B.Com के बाद क्या करें, जानें किस फील्ड में बना सकते हैं करियर

दोस्तो, सभी स्टूडेंट अपनी रुची के अनुसार अलग-अलग विषय से पढ़ाई करते है। लेकिन कई बार करियर लेकर हम समझ नही पाते और गलत स्ट्रिम या सब्जेक्ट का चुनाव कर लेते हैं। इसलिए कोई भी सब्जेक्ट चुनने से पहले उसके बारे मे जान लेना बहुत ही जरुरी होता हैं। तो आज का ये आर्टिकल उन छात्रों के लिए हैं जिन्होने B.Com कम्पलीट कर ली हैं और अब आगे समझ नही पा रहे कि B.Com के बाद क्या करें, या आगे अपने करियर को लेकर कंफ्यूज हैं, तो आज के इस आर्टिकल में आपके कंफ्यूजन और सभी सवालों के जावाब आपको मिलने वाले हैं, और साथ ही बताएंगे की बी. कॉम के बाद आपके पास क्या-क्या करियर ऑप्शन हैं। तो पूरी जानकारी के लिए इसको पूरा और ध्यान से पढ़ें ताकि बाद में कोई कंफ्यूजन न रहे।

B.Com के बाद क्या करें, जानें किस फील्ड में बना सकते हैं अपना करियर
Photo | Patrika

B.Com के बाद क्या करें

Commerce के छात्रों में B.Com काफी पॉपुलर कोर्स है। यही वजह है कि आज भी 12वी के बाद ज्यादातर छात्र बी.कॉम में एडमिशन लेते हैं। इस कोर्स के बाद करियर के बहुत से विकल्प हैं। बी.कॉम के बाद अकाउंटेंट, एनालिस्ट, स्टॉक एक्सचेंज मार्केट से लेकर बैंक, फॉरेन ट्रेड और मार्केटिंग फील्ड में किसी भी सेक्टर में जॉब कर सकते है। चलिए जानते हैं कि इसके बाद और किस-किस फिल्ड में करियर बना सकते हैं।

MBA (Master of Business Administration)

B.Com के बाद हायर एजुकेशन के लिए MBA (Master of Business Administration) कर सकते हैं। एमबीए में फाइनेंस मार्केटिंग, इंटरनेशनल मार्केटिंग, एचआर आदि सब्जेक्ट में मास्टर कर सकते हैं। या फिर फाइनेंस, बैंकिंग, ह्यूमन रिसोर्स (HR), फॉरेन मार्केटिंग, आईटी (IT) में एमबीए करके आप किसी बड़ी मल्टीनेशनल कंपनी में काम सकते है। यह कोर्स दो साल का होता हैं। आजकर ज्यादातर कॉलेज एमबीए का कोर्स करवाते हैं। वहा से भी आप ये कोर्स कर सकते हैं। देश के टॉप कॉलेज करने के लिए आपको CAT, XAT, CMAT जैसे एग्जाम पास करने होते हैं।

M.Com (Master of Commerce)

जो टीचिंग फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं वो एमकॉम भी कर सकते हैं। यह दो साल का मास्टर कोर्स हैं, जिसे बीकॉम पास करने के बाद किया जा सकता हैं। एमकॉम अकाउंट्स और दूसरा बैंकिंग दो सब्जेक्ट में कर सकते हैं। जो छात्र बीकॉम के बाद सरकारी सेवाओ में जाना चाहते हैं या कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी करते हैं, उनमें से भी ज्यादातर M.Com ही करते हैं।

Stock Broking में करियर बनाए

स्टॉक ब्रोकिंग (Stock Broking) के बारे में सबको पता नही होता, क्योकि इस क्षेत्र में कम ही लोग जाते हैं। स्टॉक ब्रोकिंग का मुख्य काम शेयर एक्सचेंज करना होता हैं। मतलब इसमें आप लोगों को शेयर खरीदने और बेचने के लिए गाइड करते हो। इसमें परियर बनाने के लिए आप बैकिंग का डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। यह एक साल का होता हैं। यह कोर्स करने के बाद आप स्टॉक ब्रोकिंग का काम कर सकते हैं

