WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CISF Recruitment 2023 | Education Qualification, Selection Process, Age Limit, and Dates

CISF Recruitment 2023 सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी पुलिस (CISF) भारत सरकार ने हेड कॉन्स्टेबल और जीडी कॉन्स्टेबल के पदों पर बम्पर भर्ती निकली है। ये अभ्यर्थी (Vacancy)उन अभ्यर्थियों के लिए है जो भारतीय सेना से रिटायर हो चुके हैं. भारतीय सेना से रिटायर अभ्यार्थी CISF के Official Website https://www.cisf.gov.in/recruitment-hindi/ से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। अभ्यर्थियों को आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया सहित योग्यता पात्रताओं को पूरा विस्तार से इसी लेख में निचे दिया गया है .अभियार्थी दी गई जानकारी को पूरा पढ़े.

सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी पुलिस (CISF) हेड कॉन्स्टेबल और जीडी कॉन्स्टेबल पद हेतु आवेदन के लिए 2023 से आवेदन प्रक्रिया शुरू करने जा रही है। भारतीय सेना से रिटायर हुए व्यक्ति ही इस अभ्यर्थी (Vacancy) में आवेदन कर सकते है। Ex Service Men को आवेदन करने में कोईं दिक्क्त न हो इसके लिए निचे पूरी प्रक्रिया और भर्ती सम्बंधित योग्यताओ को पूरा विस्तार से बताने की कोशिश की गई है।

CISF Recruitment 2023 पदों की संख्या (Post) Vacancy details

हेड कॉन्स्टेबल और जीडी कॉन्स्टेबल रिक्त पदों हेतु पदों पर भर्ती की घोषणा की गई है।

कॉन्स्टेबलupdate soon
हेड कॉन्स्टेबल update soon
नायब सुबेदार update soon
सुबेदार update soon

हेड कॉन्स्टेबल और जीडी कॉन्स्टेबल पदों पर निर्धारित संख्या के आधार पर भर्ती होगी।

Check all details on CISF Recruitment
Check details on CISF Recruitment

Eligibility Criteria for CISF Recruitment 2023(आवेदन की योग्यता)

 हेड कॉन्स्टेबल और जीडी कॉन्स्टेबल रिक्त पदों पर आवेदन वो लोग ही कर सकते है जो भारतीय सेना से रिटायरमेंट ले चुके है। आवेदनकर्ताओ को रिटायरमेंट का सर्टिफिकेट देना होगा।

CISF Recruitment 2023 वेतन (salary)

Hed Constable/ GD Constable पद हेतु चयनित उमीदवारो को 7 वे वेतन नियमानुसार मानदेय दिया जायेगा।

सुबेदार 40,000
हेड कॉन्स्टेबल 30,000
नायब सुबेदार35,000
सुबेदार25,000

CISF Recruitment 2023 Selection Process चयन प्रक्रिया

हेड कॉन्स्टेबल और जीडी कॉन्स्टेबल पदों पर उमीदवारो का चयन सम्बंधित संपूर्ण जानकारी के लिए Official Website पर जारी भर्ती अधिसूचना को जरूर पढ़े। चयन प्रक्रिया हेतु कुछ नियम इस प्रकार से है:-

दस्तावेज़ सत्यापन- आवेदन पत्र की जांच और उम्मीदवारों द्वारा प्रदान किए गए मूल दस्तावेजों के साथ दस्तावेजों का विस्तृत सत्यापन। उम्मीदवारों को स्क्रीनिंग के लिए मूल पीडीएफ में उल्लिखित आवश्यक दस्तावेजों का उत्पादन करना आवश्यक है।

शारीरिक मानक परीक्षण – इस अधिसूचना में निर्धारित भौतिक मानकों को पूरा करने के लिए SI / Exe या ASI / Exe के पद के लिए आवेदन करने वाले भूतपूर्व सैनिक आवश्यक हैं। केवल एचसी / जीडी या कांस्टेबल / जीडी के पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के संबंध में रिकॉर्ड उद्देश्य के लिए शारीरिक माप लिया जाएगा

CISF Recruitment 2023 Physical Standard शारीरिक मानक

हेड कॉन्स्टेबल और जीडी कॉन्स्टेबल का चयन से पहले शारीरिक मानक टेस्ट होगा।

Height (ऊंचाई)

गढ़वाल, कुमाऊं, हिमाचल प्रदेश, गोरखाओं, डोगरा, मराठों, कश्मीर घाटी, जम्मू और कश्मीर, उत्तर-पूर्वी राज्यों और सिक्किम के लद्दाख क्षेत्रों के पहाड़ी क्षेत्रों से संबंधित अभ्यर्थियों के लिए 170 सेमी (एसटी के लिए 162.5 सेमी और 165 सेमी।) होना अनिवार्य है।

Chest (सीना)

  • Unexpended – 80 cm (77 for ST)
  • Expended – 85 cm (92 cm for ST)

Age limit आयु सीमा

 हेड कॉन्स्टेबल और जीडी कॉन्स्टेबल पद हेतु आवेदनकर्ताओ की आयु 50 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

Visit Official Website of CISF

How to Apply for CISF Recruitment 2023 online?

उम्मीदवार निम्न प्रक्रिया और निर्धारित प्रारूप के आधार पर हेड कॉन्स्टेबल और जीडी कॉन्स्टेबल रिक्त पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं, और ई-मेल के माध्यम से आवश्यक दस्तावेजों की self-attested कॉपी के साथ Applaction को अपने पसंदीदा स्थान पर भेज सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई उम्मीदवार CISF यूनिट SECL बिलासपुर, CISF यूनिट ATPP अनपरा और CISF यूनिट OTHPP ओबरा को क्रमशः अपनी पहली, दूसरी और तीसरी वरीयता देता है, तो वह अपनी पहली वरीयता इकाई SECL बिलासपुर के बाद से अपने आवेदन पत्र को IG सेंट्रल सेक्टर, भिलाई को संबोधित करेगा। क्योकि IG (CS) भिलाई के अंतर्गत आता है।

Q: How many posts of CISF Subedar in this recruitment?

Ans: 40,000

Q: What is the Last date of CISF Recruitment?

Ans: Not yet released will be soon.

Time Table 2023Admit Card 2023Results 2023

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *