BSc के बाद क्या करें, जानें किस फील्ड में हैं करियर के बेहतरीन अवसर

दोस्तो, सभी स्टूडेंट अपनी रुची के अनुसार अलग-अलग विषय से पढ़ाई करते है। लेकिन कई बार करियर लेकर हम समझ नही पाते और गलत स्ट्रिम या सब्जेक्ट का चुनाव कर लेते हैं। इसलिए कोई भी सब्जेक्ट चुनने से पहले उसके बारे मे जान लेना बहुत ही जरुरी होता हैं। तो आज का ये आर्टिकल उन छात्रों के लिए हैं जिन्होने BSc कम्पलीट कर ली हैं और अब आगे समझ नही पा रहे कि BSc के बाद क्या करें(B Sc ke baad kya kare), या आगे अपने करियर को लेकर कंफ्यूज हैं, तो आज के इस आर्टिकल में आपके कंफ्यूजन और सभी सवालों के जावाब आपको मिलने वाले हैं, और साथ ही बताएंगे की बीएससी के बाद आपके पास क्या-क्या करियर ऑप्शन हैं। तो पूरी जानकारी के लिए इसको पूरा और ध्यान से पढ़ें ताकि बाद में कोई कंफ्यूजन न रहे।

BSc के बाद क्या करें
Photo | rasayanika.com

BSc के बाद क्या करें (b sc ke baad kya kare)

बीएसी यानि बैचरल ऑफ साइंस तीन साल का ग्रेजुएशन कोर्स है। साइंस PCM से 12वीं के बाद ज्यादातर छात्र बीएसी में एडमिशन लेते है। तो BSc करने के बाद आपके सामने करियर के कई ऑप्शन है जिसमें आप काम कर सकते है। तो दोस्तो, आप BSc के बाद इसी में ही आगे भी MSc यानि मास्टर ऑफ साइंस में कर सकते है। इसके अलावा MCA, B.ed आदि कोर्स भी कर सकते है। अगर आप चाहे तो सरकारी जॉब की भी तैयारी कर सकते है। इसमें भी आपके पास कई ऑप्शन है।

MSc (Master of Science)

एमएससी यानि मास्टर ऑफ साइंस एक पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री है। जिसे आप बीएसी करने के बाद कर सकते है। यह दो साल का कोर्स हैं। बीएससी के बाद ज्यादातर छात्र यही कोर्स करते है। आप अपने किसी भी फेवरेट सब्जेक्ट में एमएसी करने उस खास विषय के मास्टर यानि विशषज्ञ पन सकते है। MSc करने के बाद स्टूड़ेंट रसायन, रिसर्च, मेडिकल आदि क्षेत्रों में जॉब पा सकते है। देश के लगभग सभी कॉलेज यह कोर्स करवाते हैं। लेकिन कुछ बड़े कॉलेज और युनिवर्सिटी इसके लिए एडमिशन टेस्ट भी लेते है।

B.ed (Bachelor of Education)

अगर आपकी टीचिंग में रुची है और इस फिल्ड में अपना करियर बनाना चाहते है। तो BSc कम्पलीट करने के बाद B.ed में एडमिशन ले सकते है। बीएड के बाद आप REET और TET जैसे एग्जाम पास करके किसी भी प्राइवेट स्कूल में पढ़ा भी सकते है। और अगर सरकारी टीचर बनना चाहे तो इसके बाद सरकारी टीचर के लिए आवेदन भी कर सकते है। यह भी काफी पॉपुलर कोर्स है। यह दो साल का कोर्स हैं। इसमें आप किसी एक विषय में मास्टर डिग्री करते है। जिसमें आप अपना करियर बनाते है। आप ये कोर्स किसी भी उस कॉलेज या यूनिवर्सिटी से कर सकते हैं जो बीएड करवाती हो।

MCA (Master Of Computer Application), मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन

अगर कंप्यूटर पर काम करने में आपकी रुची हैं तो बीए के बाद MCA यानि ‘मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (Master of Computer Application) में एडमिशन ले सकते है। यह एक तीन साल का पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स है। इसमें आपको कंप्यूटर एप्लीकेशन के बारे में पढाया जाएगा। जिसमें कंप्यूटर इंजीनियरिंग से संबधित सभी जानकारी दी जाती है। एमसीए करने के बाद IT (Information Technology) के क्षेत्र में करियर बना सकते है। इसमें बहुत बहुत आसानी से जॉब मिल जाती हैं और वेतन भी अच्छा मिलता है।

MBA (Master Of Business Administration), मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन

BSc के बाद अगर आप बिजनेस के क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं तो MBA (Master of Business Administration) भी कर सकते हैं। एमबीए में फाइनेंस, मार्केटिंग, इंटरनेशनल मार्केटिंग, ह्यूमन रिसोर्स (HR) आदि सब्जेक्ट में मास्टर कर सकते हैं। इसके बाद फाइनेंस, बैंकिंग, मार्केटिंग में किसी बड़ी मल्टीनेशनल कंपनी में काम सकते है। अपना खुद का बिजनस करने के लिए आप Entrepreneurship यानि उद्यमिता में एमबीए कर सकते है। यह कोर्स दो साल का होता हैं। आजकर ज्यादातर कॉलेज एमबीए का कोर्स करवाते हैं। वहा से भी आप ये कोर्स कर सकते हैं। देश के टॉप कॉलेज करने के लिए आपको CAT, XAT, CMAT जैसे एग्जाम पास करने होते हैं।

BSc के बाद सरकारी जॉब

अगर बैचलर ऑफ साइंस यानि बीएससी करने के बाद आगे पढ़ाई नही करना चाहते और सरकारी जॉब करना चाहते है तो भी आपके लिए बहुत सारे ऑप्शन है। आप Indian railways, SSC, SSC – CGL, Banks, Indian army, Navy, Air force, Civil services, UPSC ( Union Public Service Commission) आदि के लिए आवेदन कर सकते है।

BSc के बाद प्राइवेट जॉब

बीएसी करने के बाद आप चाहे तो प्राइवेट जॉब भी कर सकते है। किसी भी कंपनी में अपनी रुची या सब्जेक्ट के अनुसार आवेदन कर सकते है। कई कंपनीयां ग्रेजुएशन के बाद भी कर्मचारीओं की गर्ती करती रहती हैं, तो इसके लिए आप अप्लाई कर सकते हैं।

दोस्तो, इस आर्टकर में हमने आपको ये बताया कि आप BSc के बाद क्या कर सकते है यानि किस क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं। हमने सिर्फ BSc के बाद किए जाने वाले कोर्स की जानकारी दी है। आगे आपको खुद को अपने करियर के बारे में फैसला करना हैं। हमारा मकसद आपको जानकारी दैना है। जिस काम में आपकी रुची है, जो आपका लक्ष्य है वही काम करे। और सोच समझकर अपना करियर चुने।

B.Com के बाद क्या करें, जानें किस फील्ड में बना सकते हैं करियर

BA के बाद क्या करें, जानें किस फील्ड में बना सकते हैं अपना करियर

करियर के बार में ज्यादा पढ़ने के लिए यहां Click करें

दोस्तो, आशा करता हूं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए मददगार साबित होगी। अगर आपके मन में किसी प्रकार का कोई सवाल होतो हमें कमेंट करके पूछ सकते है। और अगर किसी प्रकार की जानकारी चाहिए तो कमेंट करके जरुर बताए।

Leave a Reply