Certified Public Accountant, सार्वजनिक पब्लिक लेखाकार

यह एक स्पेशल कोर्स है। अगर आप यह कोर्स करना चाहते हैं तो किसी अच्छी कॉलेज से करना होगा। सभी कॉलेज ये कोर्स नही कराती। Certified Public Accountant का कोर्स एक उच्च स्तर का अकाउंटेंट कोर्स हैं। यह एक साल मे पूरा होता हैं। इसे पास करने के बाद आप चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर बन जाते हैं। इस कोर्स को करने के बाद आपको सामान्य कोर्स की तुलना में वेतन भी लगभग दोगुना मिलता हैं।

LLB (एलएलबी)

आप कानून की पढाई 12वीं के बाद भी कर सकते हैं लेकिन अगर बीकॉम के बाद करते हैं तब भी कर सकते हैं। यह तीन साल का कोर्स होता हैं। आप इसे क्रिमिनल, डिफेंस और टैक्स तीन अलग-अलग स्ट्रिम से कर सकते हैं। अगर आप बीकॉम के बाद कर रहे हैं तो टैक्स में करना बहतर रहेगा। बाकि आप अपनी रुची के अनुसार किसी भी स्ट्रिम से एलएलबी करके लॉ के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं।

CFA (Charted Financial Analyst)

चार्टर्ड फाइनेंशियल एनालिस्ट यानी CFA एक स्पेशल सर्टिफिकेट कोर्स हैं, जो इस फिल्ड में पॉपुलर भी हैं। यह कोर्स करने के बाद आप फाइनेंशियल एनालिस्ट, सप्लाई चैन एनालिसिस, फाइनेंस मैनेजर के ऑडिटर बनने की योग्यता हासिल कर लेते हैं। यह दो साल का कोर्स है। सीएफए का कोर्स आप प्रसिद्ध कॉलेज से कर सकते है। इसके बाद आपको बहुत बड़ा पैकेज मिलता हैं।

अगर आप B.Com करने के बाद आगे की पढ़ाई नही कर सकते या नही करना चाहते और जॉब करने की सोच रहे हैं तो जॉब भी कर सकते है। इसके बाद आप एकाउंटिंग के क्षेत्र में Accountant, Account Executive, Event Manager, Tax Consultant, Book Keeper आदि के लिए जॉब सर्च कर सरते हैं। आपको आराम से जॉब मिल जाएगी। इतना ही नही आप कॉम्पिटिटिव एग्जाम, कई बैंक और सरकारी और निजी कंपनीओं में एकाउंटेंट की भर्ती निकलती हैं। उसकी भी तैयारी कर सकते हैं।

र्टिकल के माध्यम से हमने आपको ये बताने की कोशिश की है कि आप B.Com के बाद क्या करे सकते है। आपके सामने करियर के कितने ऑप्शन हैं। बाकि आप अपना करियर खुद चुन सकते हैं। आपका जो भी लक्ष्य हैं या जो भी काम करने में आपकी रुची है, वो काम कर सकते हैं, और सोच-समझ कर फैसला करे। क्योकिं बार फील्ड बदलेंगे तो आपका ही समय और मेहनत व्यर्थ जाएगा।

12th साइंस के बाद क्या करें, जानें Science में करियर के ऑप्शन

Career Guide: आर्ट्स के छात्र 12th के बाद इन कोर्स में ले सकते हैं एडमिशन

Career Guide: कॉमर्स के छात्र 12th के बाद इन कोर्स में ले सकते हैं एडमिशन, बन जाएगी लाइफ

करियर के बार में ज्यादा पढ़ने के लिए यहां Click करें

दोस्तो, आशा करता हूं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए मददगार साबित होगी। अगर आपके मन में किसी प्रकार का कोई सवाल होतो हमें कमेंट करके पूछ सकते है। और अगर किसी प्रकार की जानकारी चाहिए तो कमेंट करके जरुर बताए।

Leave a Reply