइंटिस्ट बी), ग्रुप ‘ए’ के ​​लिएमान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से जियोलॉजी / एप्लाइड जियोलॉजी / मरीन जियोलॉजी / हाइड्रोजोलॉजी में मास्टर डिग्री होनी चाहिए।
UPSC Geo Scientist Exam 2023 चयन प्रक्रियापहला चरण प्रारंभिक परीक्षा (कंप्यूटर आधारित) होगा
स्टेज- II: दूसरा चरण मुख्य परीक्षा होगी ।
चरण- III: अंतिम चरण व्यक्तित्व परीक्षण/साक्षात्कार होगा।

Important Dates of UPSC Geo Scientist Bharti 2023

उम्मीदवारों को इस भर्ती के लिए Imporant Date के बारे में बताया गया है। जिससे उम्मीदवार आसानी से सही date में अपना Online आवेदन कर सकते है और निचे टेबल में जो date दी गयी है उसके मध्य ही उम्मीदवारों का फॉर्म apply हो पायेगा यदि Last date में कोई बदलाव किया जाता है तो उसके लिए उम्मीदवार को इस भर्ती का Official Notification पढ़ना चाहिए।

Application Form Apply Starting Date21 September 2022
Application Form Closing date11 October 2022
UPSC Geo Scientist Recruitment 2022

UPSC Geo Scientist Bharti 2023 Selection Process

बहुत से उम्मीदवारों के मन में ये जानने की इच्छा होती है की इसमें चयन कैसे किया जाता है। उम्मीदवारों को बता दे की इस भर्ती के लिए आवेदकों को चयन की सारी जानकारी हमने यहाँ पर दी है। जिसमे दो एग्जाम होती है और दोनों में पास होने के बाद इंटरयु भी पास करना होता है।

  • उम्मीदवार को एग्जाम पास करनी है जिसमे Computer से जुड़े प्रश्न पूछे जायेगे।
  • पहली Exam में pass होने वाले उमीदवारो को man exam और देनी होगी।
  • दोनों Exam पास करने वाले उम्मीदवारों को व्यग्तिगत Entryu देना होगा।
  • Entryu पास करने के बाद उम्मीदवार को सलेक्ट कर लिया जाता है।

UPSC Geo Scientist Bharti 2023 के लिए Online Apply

उम्मीदवारों द्वारा इस भर्ती के लिए Online Form apply किया जाता है तो उसके लिए हमने आसान तरीका बताया है। क्योकि बहुत से नए उम्मीदवार भी इसके लिए Apply करते है कई बार नए होने के कारण उनको apply करना नहीं आता इसलिए हमने यहाँ पर Online Apply करने की सारी जानकारी दे रखी है ताकि सभी उम्मीदवर आसानी से अपना आवेदन के सके।

  • सबसे पहले उम्मीदवारों को UPSC की official websaite पर जाना होगा।
  • इस भर्ती से जुड़े Official Notification भी पढ़ना है।
  • Notification पढ़ने के बाद उम्मीदेआर को Apply now पर Click करना होगा।
  • Click करने के बाद उम्मीदवार के सामने एक form open होगा।
  • Form Open होने के बाद form में अपनी details भरनी होगी।
  • Details भरने के बाद एक बार फिर Details चेक करे ।
  • Details चेक करने के बाद Form Fee का भुगतान करे।
  • Form Fee का भुगतान करने के बाद Form को summit कर दे।
  • Form Summit करने के बाद Print निकाल ले।

Link to Apply for UPSC Geo Scientist Vacancy

यहाँ पर हमने उम्मीदवारों की सुविधा के लिए Official Link दिया है ताकि उम्मीदवार आसानी के UPSC Geo Scientist Vacancy 2023 के लिए Apply कर सके। क्योकि बहुत से उम्मीदवार ऐसे होते है जिनको official link नहीं मिलता है और ऐसे में बहुत से उम्मीदवार Apply नहीं कर पाते इसलिए हमने निचे लिंक दिया है।

UPSC Geo Scientist Vacancy 2023 Official Link Click Here

FAQ

UPSC Geo Scientist की होने वाली 2023 की भर्ती के लिए उम्मीदवारों द्वारा अक्सर पूछे जाने वाले सभी प्रश्नो के उत्तर यहाँ पर दिए है। फिर भी यदि किसी उम्मीदवार को इससे अधिक जानना है तो हमारे commrnt box में comments कर सकता है। उम्मीदवार द्वारा UPSC Geo Scientist भर्ती 2023 से जुड़े पूछे गए सभी प्रश्नो के उत्तर हम आपको जरूर देंगे।

प्रश्न:- UPSC Geo-Scientist Vacancy 2023 का Official Link क्या है ?

उत्तर UPSC Geo Scientist भर्ती 2023 का Official Link https://www.upsc.gov.in/ है। इस भर्ती से जुडी सारी जानकारी हमने उम्मीदवारों को ऊपर दे रखी है।

प्रश्न:- UPSC Geo-Scientist भर्ती 2023 के लिए Online Apply कैसे करे ?

उत्तर Geo-Scientist भर्ती 2023 के लिए Apply करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार को UPSC की official Websaite पर जाना होगा उसके बाद UPSC Scientist Vacancy 2023 पर click करना होगा और form में अपनी Details भरनी होगी उसके बाद drtails को एक बार चेक कर लीजिये फिर form fee का भुगतान कर Form को summit करे और प्रिंट निकाल लीजिये।

Leave a Comment

Your email address will not be published.