UPSSSC PET Syllabus 2021, Preliminary Eligibility Test Exam Pattern

UPSSSC Preliminary Eligibility Test (PET) Notification 2021: Uttar Pradesh Subordinate Services Selection Commission (UPSSSC) ने Preliminary Eligibility Test (PET) 2021 परीक्षा तैयारियाँ पूर्ण करते हुए परीक्षा पाट्यक्रम (UPSSSC PET Syllabus) की अधिसूचना जारी कर दी गई है, UPSSSC द्वारा जारी Notification के अनुसार Preliminary Eligibility Test (PET) प्रारंभिक अर्हता परीक्षा, अप्रैल- मई के प्रारम्भिक सप्ताह में शुरू कर दी जाएगी। जिन अभ्यार्थी ने UPSSSC Preliminary Eligibility Test (PET) (प्रारंभिक अर्हता परीक्षा) में आवेदन किया है। अब उन्हें परीक्षा पाट्यक्रम (PET Syllabus) को भली भांति समझ लेना चाहिए। UPSSSC ने Preliminary Eligibility Test (PET Syllabus) की घोषणा और परीक्षा तिथि निर्धारित कर दी है। आवेदकों को इस लेख में परीक्षा पाट्यक्रम (PET Syllabus) की सम्पूर्ण जानकारी के साथ ही चयन प्रक्रिया पूणतया बताने का प्रयास किया गया हैं

आवेदक परीक्षा पाट्यक्रम (PET Syllabus) की जानकारी UPSSSC के Official Website http://upsssc.gov.in/ पर जारी Notification के माध्यम से भी देख  सकते है. Official Notification का लिंक निचे दिया गया है। अभ्यार्थीओ को परीक्षा पाट्यक्रम (PET Syllabus) देखने व समझने संबधित कोई समस्या का सामना न करना पड़े इसके लिए इस लेख में (PET Syllabus) की संपूर्ण जानकारी दी जा रही है. अभ्यार्थी दी जानकारी को पूरा पढ़ेंगे तो हम समझते है, PET के लिए (PET Syllabus) को समझने में कोई  समस्या नहीं आएगी।

Article Summary

Origination Name                                UPSSSC
Name of ExamPreliminary Eligibility Test (PET)
Exam DateApril – May 2021
Syllabus & Exam PatternUPSSSC Primary Eligibility Test Detailed Syllabus
Admit CardUpdate Soon
Official Websitehttp://upsssc.gov.in/

UPSSSC PET/Preliminary Eligibility Test परीक्षा पाट्यक्रम (PET Syllabus)

  • परीक्षा ऑफ़लाइन वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के आधार पर होगी।
  • प्रारंभिक परीक्षा 100 अंकों / प्रश्नों की होगी।
  • प्रारंभिक परीक्षा का समय अवधि 02 घंटे होगा। (120 मिनट)।
  • प्रारंभिक परीक्षा के मानक इंटरमीडिएट स्तर के होंगे।
  • 0.25 (1/4) मार्क्स का एक नकारात्मक अंकन होगा।
  • इसमे सामान्य ज्ञान एवं विज्ञान, सांय हिंदी एवं अपठित गद्यांश आधारित प्रश्न, प्रारंभिक गणित, तार्किक योग्यता, आंकड़े एवं ग्राफ के विश्लेषण पर आधारित प्रश्न पूछे जायेंगे।

Download UPSSSC PET Syllabus PDF

मार्क्स / प्रश्नों का वितरण (Distribution Of Marks/Questions)

विषयप्रश्नों के अंक
सामान्य हिंदी और अनदेखी मार्ग 15
सामान्य अंग्रेजी और अनदेखी मार्ग  05
प्राथमिक गणित, तर्क, आंकड़े और ग्राफ30
सामान्य ज्ञान, विज्ञान और करंट अफेयर्स50
Download the UPSSSC PET Syllabus and Exam Pattern

सामान्य अंग्रेजी  (General English)

इस भाग में, अंग्रेजी भाषा के ज्ञान और लेखन क्षमता से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। इस भाग के प्रश्न यूपी बोर्ड के 12 वीं कक्षा के मानक या समकक्ष होंगे। त्रुटि, रिक्त स्थान, पर्यायवाची, विलोम, वर्तनी / गलत वर्तनी वाले शब्दों का पता लगाना, मुहावरे और वाक्यांश, एक शब्द प्रतिस्थापन, वाक्य में सुधार आदि को भरें।

विज्ञान (Science)

