विधवा पेंशन योजना 2022, Vidhwa Pension Yojana Online Avedan कैसे करे

देश में कई विधवा महिलाएं हैं जिन्हें कमजोर आर्थिक स्थिति के कारण अपना जीवन यापन करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। ऐसी सभी महिलाओं के लिए सरकार द्वारा विधवा पेंशन योजना चलाई जाती है। विधवा पेंशन योजना 2022 (Vidhwa Pension Yojana Online Avedan) के अंतर्गत सभी विधवा तथा बेसहारा महिलाएं को आर्थिक मदद मुहैया करवाई जाती है। इस योजना का लाभ केवल वही महिलाएं प्राप्त कर सकती हैं जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रही हैं।

Telegram Group Join Now

इस आर्टिकल के माध्यम से आपको विधवा पेंशन योजना के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी। आइए जानते हैं विधवा पेंशन योजना के लिए कैसे आवेदन किया जा सकता है? तथा इससे विधवा महिलाओं को तथा बेसहारा महिलाओं को क्या फायदा होने वाला है ? इस योजना की पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को ध्यान से पूरा पढ़ें।

idhwa Pension Yojana Online Avedan कैसे करे

विधवा पेंशन योजना 2022

भारत के विभिन्न राज्यों में विधवा पेंशन योजना शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत 40 वर्ष से 60 वर्ष की आयु की महिलाएं जो अपने जीवनसाथी को खो चुकी है। तथा किसी कारणवश बेसहारा है ऐसी महिलाओं को उत्तर प्रदेश, बिहार महाराष्ट्र, राजस्थान इन सभीप्रदेशों में विधवा पेंशन योजना लागू की गई है। इस योजना के अंतर्गत अलग-अलग राज्यों में महिलाओं को ₹300 प्रति महीने से लेकर ₹1500 प्रति महीना विधवा पेंशन योजना दी जाती है। राजस्थान में विधवा महिलाओं को पंद्रह ₹1500 प्रति महीना पेंशन दी जाती है। पेंशन का पैसा इन महिलाओं के लिए आर्थिक रूप से काफी मदद करता है और इनकी आवश्यक जरूरते पूरी हो जाती हैं।

विधवा पेंशन योजना मैं शामिल महिलाओं को सीधा बैंक ट्रांसफर अमाउंट दिया जाता है। अर्थात पेंशन डिपार्टमेंट द्वारा महिलाओं के खाते में पेंशन की राशि सीधी भेज दी जाती है। जिससे महिलाएं आसानी से अपना पैसा निकाल सकती है।

अन्य राज्यों में शुरू पेंशन योजना विवरण

Uttar Pradesh Vidhva Pension Yojana , SSPY इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 18 वर्ष से 60 वर्ष उम्र तक विधवा महिलाओं को ₹300 प्रतिमा सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं।

इंदिरा गांधी पेंशन योजना

इंदिरा गांधी पेंशन योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई योजना है। इस योजना के अंतर्गत विधवा महिलाओं को ₹300 प्रति महीना सीधा बैंक ट्रांसफर के रूप में पेंशन दी जाती है। (ऑफिशियल वेबसाइट)

बिहार विधवा पेंशन योजना

बिहार सरकार द्वारा 18 वर्ष से 60 वर्ष की उम्र तक विधवा महिलाओं को ₹400 विधवा पेंशन के तौर पर प्रतिमाह बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है। महाराष्ट्र विधवा पेंशन योजना महाराष्ट्र सरकार द्वारा 18 वर्ष से 60 वर्ष की उम्र तक विधवा महिलाओं को ₹900 प्रति महीना पेंशन दी जाती है। यह राशि महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है। (ऑफिशियल वेबसाइट)

राजस्थान विधवा पेंशन योजना

राजस्थान सरकार द्वारा 18 से 55 वर्ष की उम्र तक विधवा महिलाओं को ₹750 प्रति महीना पेंशन के तौर पर दिया जाता है। अगर विधवा महिला की उम्र 60 वर्ष से 75 वर्ष हैं तो 1000 रुपए प्रति महीना पेंशन के तौर पर दी जाती है। अगर विधवा महिला की उम्र 75 वर्ष से अधिक हैं तो उन्हें ₹1500 प्रति महीना पेंशन के तौर पर दिया जाता है। (ऑफिशियल वेबसाइट)

झारखंड विधवा पेंशन योजना

झारखंड सरकार द्वारा विधवा महिलाओं को ₹600 प्रति महीना विधवा पेंशन राशि सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है। महिला की उम्र 18 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए। विधवा पेंशन योजना के लिए आवश्यक पात्रता तथा दस्तावेज विवरण इस योजना के तहत आवेदन केवल विधवा महिलाओं के द्वारा ही किया जाएगा। सामान्य तौर पर विधवा महिलाओं की आयु 18 से 60 वर्ष के भीतर होनी चाहिए। (ऑफिशियल वेबसाइट)

यदि पति की मृत्यु हो जाने के बाद विधवा महिला किसी से शादी कर लेती है तो इस योजना केलिए पात्र नहीं होगी। यदि महिला के बच्चे वयस्क नहीं है तो महिला को विधवा पेंशन योजना का लाभ मिलेगा । यदि महिला की उम्र 18 वर्ष से कम है और वह विधवा हो जाती है तो ऐसी स्थिति में उसे विधवा पेंशन योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड (आधार कार्ड का बैंक अकाउंट से लिंक होना अनिवार्य है।)
  • पति का मृत्यु प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

विधवा पेंशन योजना के लिए कैसे करे आवेदन (Vidhwa Pension Yojana Online Avedan कैसे करे)

यदि आपके परिवार में या आस-पास में कोई भी विधवा महिला है तो आप उसे इस योजना की जानकारी दे सकते हैं। तथा उनकी आवेदन करने में मदद कर सकते हैं आवेदन करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया फॉलो करें।

  • सर्वप्रथम आवेदक जिस राज्य में निवास करते हैं उसी राज्य की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉगिन करें।
  • होम पेज पर आपको "विडो पेंशन योजना" ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें।
  • आवेदन फॉर्म को पूरा ध्यान पूर्वक भरें तथा आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें
  • आवेदन फॉर्म सबमिट कर दें।
  • आपका पंजीकरण राज्य सरकार द्वारा विधवा पेंशन योजना के लिए कर लिया गया है।

आवेदन संपूर्ण होने के बाद आवेदन संपूर्ण होने के बाद आवेदक को एक रिफरेंस नंबर दिया जाएगा उसे सुरक्षित रखें तथा अधिकारियों द्वारा फिजिकली वेरिफिकेशन किया जाएगा। वेरिफिकेशन में प्राप्त जानकारी के अनुसार पेंशन शुरू कर दी जाती है।

यह भी पढ़ें:- Digital Health ID Card: कैसे बनाएं हेल्थ आईड़ी कार्ड, जानें क्या है इसके फाएदे

दोस्तो, आशा करता हूं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए हेल्पफुल साबित होगी। अगर आपके मन में किसी प्रकार का कोई सवाल होतो हमें कमेंट करके पूछ सकते है। और अगर किसी प्रकार की जानकारी चाहिए तो कमेंट करके जरुर बताए।

Leave a Comment

Your email address will not be published.