10th के बाद क्या करें, जानें किस कोर्स में ले सकते है एडमिशन

दोस्तो, आपको पता है कि 10th तक की पढाई सामान्य विषयों मे होती हैं। जिसमें सोचने की बिल्कुल भी जरुरत नही होती कि अब आगे क्या करना हैं। लेकिन अगर आप आपने दसवी पास चुके हैं तो आपको अपना एक खास सबजेक्ट चुनना होता है और उसकी पढ़ाई करनी होती हैं। तो अगर आप भी ये डिसाइड नही कर पा रहे हैं कि अब आगे क्या करना चाहिए तो ये आर्टिकल आपके लिए हैं। इसमें आपको बताया जाएगा कि आप 10वीं के कौन-कौनसे विषय में प्रवेस ले सकते हैं, कौनसे क्षेत्र में करियर बना सकते हैं। आपको सभी सवालों के जवाब इस आर्टिकल में दिए जाएंगे। तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढे ताकि ताकि आप अपने लिए सही ऑप्शन चुन सके।

10th के बाद क्या करें
Photo | mysecretguide.com

10th के बाद क्या करे

अभी तक आपने हिंदी, अंग्रेजी, समान्य विज्ञान, विज्ञान, संस्कृत, गणित जैसे सामान्य विषयो की पढ़ाई की है। तो अब ऐसे समझ लीजिए कि इसके बाद एक ही विषय पढनी हैं लेकिन इस विषय को गहनता से पढना हैं। जिस विषय में आपकी रुची हैं उसे चुनना है। जैसे- आपको विज्ञान पढ़ना अच्छा लगात है तो विज्ञान विषय में प्रवेस लेकर इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकते है। या कंप्यूटर, इंटरनेट, तकनिक, अकाउंटिग, कला, मैनेजमेंट, लॉ आदि में रुची हैं  तो उसके अनुसार भी आप अपना सबजेक्ट चून सकते है। यानि आपको अपना एक लक्ष्य निर्धारित करना हैं। क्योकि यही से आपके करियर की शुरुआत होने वाली है।

अगर आपने अभी गलत विषय चुन लिया तो आपको बाद में समस्या आ सकती है। इसलिए आपकों आगे जाकर जिस भी क्षेत्र में जाना हैं उसकी शुरुआत यही से करे। अपने सबजेक्ट को चुनते समय अपने टीचर से बात कर सकते है या आप जो बनना चाहते है उस फील्ड में जो सफल व्यक्ति हैं उससे गाइडेंस ले। वो आपको सही से गाईड करेंगे।

11th में कौनसा विषय लें

दसवीं पास करने के बाद सभी स्टूडेंट ये सोचकर परेशान रहते है कि आब आगे किस विषय का चुनाव करे। उनको इस बाद की चिंता रहती हैं कि मुझे प्रोफेशनल कोर्स करना चाहिए या फिर सामन्य कोर्स जो ज्यादातर छात्र कर रहे है। क्योकि यहां  जो आप फैसला लेते हैं उसका सीधा असर आपके भनिष्य या करियर पर होता है।

10वीं के बाद मुख्य रुप से आपके सामने तीन ऑप्शन होते हैं- विज्ञान, कॉमर्स और आर्टस। दोस्तो, अगर आप विज्ञान चुनते है। विज्ञान में PCB (Physics, Chemistry,Biology) और PCM (Physics, Chemistry, Mathematics) दोनों में किसी एक को चुन सकते है। इसके अलावा भी कुछ प्रोफेशनल और डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते है। इसके बार में हम आगे विस्तार से बात करते है।  

विज्ञान (Science)

अगर आपके नंबर अच्छे है या पढने आपकी रुची ज्यादा है तो आप विज्ञान विषय का चुनाव कर सकते है। इसमें आपको दो ऑप्शन मिलते है- PCB (Physics, Chemistry,Biology) यानि जीवविज्ञान तथा PCM (Physics, Chemistry, Mathematics) यानि गणीत। आप अपनी रुची और लक्ष्य के अनुसार कोई भी सब्जेक्ट चुन सकते है। अगर आप मेडिकल या चिकित्सा के क्षेत्र में जाना चाहते है तो PCB का चुनाव करे, वही अगर तकनीक यानि Technology के क्षेत्र में करियर बनाना चाहते है तो PCM का चुनाव कर सकते है। दोस्तो, यह विषय थोड़ा मुश्किल हैं इसलिए आपको मेहनत ज्याता करनी पड़ेंगी। लेकिन दुसरे विषयों की तुलना में विज्ञान में बहुत ज्याता करियर के बहुत ज्यादा ऑप्शन है।

