BA के बाद क्या करें, जानें किस फील्ड में बना सकते हैं अपना करियर


दोस्तो, सभी स्टूडेंट अपनी रुची के अनुसार अलग-अलग विषय से पढ़ाई करते है। लेकिन कई बार करियर लेकर हम समझ नही पाते और गलत स्ट्रिम या सब्जेक्ट का चुनाव कर लेते हैं। इसलिए कोई भी सब्जेक्ट चुनने से पहले उसके बारे मे जान लेना बहुत ही जरुरी होता हैं। तो आज का ये आर्टिकल उन छात्रों के लिए हैं जिन्होने BA कम्पलीट कर ली हैं और अब आगे समझ नही पा रहे कि BA के बाद क्या करें, या आगे अपने करियर को लेकर कंफ्यूज हैं, तो आज के इस आर्टिकल में आपके कंफ्यूजन और सभी सवालों के जावाब आपको मिलने वाले हैं, और साथ ही बताएंगे की बीए के बाद आपके पास क्या-क्या करियर ऑप्शन हैं। तो पूरी जानकारी के लिए इसको पूरा और ध्यान से पढ़ें ताकि बाद में कोई कंफ्यूजन न रहे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BA के बाद क्या करें

BA यानि बैचलर ऑफ आर्ट्स तीन साल का एक ग्रेजुएशन कोर्स है। आर्टस से 12वीं करने के बाद ज्यादातर छात्र बीए में ही अपना ग्रेजुएशन पुरा करते हैं। लेकिन अब अगर आपकी बीए की डिग्री पूरी हो चुकी हैं तो उसके बाद अपके पास करियर बनाने के कई विकल्प मौजूद हैं। इसके बाद आप बीएड करके टीचर बन सकते हैं। कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी करने सरकारी सेवाओं में जा सकते है या आगे बी.एड(B.Ed), एम.ए(MA), एम.बी.ए(MBA), एम.एड(M.Ed), एल.एल.बी.(L.L.B) आदि कोर्स भी कर सकते है। तो चलिए बीए के बात किए जाने वाले सभी कोर्स के बारे में जान लेते हैं।

Student know BA के बाद क्या करें
know BA के बाद क्या करें

M.A (Master of Arts)

मास्टर ऑफ आर्टस यानि एमए बीए के के बाद किया जाने वाला सबसे पसंदीदा कोर्स हैं। BA से ग्रेजुएशन करने के बाद सबसे ज्यादा छात्र यही कोर्स चुनते है। ये दो साल का पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स हैं। इसमें किसी एक विषय में मास्टर डिग्री करने आप अपना करियर बना सकते है। यह कोर्स लगभग सभी कॉलेज और युनिवर्सिटी में करवाया जाता हैं।

B.Ed (bachelor of Education)

अगर आपकी रुची पढ़ाने में है और आप टीचिंग के फील्ड में अपना करीयर बनाना चाहते हैं, तो यह कोर्स आपके लिए सबसे अच्छा हैं। बीएड के बाद आप किसी भी प्राइवेट स्कूल में पढ़ा सकते है। और इसके बाद सरकारी टीचर की तैयारी भी कर सकते है। यह दो साल का कोर्स हैं। इसमें भी आप किसी एक विषय में मास्टर डिग्री करते है। जिसमें आप अपना करियर बनाते है। आप ये कोर्स किसी भी उस कॉलेज या यूनिवर्सिटी से कर सकते हैं जो बीएड करवाती हो।

दोस्तो, जब आप बीएड कर लेते है उसके बाद M.Ed यानि ‘मास्टर ऑफ एजुकेशन (Master of education)’ कर सकते है। यह टीचिंग के आज के समय में सबसे ज्यादा पॉपुलर डिग्री है। लेकिन इसके लिए आपकी मास्टर कम्पलीट होनी चाहिए। अगर आपने बीएड या एमए कर ली हैं तो आप M.Ed कर सकते है। यह भी दो साल का कार्स है। इसके बाद आप प्रोफेसर की योग्यता हासिल कर लेते है।

L.L.B (एलएलबी)

अगर आप लॉ के क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं यानि वकील बनने चाहते हैं। तो आप इस कोर्स में एडमिशन ले सकते है। वैसे तो आप 12वीं के बाद भी BA LLB कर सकते हैं जो पांच साल का कोर्स होता हैं। लेकिन अपर आप बाद भी करना चाहे तो कर सकते है। अगर आप बीए के बाद एलएलबी करते हैं तो तीन साल में पूरा होगा। आपकी बीए पूरी हो चुकी हैं तो अब आप एलएलबी में प्रवेस लेकर लॉ के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते है। बता ते कि यह एक लॉ के क्षेत्र में बैचलर डिग्री हैं। इसके बाद एलएलएम कर सकते है।

MCA (Master of Computer Application)

अगर कंप्यूटर पर काम करने में आपकी रुची हैं तो बीए के बाद MCA यानि ‘मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (Master of Computer Application) में एडमिशन ले सकते है। यह एक तीन साल का पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स है। इसमें आपको कंप्यूटर एप्लीकेशन के बारे में पढाया जाएगा। जिसमें कंप्यूटर इंजीनियरिंग से संबधित सभी जानकारी दी जाती है। एमसीए करने के बाद IT (Information Technology) के क्षेत्र में करियर बना सकते है। इसमें बहुत बहुत आसानी से जॉब मिल जाती हैं और वेतन भी अच्छा मिलता है।

सरकारी जॉब की तैयारी करें

अगर सरकार सेवाओं में जाना चाहते है तो भी बीए करने के बाद जा सकते है। ज्यातातर स्टूडेंट सरकारी जॉब की तैयारी करत है, और इसमे अपना करियर बनाना चाहते है। तो आप भी BA के बाद सरकारी जॉब की तैयारी कर सकते है। इसमें आप UPSC, IAS, RAS, Banking, Railway, Army, Police, SSC आदि के लिए अप्लाई कर सकते है।

डिप्लोमा (Diploma) कोर्स करें

BA करने के बाद डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं। किसी भी विषय में डिप्लोमा करने के बाद आप उस फिल्ड में अपने करियर की शुरुआत कर सकते हैं।

दोस्तो. इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको ये बताने की कोशिश की है कि आप BA के बाद क्या करे सकते है। आपके सामने करियर के कितने ऑप्शन हैं। बाकि आप अपना करियर खुद चुन सकते हैं। आपका जो भी लक्ष्य हैं या जो भी काम करने में आपकी रुची है, वो काम कर सकते हैं, और सोच-समझ कर फैसला करे। क्योकिं बार फील्ड बदलेंगे तो आपका ही समय और मेहनत व्यर्थ जाएगा।

B.Com के बाद क्या करें, जानें किस फील्ड में बना सकते हैं करियर

12th साइंस के बाद क्या करें, जानें Science में करियर के ऑप्शन

Career Guide: आर्ट्स के छात्र 12th के बाद इन कोर्स में ले सकते हैं एडमिशन

Career Guide: कॉमर्स के छात्र 12th के बाद इन कोर्स में ले सकते हैं एडमिशन, बन जाएगी लाइफ

दोस्तो, आशा करता हूं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए मददगार साबित होगी। अगर आपके मन में किसी प्रकार का कोई सवाल होतो हमें कमेंट करके पूछ सकते है। और अगर किसी प्रकार की जानकारी चाहिए तो कमेंट करके जरुर बताए।

Leave a Comment

Your email address will not be published.