विज्ञान (जीव विज्ञान, रासायनिक भौतिकी) के प्रश्न सामान्य समझ और विज्ञान के ज्ञान पर आधारित होंगे, जिसमें दैनिक अनुभव और अवलोकन से संबंधित विषय शामिल हैं, जो किसी भी शिक्षित व्यक्ति से उम्मीद की जा सकती है, जिन्होंने भारत में वैज्ञानिक विषयों का विशेष अध्ययन नहीं किया है । संतुलित आहार के विकास और नवाचार में विज्ञान और प्रौद्योगिकी की भूमिका, एक कैलोरी विरूपण वयस्क से होने की क्षमता का महत्व, एक तपस्वी, मानसिक उर्वरक, आदि के रूप में जलने के लिए संभव माना जा सकता है।

हिंदी (Hindi)

हिंदी वर्णमाला, विराम चिन्ह, शब्द रचना, वाक्य रचना, अर्थ, शब्द-रूप, संधि, समास, क्रियाएँ, अनेकार्थी शब्द, विलोम शब्द, पर्यायवाची शब्द, मुहावरे एवं लोकोक्तियाँ, तत्सम एवं तद्भव, देशज, विदेशी (शब्द भंडार), वर्तनी, अर्थबोध, हिंदी भाषा के प्रयोग में होने वाली अशुद्धियाँ, उ.प्र. की मुख्य बोलियाँ आदि।

सामान्य ज्ञान (General Knowledge)

प्रश्नपत्र का यह भाग उम्मीदवारों को उनके परिवेश और समाज में इसके उपयोग के बारे में सामान्य ज्ञान के बारे में क्षमता का आकलन करना है। इस परीक्षण में वर्तमान घटनाओं और रोजमर्रा के विज्ञान और अनुभव के तथ्यों की जांच के लिए ऐसा प्रश्न रखा जाएगा जिसमें ऐतिहासिक और भौगोलिक तथ्य शामिल हो सकते हैं। (विशेष रूप से भारत से संबंधित) और उन्हें वैज्ञानिक पहलुओं के ज्ञान के साथ न्याय किया, जो किसी भी शिक्षित व्यक्ति से उम्मीद की जा सकती है।

विज्ञान (Science)

विज्ञान (जीव विज्ञान, रासायनिक भौतिकी) के प्रश्न सामान्य समझ और विज्ञान के ज्ञान पर आधारित होंगे, जिसमें दैनिक अनुभव और अवलोकन से संबंधित विषय शामिल हैं, जो किसी भी शिक्षित व्यक्ति से उम्मीद की जा सकती है, जिन्होंने भारत में वैज्ञानिक विषयों का विशेष अध्ययन नहीं किया है । संतुलित आहार के विकास और नवाचार में विज्ञान और प्रौद्योगिकी की भूमिका, एक कैलोरी विरूपण वयस्क से होने की क्षमता का महत्व, एक तपस्वी, मानसिक उर्वरक, आदि के रूप में जलने के लिए संभव माना जा सकता है।

प्राथमिक गणित (Elementary Mathematics)

अंकगणित और सांख्यिकी: संख्या प्रणाली, प्रतिशत, लाभ हानि, सांख्यिकी, तथ्यों का वर्गीकरण, आवृत्ति, आवृत्ति वितरण, सारणीकरण, संचयी आवृत्ति। तथ्यों का निरूपण, बार चार्ट, पाई चार्ट, हिस्टोग्राम, फ्रिक्वेंसी बहुभुज, केंद्रीय माप: समानांतर माध्य, माध्य और मोड, बीजगणित: एलसीएम और एचसीएफ, एलसीएम और एचसीएफ के बीच संबंध, एक साथ समीकरण, द्विघात समीकरण, कारक, क्षेत्र प्रमेय, ज्यामिति: त्रिभुज और पाइथागोरस प्रमेय, आयत, वर्ग, ट्रेपेज़ियम, परिधि और समांतरभुज का क्षेत्रफल, परिधि और वृत्त का क्षेत्र आदि।

तार्किक क्षमता (Logical Ability)

इसका उद्देश्य उम्मीदवार की नई स्थिति की समझ का परीक्षण करने, उसके विभिन्न तत्वों का विश्लेषण और पहचान करने की क्षमता है। इस परीक्षा में प्रश्न अंडरस्टैंडिंग और निर्देश, संबंधों, समानता, सुसंगत, निष्कर्ष और कार्यों आदि का पता लगाने पर आधारित होंगे।

सांख्यिकी और ग्राफ का विश्लेषण (Analysis of Statistics and Graph)

इसका उद्देश्य उम्मीदवार के विश्लेषण और सांख्यिकी के ग्राफ की समझ को परखने की कोशिश है।

Important Links are here

Click Here to visit the official Website

सभी उम्मीदवार ऊपर दिए गए परीक्षा पाट्यक्रम (PET Syllabus) को सही से आंकलन करें और विभाग द्वारा जारी Syllabus नोटिफेक्शन को जरूर पढ़े

Q: What is the direct link to download UPSSSC PET Syllabus 2021?

Ans: Click Here to download UPSSSC PET Syllabus

Check UPSSSC PET Notification Details

Leave a Reply