वाणिज्य (Commerce)

आपकी रुची आगर अकाउंटिग या बैकिग में है और इसी क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं तो कॉमर्स विषय आपके लिए सही है। कॉमर्स में आप  एकाउंटेंसी(Accountancy), बिजनेस स्टडीज(Business Studies), इंग्लिश(English), इकोनॉमिक्स(Economics), मैथेमेटिक्स(Mathematics) जैसे विषयों की पढ़ाई करेंगे। जिसमें करियर बनानें के कई ऑप्शन है। वही मैनेजमेंट में जाना चाहते है तो 11वीं में कंप्यूडर एप्लीकेशन और टेस्क के सब्जेक्ट चुन सकते है, जिससे आगे आपको कोई समस्या नही होगी। इसके बाद BBAया BCA की पढ़ाई कर सकते है। इसमें आप खुद का बिजनेस भी शुरु कर सकते है।

कला (Arts)

लोग ये सोचते है कि जो बच्चे पढ़ने में कमजोर होते है वो ही आर्ट्स में प्रवेश लेते है और आगे BA,MA की पढ़ाई करके छोड देते है, लेकिन ऐसा नही है।  ज्यादातर छात्र दसवीं के बाद आर्ट्स में भी एडमिशन लेते है। यह भी एक अच्छा विषय है। अगर आप प्रशासनिक सेवाओं में जाना चाहते है तो कला विषय आपके लिए सही है। इसमें आपको इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, राजनीती विज्ञान जैसे विषय पढ़ाए जाएंगे। आप किसी भी एक विषय में अपना करियर बना सकते है। इतना ही नही आप आगे सरकारी जॉब भी कर सकते है।

10th के बाद कौनसा डिप्लोमा कोर्स कर सकते है

दोस्तो, अगर आप दसवीं के बाद उपर बताए कीसी भी कोर्स में प्रवेश नही लेना चाहते और कोई स्पेशल कोर्स करके काम करना चाहते है। तो आप डिप्लोमा कोर्स कर सकते है। डिप्लोमा मे आपको पढाई करके आप आप एक स्ट्रिम में नॉलेज और स्किल दोनों प्राप्त कर सकते है। हमेशा इंडस्ट्री में ऐसे लोगों की डिमांड रहती है। इनमें से किसी भी  विषय में डिप्लोमा कोर्स करने अपने करियर की शुरुआत कर सकते है।

  • इंजीनियरिंग
  •  फाइन आर्टस
  • स्टेनोग्राफी एवं टाइपिंग
  • आर्ट टीचर
  •  फैशन डिजाइन

10th के बाद कौनसी सरकारी जॉब कर सकते हैं

दसवीं के बाद  सरकारी जॉब भी कर सकते है। भारतीय सेना, पुलिस, वनविभाग, रेलवे आदि में 10वीं पास के लिए भी कई जॉब निकलती है उसके लिए अप्लाई कर सकते है।

दोस्तो, इस आर्टिकल के माध्यम से आपको ‘दसवीं के बाद क्या करें’ इसके बारे में जानकरी देने की कोशिश की हैं। हमारा मकसद आपको दसवीं के बाद के करियर ऑप्शन की जानकारी देना था, बाकि आपका करियर आपको खुद को ही बनाना है। आप बहुत सोच-समझकर अपने आगे के भविष्य का फैसला करे। ताकि आगे जाकर किसी प्रकार की कोई समस्या न हो।

12th साइंस के बाद क्या करें, जानें Science में करियर के ऑप्शन

12th आर्ट्स के बाद क्या करें, जानें किस कोर्स में ले सकते हैं एडमिशन

12th कॉमर्स के बाद क्या करें, जानें किस फील्ड में बना सकते है करियर

करियर के बार में ज्यादा पढ़ने के लिए यहां Click करें

दोस्तो, आशा करता हूं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए मददगार साबित होगी। अगर आपके मन में किसी प्रकार का कोई सवाल होतो हमें कमेंट करके पूछ सकते है। और अगर किसी प्रकार की जानकारी चाहिए तो कमेंट करके जरुर बताए।

Leave a Reply